कानुपर आईआईटी के साथ मिलकर काम करेगा एलडीए, भ्रष्टाचार से निपटने के लिए एलडीए अपनी योजनाओं का आईटी ऑडिट कराएगा, वीसी ने दिया निर्देश

भ्रष्टाचार से निपटने के लिए एलडीए अपनी योजनाओं का आईटी ऑडिट कराएगा। इससे विभागीय कमियों को उजागर किया जा सकेगा। मंगलवार शाम एलडीए वीसी की बैठक में यह फैसला लिया गया। तय हुआ कि सबसे पहले एलडीए बसंतकुंज योजना में हुए आवंटनों के डेटाबेस का आईटी ऑडिट कराएगा।

कानुपर आईआईटी के साथ मिलकर काम करेगा एलडीए, भ्रष्टाचार से निपटने के लिए एलडीए अपनी योजनाओं का आईटी ऑडिट कराएगा, वीसी ने दिया निर्देश
भ्रष्टाचार से निपटने के लिए एलडीए अपनी योजनाओं का आईटी ऑडिट कराएगा।

कानपुर : एलडीए के उपाध्यक्ष अक्षय त्रिपाठी ने आईआईटी कानपुर की टीम के साथ इस संबंध में बैठक की। इस दौरान आईआईटी के प्रोफेसर ने ब्लाकचेन टेक्नोलॉजी से संबंधित प्रजेन्टेशन दिया। उपाध्यक्ष ने इस तकनीकी के परीक्षण के लिए तीन अधिकारियों की टीम गठित की है, जो अब आईआईटी कानपुर के विशेषज्ञों के साथ समन्वय बनाकर इस प्रोजेक्ट पर कार्य करेगी। लखनऊ विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष अक्षय त्रिपाठी ने कहा कि प्राधिकरण की सम्पत्ति के सभी रिकार्ड का कम्प्यूटराइज़ड डाटाबेस है। इसमें किसी भी प्रकार की छेड़छाड़ व दुरूपयोग किये जाने की संभावना न हो। इसके लिए ब्लाकचेन टेक्नोलॉजी तथा सस्टेनिबिलिटी सोल्यूशन को उपयोग में लाने की कार्यवाही की जा रही है।

तीन अधिकारियों की टीम बनाई गई : उन्होंने तीन अधिकारियों की टीम बनाई है, जो आईआईटी कानपुर की ब्लाकचेन टेक्नोलॉजी टीम से सम्पर्क बनाकर यह देखेगी कि प्राधिकरण में वर्तमान में चल रहे डाटाबेस में ब्लाकचेन का उपयोग किस प्रकार किया जा सकता है। उपाध्यक्ष ने निर्देश दिये कि बसन्तकुंज और प्राधिकरण की आने वाली अन्य नवीनतम योजनाओं पर ब्लाकचेन टेक्नोलॉजी का उपयोग करके इससे होने वाले लाभ पर रिपोर्ट प्रस्तुत करें।

उपाध्यक्ष ने कहा कि वर्तमान में इस्तेमाल हो रहे सॉफ्टवेयर तथा डाटाबेस का अध्ययन करते हुए इस पर ब्लाकचेन टेक्नोलॉजी के प्रयोग की सम्भावना का प्रस्ताव प्रस्तुत करें। इसके अलावा उन्होंने प्राधिकरण द्वारा सस्टेनिबिलिटी सोल्यूशन पर किये गये नवीनतम अनुबन्ध का आईआईआईटी इलाहाबाद द्वारा परीक्षण कर वाकर रिपोर्ट प्राप्त करने के निर्देश दिए।