कानपुर आउटर रिंग रोड को कानपुर-लखनऊ एक्सप्रेसवे से जोड़ने को लेकर सहमति बनी : एयरपोर्ट से कनेक्टिविटी होगी आसान, पहले चरण में सीधे मंधना से उन्नाव के आटा तक बनेगा

प्रयागराज रोड पर रिंग रोड जिस स्थान से अहिरवां और रूमा गांव से गुजरेगी, वहां से चकेरी एयरपोर्ट की दूरी मात्र 3.1 किमी है। इसलिए स्थानीय विभागों के माध्यम से चकेरी एयरपोर्ट मार्ग को रिंग रोड से जोड़ने से चकेरी एयरपोर्ट, रिंग रोड से और फिर लखनऊ कानपुर एक्सप्रेसवे से सीधा अमौसी एयरपोर्ट से जुड़ जाएगा।

कानपुर आउटर रिंग रोड को कानपुर-लखनऊ एक्सप्रेसवे से जोड़ने को लेकर सहमति बनी : एयरपोर्ट से कनेक्टिविटी होगी आसान, पहले चरण में सीधे मंधना से उन्नाव के आटा तक बनेगा
पहले चरण में सीधे मंधाना से उन्नाव का आटा, NHAI ने एलाइनमेंट मांगा, NHAI, सचेंडी, मंधाना, कानपुर रिंग रोड, कानपुर लखनऊ एक्सप्रेसवे, कानपुर

कानपुर आउटर रिंग रोड को कानपुर-लखनऊ एक्सप्रेसवे से जोड़ने को लेकर सहमति बन गई है। पहले ये मंधना से सचेंडी के बीच बनना था। एनएचएआई की चेयरपर्सन अल्का उपाध्याय ने अधिकारियों से नए अलाइनमेंट की रिपोर्ट मांगी है। बीते दिनों लखनऊ में हुई मीटिंग पर अलाइनमेंट को लेकर चर्चा की गई। पहले चरण में अब रिंग रोड मंधना से सीधे उन्नाव के आटा तक बनेगा।

इसको लेकर काफी दिनों से मंथन किया जा रहा था। प्रयागराज रोड पर रिंग रोड जिस स्थान से अहिरवां और रूमा गांव से गुजरेगी, वहां से चकेरी एयरपोर्ट की दूरी मात्र 3.1 किमी है। इसलिए स्थानीय विभागों के माध्यम से चकेरी एयरपोर्ट मार्ग को रिंग रोड से जोड़ने से चकेरी एयरपोर्ट, रिंग रोड से और फिर लखनऊ कानपुर एक्सप्रेसवे से सीधा अमौसी एयरपोर्ट से जुड़ जाएगा।

रिंग रोड शहर से होकर गुजरने वाले हाईवे को एक दूसरे से जोड़ेगी। इसके बन जाने से इटावा-कानपुर-प्रयागराज हाईवे, कानपुर-हमीरपुर हाईवे, कानपुर-लखनऊ हाईवे और कानपुर-अलीगढ़ जीटी रोड आपस में जुड़ जाएंगे। अगर मंधना से सचेंडी तक रिंग रोड बन जाएगी तो लखनऊ की ओर से आने वाले वाहन आसानी से सचेंडी पहुंच जाएंगे और इटावा, झांसी की ओर से आने वाले वाहन भी मंधना से बैराज, शुक्लागंज होते लखनऊ की ओर चले जाएंगे, क्योंकि रिंग रोड मंधना से जब शुरू होगी तो वहीं मंधना-बैराज-शुक्लागंज मार्ग से जुड़ जाएगी।

कल खुलेंगे एक्सप्रेसवे के टेंडर : कानपुर-लखनऊ एक्सप्रेस का निर्माण जल्द शुरू हो सकता है। 5 जनवरी को एक्सप्रेसवे के लिए कंपनी का चयन पूरा होने की उम्मीद है। 20 दिसंबर को टेक्निकल बिड खोली गई थी। एनएचएआई के प्रोजेक्ट डायरेक्टर एनएन गिरी ने बताया कि कंपनियों फाइनेंशियल बिड 5 जनवरी को खुलेगी, इसमें जल्द ही निर्माण एजेंसी का चयन कर लिया जाएगा।

इस प्रकार बन रहा है रिंग रोड

  • रिंग रोड की लंबाई 93 किलोमीटर की है
  • मंधना-से राजमार्ग 19 पर संचेंडी से जुड़ेगा
  • सचेंडी से हमीरपुर रोड पर रमईपुर पर जुड़ेगा
  • रमईपुर से प्रयागराज रोड पर चकेरी और रूमा के बीच जुड़ेगा
  • इलाहाबाद हाईवे से लखनऊ हाइवे में यह आटा के पास से कनेक्ट होगा

आंकड़ों में रिंग रोड

  • 560 हेक्टेयर का होना है भूमि अधिग्रहण।
  • 2609 करोड़ रुपये भूमि अधिग्रहण पर खर्च होंगे।
  • 2573 करोड़ रुपए है निर्माण लागत।
  • 5182 करोड़ रुपए रिंग रोड की कुल लागत होगी।