लखनऊ में आज BSP के प्रबुद्ध सम्मेलन का हुआ समापन : सम्मेलन' में मायावती बोलीं-UP में अब पार्क-स्मारक नहीं बनाऊंगी, विकास का काम करूंगी

'प्रबुद्ध सम्मेलन' को संबोधित करते हुए मायावती ने कहा कि इस दौरान सभी लोगों को कोरोना प्रोटोकॉल का पालन करना होगा। उन्होंने कहा कि इस बार पुण्यतिथि मंडल स्तर पर नहीं मनाई जाएगी। बसपा सुप्रीमो मायावती ने पार्टी संस्थापक कांशीराम की पुण्यतिथि (9 अक्टूबर) के मौके पर लखनऊ स्थित कांशीराम स्मारक स्थल पहुंचने की अपील की।

लखनऊ में आज BSP के प्रबुद्ध सम्मेलन का हुआ समापन : सम्मेलन' में मायावती बोलीं-UP में अब पार्क-स्मारक नहीं बनाऊंगी, विकास का काम करूंगी
लखनऊ में मायावती ने 'प्रबुद्ध सम्मेलन' को संबोधित किया।

लखनऊ : बहुजन समाज पार्टी (BSP) की सुप्रीमो मायावती ने मंगलवार को कहा कि राज्य में उनकी सरकार बनने पर उनकी प्राथमिकता प्रदेश के विकास की होगी। वह राज्य में स्मारक और पार्कों का निर्माण नहीं करेंगी। बसपा सुप्रीमो ने कार्यकर्ताओं से पार्टी संस्थापक कांशीराम की पुण्यतिथि (9 अक्टूबर) के मौके पर लखनऊ स्थित कांशीराम स्मारक स्थल पहुंचने की अपील की। 'प्रबुद्ध सम्मेलन' को संबोधित करते हुए मायावती ने कहा कि इस दौरान सभी लोगों को कोरोना प्रोटोकॉल का पालन करना होगा। उन्होंने कहा कि इस बार पुण्यतिथि मंडल स्तर पर नहीं मनाई जाएगी। इस मौके पर बसपा सुप्रीमो ने समाजवादी पार्टी (सपा) और कांग्रेस पर भी निशाना साधा।

स्टोरी हाइलाइट्स

  • मायावती ने BSP के प्रबुद्ध सम्मेलन में संबोधन दिया
  • मायावती ने दावा किया कि 2022 में BSP की सरकार बनेगी

गौरतलब है कि इस सम्मेलन की शुरुआत अयोध्या में 23 जुलाई को की गई थी। राज्य के हर जिले में इसका आयोजन किया जा रहा है। इस सम्मेलन के जरिये आगामी विधानसभा चुनावों को लेकर विचार-विमर्श किया जा रहा है। पिछली सरकारों के कामों पर मंथन हो रहा है।

अपने संबोधन में मायावती ने कई वादे किए जिसमें सरकार बनने पर नई मूर्तियां, प्रतिमाएं ना लगाना, नए कृषि कानूनों को लागू ना होने देना प्रमुख था. इसके साथ-साथ मायावती ने ब्राह्मण समाज से वादा किया कि सरकार बनने पर उनको पूरी सुरक्षा दी जाएगी.

संबोधन से पहले कार्यकर्ताओं ने जय श्री राम और जय परशुराम के नारे भी लगाए थे l इसके साथ-साथ पार्टी का पुराना नारा, 'हाथी नहीं गणेश है, ब्रह्मा, विष्णु, महेश है.' भी लगाया गया.

मायावती ने कहा कि मैं ब्राह्मण समुदाय को विश्वास दिलाती हूं कि अगर हम अगले चुनाव में सत्ता में आए तो हम उनकी सुरक्षा सुनिश्चित करेंगे। आने वाले चुनावों में हमें 2007 की तरह बहुमत के साथ सरकार बनाने के लिए ब्राह्मण समुदाय के और लोगों को अपने साथ जोड़ना चाहिए।

कृषि कानून नहीं लागू होने दूंगी - मायावती : मायावती ने कहा कि बीजेपी ने किसानों का वोट लेते हुए वादा किया था कि आमदनी दो गुना बढ़ा दी जाएगी l लेकिन ऐसा नहीं हुआ BSP की राज्य में सरकार बनी तो तीन नए कृषि कानून लागू नहीं होने देंगे.

500 से ज्यादा किसानों की मृत्यु हो गई लेकिन सरकार को कोई फर्क नहीं पड़ रहा. हरियाणा सरकार ने आंदोलनकारियों पर लाठीचार्ज किया जिससे एक किसान की मृत्यु हो गई l

हमारी सरकार बनी थी तो किसानों को गन्ने का मूल्य ₹125 प्रति क्विंटल मिलता था. हमने इसे दोगुना कर दिया. भाजपा-सपा सरकार बनी तो उन्होंने अपने पूरे कार्यकाल में केवल एक बार ही गन्ने का मूल्य बढ़ाया l सन 2022 में बीएसपी की सरकार बनने पर एक आयोग गठित किया जाएगा और वित्त विहीन शिक्षक को उचित मानदेय भी दिया जाएगा.'

मायावती ने कहा RSS प्रमुख मोहन भागवत ने कहा है कि हिंदू और मुसलमानों के पूर्वज एक हैं तो मैं RSS प्रमुख से पूछना चाहती हूं कि संघ और बीजेपी मुसलमानों के साथ सौतेला व्यवहार क्यों करती है l  “हर स्तर पर ब्राह्मण समाज का शोषण होता है”

मायावती ने आगे कहा कि यूपी में अब नए स्मारक, मूर्ति बनाने की जरूरत नहीं पड़ेगी l  वह बोलीं, 'जब आगे सरकार बनेगी तो ताकत नए स्मारक, मूर्ति पर नहीं लगाउंगी l पूरी ताकत यूपी की तस्वीर बदलने पर लगाऊंगी l लेकिन कुछ धर्म-जाति के लोग चाहते हैं कि अगर उनके संत, गुरुओं का आदर सम्मान करें तो ऐसा जरूर किया जाएगा.

सिद्धार्थ शुक्ला का जिक्र करते हुए मायावती ने कहा कि देश या दुनिया में कोई नई बीमारी कब आ जाए कुछ कहा नहीं जा सकता. आजकल ये भी नहीं पता कि कौन कब दुनिया छोड़कर चला जाए. हाल में कलाकार जिनकी उम्र ज्यादा नहीं थी, देखने में बिल्कुल स्वस्थ थे उनका निधन हो गया l मायावती ने कहा कि इसलिए पार्टी कार्यकर्ता किसी भी कार्यक्रम में मास्क आदि का पूरा ध्यान रखें.

मायावती ने कहा कि मैं कोरोना काल में जानबूझकर लखनऊ से नहीं निकली, क्योंकि ऐसा करने पर कार्यकर्ताओं पर कोरोना नियमों के उल्लंघन के मुकदमे दर्ज होते l फिर कार्यकर्ता चुनाव की तैयारी की जगह मुकदमे की वजह से कानूनी कार्रवाई में फंसे रहते.

विकास दुबे एनकाउंटर पर बीजेपी को अकसर घेरा जाता है. बिना विकास दुबे का नाम लिए मायावती ने ब्राह्मण समाज को साधने की कोशिश की. कहा गया कि ब्राह्मण समाज भी किसी के बहकावे में ना आए, हम उनको निराश नहीं होने देंगे, पूरी सुरक्षा देंगे.

मायावती बोलीं कि बीएसपी ये वादा करती है की पूर्ण बहुमत की सरकार बनने पर ब्राह्मण समाज का पूरा ख्याल रखा जाएगा उन्हें उचित प्रतिनिधित्व दिया जाएगा और जो भी गलत कार्रवाई की गई है इनके खिलाफ उसकी उच्चस्तरीय जांच कराई जाएगी l

प्रबुद्ध सम्मेलन में बाकी पार्टियों पर निशाना साधते हुए मायावती ने कहा कि समाजवादी पार्टी, BJP की सोच पूंजीवादी है. वहीं BSP की कथनी और करनी में अंतर नहीं होता. वह बोलीं कि BSP किसी धर्म-जाति विशेष की पार्टी नहीं है. सबकी पार्टी है. मायावती ने कहा कि इसबार बीएसपी 2007 वाली जीत दोहराएगी.

मायावती बोली- 'बीजेपी भी BSP की नकल में प्रबुद्ध वर्ग सम्मेलन कर रही है. BSP की तर्ज पर भाजपा भी प्रबुद्ध वर्ग सम्मेलन और महिला सम्मेलन आयोजित करने में जुट गई है.

मायावती बोलीं कि BSP सर्वजन हिताय और सर्वजन सुखाय की सोच वाली पार्टी है. हमारी पार्टी ने दूसरी पार्टियों की तरह कभी भी हवा हवाई बातें नहीं की है l मेरे शासन में खास करके खाली पड़े सभी पदों को भरा गया था l बीएसपी की सरकार में किसी भी जाति धर्म के साथ भेदभाव नहीं किया गया l खासकर के अपर कास्ट के लोगों के साथ.