वेस्ट यूपी में लगातार बारिश : ललितपुर में हुई ओलावृष्टि, कानपुर, लखनऊ में 4 दिन से हो रही रुक-रुककर बारिश, सब्जियों के साथ फसलों को भी नुकसान

इस साल अक्टूबर से दिसंबर तक लखनऊ में सामान्य की तुलना में 200 % बारिश हो चुकी है। पिछले साल इन तीन महीनों में 46.5% ही बारिश हुई थी। उधर ललितपुर में ओले गिरने से फसलें खराब हो गई हैं। रविवार सुबह भी यहां ओले गिरे। मौसम विभाग ने अगले 48 घंटे बारिश की संभावना जताई है।

वेस्ट यूपी में लगातार बारिश : ललितपुर में हुई ओलावृष्टि, कानपुर, लखनऊ में 4 दिन से हो रही रुक-रुककर बारिश, सब्जियों के साथ फसलों को भी नुकसान
लखनऊ-कानपुर में पिछले 3 दिनों से लगातार रुक-रुक कर बारिश हो रही है।

लखनऊ-कानपुर में पिछले 3 दिनों से लगातार रुक-रुक कर बारिश हो रही है। इस साल अक्टूबर से दिसंबर तक लखनऊ में सामान्य की तुलना में 200 % बारिश हो चुकी है। पिछले साल इन तीन महीनों में 46.5% ही बारिश हुई थी। उधर ललितपुर में ओले गिरने से फसलें खराब हो गई हैं। रविवार सुबह भी यहां ओले गिरे। मौसम विभाग ने अगले 48 घंटे बारिश की संभावना जताई है।

वेस्ट यूपी में 1995 के बाद जनवरी माह में इतनी बारिश हुई है। इसने 26 साल का रिकॉर्ड तोड़ दिया है। मौसम विभाग के मुताबिक मेरठ में 24 घंटे में 43 MM बारिश दर्ज की गई है। बता दें कि 1995 में 54MM बारिश हुई थी। पहाड़ों पर बने विक्षोभ के चलते यूपी, पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, उत्तराखंड में मौसम बदला है। वेस्ट यूपी में पिछले 5 दिनों से बारिश का मौसम है। अगले दो दिन तक भी बारिश के आसार रहे हैं। वहीं, ललितपुर में हुई ओलों की बरसात, मटर, चना मसूर की फसलों को नुकसान हुआ है।

वेस्ट यूपी में लगातार बारिश : शनिवार रात में भी कानपुर, लखनऊ, मेरठ व आसपास के जिलों और एनसीआर में बारिश हुई। इससे ठंड और भी बढ़ गई है। अभी 48 घंटे और बारिश के आसार बने हुए हैं। NCR के मेरठ, गौतमबुद्धनगर, गाजियाबाद, बागपत, बुलंदशहर, हापुड़, सहारनपुर के अलावा शामली, मुजफ्फरनगर, बिजनौर, अमरोहा, मुरादाबाद, बरेली, शाहजहांपुर जिलों में बारिश की संभावना है। आगरा और अलीगढ़ मंडल के जिलों के अलावा मध्य यूपी में भी बारिश रहेगी। झांसी में लखनऊ व पूर्वी उत्तर प्रदेश के जिलों में भी बारिश का मौसम है।

पहाड़ों पर बर्फ, मैदानी इलाकों में बारिश : पहाड़ों पर लगातार बर्फ गिरने से वेस्ट यूपी, दिल्ली और एनसीआर क्षेत्र में पिछले एक सप्ताह से सर्दी बढ़ी है। पिछले दिनों बारिश से NCR का न्यूनतम तापमान 3 डिग्री तक पहुंच गया था। मौसम विभाग के अनुसार, वेस्ट यूपी ही नहीं, बल्कि एक साथ कई राज्यों में बारिश से मौसम बदल गया है।। उत्तराखंड, दिल्ली, पंजाब, हरियाणा समेत कई राज्यों में बारिश की अगले दो दिन तक संभावना है। मैदानी इलाकों में बारिश ने मौसम बदल दिया है।

लगातार हो रही बारिश : पिछले 4 दिनों से मौसम बदला हुआ है। आसमान में बादल छाए रहे और तेज हवाओं व हल्की बूंदाबांदी से ठंड बढ़ी है। रात में हल्की हवाओं ने सर्दी और भी बढ़ा दी। मौसम विभाग के वरिष्ठ वैज्ञानिक एन सुभाष के अनुसार पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने से मेरठ समेत वेस्ट यूपी में पिछले 4 दिन से मौसम में बदलाव देखने को मिल रहा है। 5 जनवरी को दिनभर बूंदाबांदी के बाद रात में भी झमाझम बारिश हुई। 6 जनवरी को आगरा, अलीगढ़ और लखनऊ मंडल के जिलों बारिश हुई। 5 जनवरी के मुकाबले 6 जनवरी को दिन के तापमान में 4.5 डिग्री और रात के तापमान में 2.1 डिग्री की बढ़ोतरी दर्ज की गई। 7 जनवरी को रातभर बारिश हुई। सात जनवरी की दोपहर तक भी बारिश थमी नहीं। 8 जनवरी को रातभर बारिश हुई। 9 जनवरी की सुबह भी आसमान में घने बादल छाए हुए हैं।

कृषि विभाग के वरिष्ठ वैज्ञानिक डॉ. रितेश शर्मा का कहना है कि बेमौसम बारिश से कुछ फसलों को भी नुकसान है। कई हिस्सों में जहां ओला गिरा है वहां सरसों, आलू, गाजर और गन्ने की फसल को नुकसान पहुंचा है। बारिश से खेत में पानी भर जाता है, जिससे आलू मिट्‌टी में ही गलने लगता है।

बारिश के साथ हवा चलने से सरसों की पत्ती टूटने लगती है और गन्ने की छिलाई बंद हो जाती है। अभी भी बारिश होने की संभावना है। कुछ क्षेत्रों में आलू, गाजर, मटर, टमाटर को नुकसान हुआ है। गेहूं की फसल जमी नहीं है उसमें भी नुकसान है।