दो साल में पूरा होगा दून-दिल्ली कॉरिडोर, करीब तीन घंटे में पहुंचेगे देहरादून

असल में दिल्ली-देहरादून भी केंद्र सरकार की नौ महत्वपूर्ण आर्थिक कॉरिडोर परियोजनाओं में एक है. जिस पर केन्द्र सरकार फोकस कर रही है. सरकार का दावा है कि इस प्रोजेक्ट के पूरा होने के बाद दिल्ली और देहरादून की दूरी कम हो जाएगी.

दो साल में पूरा होगा दून-दिल्ली कॉरिडोर, करीब तीन घंटे में पहुंचेगे देहरादून
दिल्ली-सहारनपुर नेशनल हाइवे (सांकेतिक तस्वीर)

दिल्ली से देहरादून (Delhi-Dehradan) का सफरआने वाले समय में महज तीन घंटे में पूरा किया जा सकेगा l यानी प्लेन से भी कम समय में कार से दिल्ली से दून घाटी पहुंच जाएंगे. केन्द्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी (Nitin Gadkari) ने शनिवार को सहारनपुर आर्थिक कॉरिडोर प्रोजेक्ट के तहत दिल्ली-देहरादून के लिए 2095 करोड़ रुपये की मंजूरी दे दी. बताया जा रहा है इस प्रोजेक्ट को अगले दो साल में पूरा कर लिया जाएगा. सरकार ने इसे 2023 तक पूरा करने का लक्ष्य रखा है. माना जा रहा है कि ये प्रोजेक्ट अपने तय समय में पूरा हो जाएगा. इस कॉरिडोर के जरिए दिल्ली, पश्चिम उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड को जोड़ने में मदद मिलेगा और इस क्षेत्र का तेजी से विकास होगा.

असल में दिल्ली-देहरादून भी केंद्र सरकार की नौ महत्वपूर्ण आर्थिक कॉरिडोर परियोजनाओं में एक है. जिस पर केन्द्र सरकार फोकस कर रही है. सरकार का दावा है कि इस प्रोजेक्ट के पूरा होने के बाद दिल्ली और देहरादून की दूरी कम हो जाएगी और महज तीन घंटे में ही दिल्ली से दून का सफर किया जा सकेगा. हालांकि अभी दिल्ली से देहरादून पहुंचने में 6 घंटे का समय लगता है, जो 2023 के बाद महज 2.50 घंटे का हो जाएगा.

हरिद्वार को भी कॉरिडोर से जोड़ा जाएगा : जानकारी के मुताबिक करीब 210 किलोमीटर लंबाई के इस सिक्स लेन कॉरिडोर की कुल लागत 12300 करोड़ है और दिल्ली-देहरादून इकोनॉमिक कॉरिडोर में हरिद्वार के लिए नया मार्ग बनाया जाएगा, जो बसेरा, मानकपुर, खटाल, रुड़की, महबरकलां से होकर गुजरेगा और सहारनपुर बाईपास से नई सिक्स लेन की सड़क बनाई जाएगी।

कम से कम 100 किलोमीटर प्रति घंटे की स्पीड से दौड़ेंगे वाहन : जानकारी के मुताबिक इस कॉरिडोर में 25 किमी होगी एलिवेटेड रोड होगा और ये सिक्स लेन 14 टनल से होकर गुजरेगी. बताया जा रहा है कि कॉरिडोर को इस तरह से डिजाइन किया जाएगा कि यहां वाहनों को आसानी से 100 किलोमीटर प्रति घंटे के स्पीड से चलाया जा सकेगा. इसके साथ ही दिल्ली से देहरादून का सफर महज 2:50 मिनट में पूरा किया जा सकेगा. इसके अलावा दिल्ली से देहरादून के बीच सड़क की दूरी भी 235 किमी से घटाकर 210 किमी हो जाएगी.