ग्वालियर में 15 से 18 वर्ष के किशोरवय बच्चों कोविड वैक्सीन लगाने का महाअभियान शुरू : 240 वैक्सीनेशन सेंटर पर पहले दिन 40 हजार बच्चों को टीका लगाने का टारगेट

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी के अनुसार 15 से 18 वर्ष तक के बच्चों को कोरोना वैक्सीन के प्रथम डोज के टीके लगाने के लिये जिले के शहरी क्षेत्र में 120 और इतने ही टीकाकरण केन्द्र ग्रामीण क्षेत्र में बनाए गए हैं। टीकाकरण के लिए शहरी क्षेत्र में 220 और ग्रामीण क्षेत्र में 120 टीमें तैनात की गई हैं l

ग्वालियर में 15 से 18 वर्ष के किशोरवय बच्चों कोविड वैक्सीन लगाने का महाअभियान शुरू : 240 वैक्सीनेशन सेंटर पर पहले दिन 40 हजार बच्चों को टीका लगाने का टारगेट
शहरी व ग्रामीण क्षेत्रों में टीकाकरण के लिए 240 केन्द्र बनाए

ग्वालियर में वैश्विक महामारी कोरोना से बचाव के लिए टीनएजर्स (15 से 18 वर्ष के किशोरवय बच्चों ) को सोमवार से कोविड वैक्सीन लगाने का महाअभियान शुरू हो रहा है। वर्ष 2007 से पहले जन्मे बच्चे टीकाकरण के लिए पात्र होंगे। ग्वालियर में सोमवार को बच्चों को पहले डोज के टीके लगाने के लिए 240 केन्द्र बनाए गए हैं।

पहले दिन 40 हजार बच्चों को टीके लगाने का लक्ष्य रखा गया है। इसके लिए कोविन एप पर भी रजिस्ट्रेशन हो रहे हैं। पर रात तक 20 फीसदी ही रजिस्ट्रेशन हुए थे। स्कूल सेंटर पर ऑन स्पॉट रजिस्ट्रेशन व स्लॉट दिए जाएंगे।

कलेक्टर कौशलेन्द्र विक्रम सिंह ने ग्वालियर के लोगों से आग्रह किया है कि अपने बच्चों का पंजीयन कराकर संबंधित केन्द्र पर पहुंचकर कोरोना से बचाव के लिए टीके जरूर लगवाएं। उन्होंने टीकाकरण के लिए तैनात सभी टीमों को निर्देश दिए हैं कि वे पूरे समर्पण भाव के साथ बच्चों के टीकाकरण को अंजाम दें।

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी के अनुसार 15 से 18 वर्ष तक के बच्चों को कोरोना वैक्सीन के प्रथम डोज के टीके लगाने के लिये जिले के शहरी क्षेत्र में 120 और इतने ही टीकाकरण केन्द्र ग्रामीण क्षेत्र में बनाए गए हैं। टीकाकरण के लिए शहरी क्षेत्र में 220 और ग्रामीण क्षेत्र में 120 टीमें तैनात की गई हैं। जिले में 15 से 18 वर्ष आयु वर्ग के लगभग एक लाख 42 हजार बच्चे हैं, जिन्हें टीके लगाए जायेंगे। इनमें से 40 हजार बच्चों को टीके लगाने का लक्ष्य रखा गया है।

टीका के बाद 30 मिनट रखी जाएगी निगरानी : बताया गया है कि स्कूलों में वैक्सीनेशन के साथ ही वेटिंग रूम भी बनाए गए हैं। जिन बच्चों को टीका लगाया जाएगा उनको 30 मिनट तक इसी वेटिंग रूम में रोककर रखा जाएगा। यहां डॉक्टर व स्वास्थ्य विभाग का दल तैयार रहेगा। जिससे हर स्थिति से निपटा जा सके। इतना ही नहीं 30 मिनट बच्चों पर निगरानी के बाद उन्हें घर जाने दिया जाएगा।

दोपहर ऑनलाइन क्राइसेस मैनेजमेंट कमेटी की बैठक लेंगे प्रभारी मंत्री : जिले के प्रभारी एवं जल संसाधन मंत्री तुलसीराम सिलावट ने जिले के सभी जनप्रतिनिधिगण, धर्मगुरूओं, समाजसेवियों, क्राइसेस मैनेजमेंट कमेटी के सदस्यगण एवं समस्त ग्वालियर के लोगों से टीनएजर्स ग्रुप के वैक्सीनेशन के पहले दिन सोमवार को टीकाकरण अभियान में सहभागी बनने की अपील की है। प्रभारी मंत्री तुलसीराम सिलावट सोमवार दोपहर 12 बजे VIDEO कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए जिला स्तरीय क्राइसेस मैनेजमेंट कमेटी की बैठक लेंगे। इस दौरान वे सदस्यों से चर्चा कर जिले में बच्चों के टीकाकरण अभियान की समीक्षा करेंगे।