चंद्रशेखर आजाद ने जारी किया चुनावी घोषणा पत्र:फ्री शिक्षा-स्वास्थ्य और कर्जमाफी का वादा, बेटी-बहन और मां के लिए योजनाएं, सभी टोल होंगे फ्री

चंद्रशेखर आजाद ने फ्री शिक्षा, स्वास्थ्य और कर्जमाफी का दावा किया है। पुरानी पेंशन योजना भी बहाल करने की बात कही है। साथ ही सभी प्रकार के कृषि ऋण माफ और खाद-बीज किसानों को फ्री देने की बात कही है।

चंद्रशेखर आजाद ने जारी किया चुनावी घोषणा पत्र:फ्री शिक्षा-स्वास्थ्य और कर्जमाफी का वादा, बेटी-बहन और मां के लिए योजनाएं, सभी टोल होंगे फ्री
चंद्रशेखर आजाद ने जारी किया घोषणापत्र में मुफ्त शिक्षा, स्वास्थ्य और कर्ज माफी का वादा

आजाद समाज पार्टी ने शुक्रवार को चुनावी घोषणा पत्र जारी किया। पार्टी प्रमुख चंद्रशेखर आजाद ने फ्री शिक्षा, स्वास्थ्य और कर्जमाफी का दावा किया है। पुरानी पेंशन योजना भी बहाल करने की बात कही है। साथ ही सभी प्रकार के कृषि ऋण माफ और खाद-बीज किसानों को फ्री देने की बात कही है। 20 प्रतिशत युवाओं को सरकारी नौकरियां और 80 लाख युवाओं को रोजगार के अवसर देंगे। समूह 'ग' और 'घ' के संविदा कार्मिकों के नियुक्तियों में भी आरक्षण दिया जाएगा। सभी सरकारी विभाग में नियुक्त कर्मचारियों को गृह जनपद में ट्रांसफर दिया जाएगा।

बेटी-बहन और मां के लिए योजनाएं : निजी क्षेत्रों में दलित, पिछड़े, आदिवासियों और अल्पसंख्यकों को युवा योजना के तहत 85 प्रतिशत आरक्षण लागू करेंगे। बेटी योजना के तहत 18 से 25 वर्ष की दलित, पिछड़े, आदिवासी और अल्पसंख्यक बेटियों को पढ़ने के लिए सालाना 18 हजार रुपए दिए जाएंगे। बहन योजना में 26 से 50 वर्ष की बहनों को सालाना 6 गैस सिलेंडर फ्री और 12 हजार रुपए दिये जाएंगे। 50 वर्ष से ज्यादा उम्र की महिलाओं को मां योजना के तहत सालाना 18 हजार रुपए जीवन यापन भत्ता दिया जाएगा।

लैपटॉप और 18 हजार रुपए सालाना वजीफा : बेटा योजना के तहत दलित पिछड़े, आदिवासी और अल्पसंख्यक वर्ग के 18 से 25 वर्ष के हर युवा को एक लैपटॉप और 18 हजार रुपए सालाना वजीफा दिया जाएगा। भाई योजना के तहत इस वर्ग के 26 से 50 वर्ष के लोगों को या तो नौकरी दी जाएगी या फिर 18 हजार रुपए सालाना बेरोजगारी भत्ता देगें। 50 वर्ष से ज्यादा उम्र के पुरुषों को पिता योजना के तहत 18 हजार रुपए सालाना जीवन यापन भत्ता दिया जाएगा।

350 यूनिट फ्री, किसानों का बकाया माफ : चंद्रशेखर आजाद की पार्टी आजाद समाज पार्टी ने 350 यूनिट तक की बिजली गरीब और मध्यम वर्ग के लोगों को फ्री देने का दावा किया है। साथ ही किसानों को सिंचाई के लिए बकाया बिजली बिल माफ किया जाएगा।

हर मंडल में खोलेंगे यूनिवर्सिटी  : हर मंडल में बहुजन समाज के महापुरूषों के नाम पर एक-एक यूनिवर्सिटी और हॉस्पिटल खोले जाएंगे। मुसलमानों के लिए आरक्षण की व्यवस्था करेंगे। बुनकर, कारीगर दस्तकार के लिए ब्याजमुक्त लोन होगा। समूह 'ग' और 'घ' में सभी सविंदा और ठेकेदारी प्रथा को खत्म कर कर्मियों को नियमित किया जाएगा।

अन्य घोषणाएं-

  • सीवर लाइन के अंदर सफाई करते हुए सफाईकर्मी की मृत्यु होने पर शहीद का दर्जा।
  • ग्राम स्तर पर छोटे-छोटे स्टेडियम बना कर उसमें कोच की नियुक्ति, सरकारी नौकरियों में कोटा और स्कॉलरशिप की व्यवस्था।
  • महंगाई की मार देखते हुए यूपी के सभी टोल फ्री किए जाएंगे, कृषि उपकरणों की खरीद पर 50 प्रतिशत सब्सिडी।
  • सरकार बनने के 30 दिनों के भीतर राज्य छुट्टा पशु मुक्त होगा, एक राज्य से दूसरे राज्य तक ले जाने में कोई पाबंदी नहीं होगी।
  • आंगनबाड़ी आशा और भोजन माताओं की सैलरी 10 हजार कर उन्हें नियमित किया जाएगा।
  • गरीबों को पक्के मकान और बहुजन महापुरषों के नाम पर फूड कैंटीन खोली जाएंगी।