जानें उत्तर प्रदेश के मौसम का हाल : दो दिन और जमकर सताएगी ठंड, घने कोहरे से निजात के आसार नहीं

उत्तर प्रदेश में शीतलहर चलने के साथ कानपुर और सोनभद्र में न्यूनतम तापमान 3 डिग्री सेल्सियस तक दर्ज किया गया। शनिवार को भी घना से बहुत घना कोहरा छाएगा। लखनऊ, बहराइच और प्रयागराज में दृश्यता 25 मीटर रही। फुरसतगंज में 50 मीटर और सुल्तानपुर में 200 मीटर रही।

जानें उत्तर प्रदेश के मौसम का हाल : दो दिन और जमकर सताएगी ठंड, घने कोहरे से निजात के आसार नहीं
घने कोहरे से निजात के आसार नहीं

लखनऊः पूरे उत्तर प्रदेश में शीतलहर चलने के साथ, कानपुर और सोनभद्र में राज्य का न्यूनतम तापमान 3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि शनिवार को भी घना से बहुत घना कोहरा छाएगा। मौसम विभाग के पूर्वी यूपी केंद्र पर दर्ज दृश्यता के मुताबिक, लखनऊ के साथ ही बहराइच और प्रयागराज में दृश्यता 25 मीटर रही। फुरसतगंज में 50 मीटर और सुल्तानपुर में 200 मीटर रही। मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक अगले दो दिनों तक ठंड परेशान करने वाली रहेगी।

कई शहरों के लिए 24 घंटे के न्यूनतम तापमान पैमाने ने भी रात के तापमान में गिरावट का संकेत दिया है। राज्य की राजधानी में न्यूनतम तापमान 4.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। शुक्रवार को लखनऊ में अपेक्षित अधिकतम और न्यूनतम तापमान क्रमशः 17 डिग्री सेल्सियस और 5 डिग्री सेल्सियस के आसपास है। भारत मौसम विज्ञान विभाग के अगले 48 घंटों के पूर्वानुमान से संकेत मिलता है कि शुक्रवार और शनिवार की सुबह, विशेष रूप से पूर्व में और पश्चिम यूपी के कई जिलों में घने से बहुत घना कोहरा (सतह क्षैतिज 50-मीटर या 50-मीटर से 199-मीटर के बीच) अनुभव किया जा सकता है।

कई स्थानों पर ठंडे दिन से लेकर गंभीर ठंडे दिन तक की संभावना है, और राज्य में अलग-अलग स्थानों पर शीत लहर और पाला पड़ने की संभावना है। आगरा,अमेठी,अयोध्या,औरैया,बहराइच,गोंडा,बाराबंकी,कानपुर और सुल्तानपुर में गंभीर शीत लहर की स्थिति का अनुभव होने की संभावना है। मौसम विभाग के मुताबिक, लखनऊ, आगरा, अलीगढ़, अमेठी, अयोध्या, मैनपुरी, कासगंज, बागपत, बाराबंकी, रायबरेली और सुल्तानपुर में घना कोहरा लोगों को परेशान कर सकता है।

नोएडा में हवा का रुख बदलने से दिन में ठिठुरन और गलन अभी और भी बढ़ सकती है। शुक्रवार को शहर का न्यूनतम तापमान 5 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम 21 डिग्री रहा। फिलहाल मौसम विभाग ने आगे के दिनों में कोल्ड डे का अलर्ट जारी नहीं किया है। रात का तापमान कम होने से सर्दी परेशान कर सकती है। इसके साथ ही सुबह के वक्त घना कोहरा नजर आएगा। दिन बढ़ने के साथ सुबह 9 बजे के बाद कोहरा छंटने लगेगा। 12 बजे के करीब धूप निकलने से सर्दी से दिन में राहत मिलेगी।

इसके साथ ही दिन के तापमान में 1 फरवरी तक 2 डिग्री सेल्सियस की बढ़ोतरी दर्ज हो सकती है। वहीं, रात के तापमान में भी हर रोज बढ़ोतरी दर्ज होने का अनुमान है। इससे 1 फरवरी तक रात के तापमान में बढ़ोतरी दर्ज होने से सामान्य से अधिक 10 डिग्री सेल्सियस तक दर्ज हो सकता है। मौसम विभाग के अनुसार अब धीरे-धीरे सर्दी से राहत मिलने के आसार हैं। आगे के दिनों में दक्षिणी पूर्वी हवाओं के चलने से हवा से सर्दी का एहसास जरूर हो सकता है।

शुक्रवार को नोएडा-ग्रेनो का एयर क्वॉलिटी इंडेक्स (एक्यूआई) 394 और ग्रेनो का 371 अंक दर्ज हुआ है। दिल्ली का एक्यूआई 409 अंक दर्ज होने से नोएडा देश का दूसरा सबसे प्रदूषित शहर रहा।