सीएम योगी की बड़ी घोषणा : अनुदेशकों का 2 हजार मानदेय बढ़ा, रसोइया को अब 500 रुपए ज्यादा मिलेंगे, CM योगी बोले- 2 साड़ी और 5 लाख का बीमा कवर भी देंगे l

सीएम ने कहा कि जितने भी रसोइया हैं उन्हें बेसिक शिक्षा परिषद की तरफ से दो साड़ी देंगे। एप्रन और हेयर कैप का पैसा रसोइयों के खाते में देने की व्यवस्था परिषद करेगा। हर रसोइया को 5 लाख के स्वास्थ्य बीमा से जोड़ा जाएगा। रसोइया के अतिरिक्त मानदेय को 500 रुपए बढ़ाया जाएगा।

सीएम योगी की बड़ी घोषणा : अनुदेशकों का 2 हजार मानदेय बढ़ा, रसोइया को अब 500 रुपए ज्यादा मिलेंगे, CM योगी बोले- 2 साड़ी और 5 लाख का बीमा कवर भी देंगे l
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने लखनऊ के कन्वेंशन सेंटर में रसोइयों और अनुदेशकों से संवाद किया।

यूपी विधानसभा चुनाव से पहले सीएम योगी ने बुधवार को प्राइमरी स्‍कूलों के रसोइया और अनुदेशकों का मानदेय बढ़ा दिया है। अनुदेशकों का मानदेय 2000 रुपए और रसोइयों का मानदेय 500 रुपए बढ़ाया गया है। इसके अलावा रसोइयों को साल में दो साड़ियां भी दी जाएंगी। सीएम ने लखनऊ में आयोजित रसोइयों और अनुदेशकों के सम्‍मेलन में कहा कि हर रसोइए को 5 लाख का स्‍वास्‍थ्‍य बीमा भी उपलब्‍ध कराया जाएगा। प्रदेश के अनुदेशकों को अभी तक सात हजार रुपए मिलते हैं, जबकि रसोइयों का डेढ़ हजार रुपए मानदेय है। फिलहाल यूपी में प्राइमरी व जूनियर स्कूलों में 3,77,520 रसोइए हैं।

लंबे समय से मानदेय बढ़ाने की मांग कर रहे थे : सीएम ने कहा कि जितने भी रसोइया हैं उन्हें बेसिक शिक्षा परिषद की तरफ से दो साड़ी देंगे। एप्रन और हेयर कैप का पैसा रसोइयों के खाते में देने की व्यवस्था परिषद करेगा। हर रसोइया को 5 लाख के स्वास्थ्य बीमा से जोड़ा जाएगा। रसोइया के अतिरिक्त मानदेय को 500 रुपए बढ़ाया जाएगा।

उत्तर प्रदेश में अनुदेशक और रसोइया लंबे समय से मानदेय बढ़ाने की मांग कर रहे थे। इस मौके पर सीएम ने कहा कि पिछले साढ़े चार वर्षों में बेसिक शिक्षा विभाग में बड़े सकारात्‍मक परिवर्तन आए हैं। ये परिवर्तन सबके सहयोग के बिना संभव नहीं थे।

ऑपरेशन कायाकल्‍प से बदली स्कूलों की तस्वीर : ऑपरेशन कायाकल्‍प का जिक्र करते हुए सीएम ने कहा कि इसके जरिए लोगों के सहयोग से हम स्‍कूलों का विकास कर रहे हैं। पुरातन छात्र परिषद के गठन की प्रक्रिया आगे बढ़ी। बेसिक शिक्षा परिषद के अधिकारियों से एक-एक विद्या‍लय घूमने को कहा। परिणाम स्‍वरूप 1.56 लाख विद्यालयों में से 1.30 लाख विद्यालयों का कायाकल्‍प हो गया।

सीएम योगी ने कहा कि पिछले 20-22 महीनों को छोड़ दे तो यूपी के बेसिक शिक्षा परिषद के स्‍कूलों में 54 लाख बच्‍चे पढ़ रहे हैं। इसके पीछे शिक्षकों, रसोइयों और अच्‍छा और गर्म खाना खिलाने वाले रसोइयों का योगदान है।

कांग्रेस ने कहा- घोषणा पत्र झूठ का पुलिंदा