यूपीटीईटी 2021 पर गृह विभाग की सीधी नजर : यूपीटीईटी में करीब 22 लाख परीक्षार्थी भाग लेंगे, लखनऊ से होगी पल-पल की मॉनिटरिंग; गड़बड़ी के लिए सीधे डीएम-कमिश्नर होंगे जिम्मेदार

सरकार के लिए प्रतिष्ठा का विषय बनी टीईटी की पल-पल की निगरानी खुद गृह विभाग करेगा। 23 जनवरी को प्रस्तावित TET में इस बार किसी भी प्रकार की गड़बड़ी होने पर संबंधित जिले के जिलाधिकारी और कमिश्नर सीधे तौर पर जिम्मेदार होंगे। उत्तर प्रदेश के अपर मुख्य सचिव अवनीश अवस्थी ने टीईटी 2021 को शांतिपूर्ण और शुचिता पूर्ण तरीके से कराने के लिए व्यापक दिशा-निर्देश दिए हैं।

यूपीटीईटी 2021 पर गृह विभाग की सीधी नजर : यूपीटीईटी में करीब 22 लाख परीक्षार्थी भाग लेंगे, लखनऊ से होगी पल-पल की मॉनिटरिंग; गड़बड़ी के लिए सीधे डीएम-कमिश्नर होंगे जिम्मेदार
परीक्षा नियामक प्राधिकारी कार्यालय ने 23 जनवरी को UPTET कराने का निर्णय लिया है।

विधानसभा चुनाव-2022 से ठीक पहले उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा (UPTET) का पेपर लीक होने से किरकिरी करा चुकी सरकार इस बार हर कदम फूंक-फूंककर रख रही है। यही कारण है कि सरकार के लिए प्रतिष्ठा का विषय बनी टीईटी की पल-पल की निगरानी खुद गृह विभाग करेगा। 23 जनवरी को प्रस्तावित TET में इस बार किसी भी प्रकार की गड़बड़ी होने पर संबंधित जिले के जिलाधिकारी और कमिश्नर सीधे तौर पर जिम्मेदार होंगे। उत्तर प्रदेश के अपर मुख्य सचिव अवनीश अवस्थी ने टीईटी 2021 को शांतिपूर्ण और शुचिता पूर्ण तरीके से कराने के लिए व्यापक दिशा-निर्देश दिए हैं।

हर परीक्षा केंद्र पर रहेंगे 2 स्टैटिक मजिस्ट्रेट : शासन द्वारा जारी दिशा निर्देश के अनुसार हर परीक्षा केंद्र पर दो स्टैटिक मजिस्ट्रेट तैनात किए जाएंगे। ये स्टैटिक मजिस्ट्रेट अपनी देखरेख में परीक्षा संपन्न कराएंगे। प्रश्न पत्र उत्तर पुस्तिकाओं को कोषागार से परीक्षा केंद्रों तक पहुंचाने की जिम्मेदारी जिलाधिकारी द्वारा नामित सेक्टर मजिस्ट्रेट जिला विद्यालय निरीक्षक की संयुक्त रूप से होगी। इस बार प्रश्न पत्र के साथ किसी भी तरह की छेड़छाड़ होने पर परीक्षा केंद्र के सेक्टर मजिस्ट्रेट व जिला विद्यालय निरीक्षक की जवाबदेही होगी। हर परीक्षा केंद्र पर दोनों पाली के लिए अलग-अलग सेक्टर मजिस्ट्रेट तैनात होंगे। यह मजिस्ट्रेट कोषागार से परीक्षा केंद्र तक प्रश्न पत्र उत्तर पुस्तिका पहुंचाएंगे।

परीक्षा नियामक प्राधिकारी कार्यालय ने 23 जनवरी को UPTET कराने का निर्णय लिया है।

पर्यवेक्षक, केंद्र व्यवस्थापक व दो कक्ष निरीक्षकों के सामने खुलेगा पेपर : अवनीश अवस्थी ने अपने आदेश में कहा है कि निर्धारित समय पर केंद्र व्यवस्थापक दो कक्ष निरीक्षक व एक पर्यवेक्षक के सामने प्रश्नपत्र खुलवाया जाए। पर्यवेक्षक अपनी उपस्थिति में प्रश्न पत्रों का वितरण कराएंगे। हर परीक्षा केंद्र पर सीसीटीवी लगा है कि नहीं इस बात की जांच भी मजिस्ट्रेट को करके गृह विभाग को रिपोर्ट भेजनी होगी। प्रश्न पत्र को ले जाते समय उसकी वीडियो रिकॉर्डिंग कराना अनिवार्य रहेगा।

परीक्षा केंद्रों को देना होगा सीसीटीवी के चालू होने का प्रमाण पत्र : शासन की शक्ति के बाद इस बार सभी परीक्षा केंद्रों के लिए सीसीटीवी के पूर्णता चालू होने का प्रमाण पत्र देना अनिवार्य कर दिया गया है। ऐसे परीक्षा केंद्र जहां सीसीटीवी कैमरे में किसी भी प्रकार की गड़बड़ी है उन्हें तत्काल ठीक कराने का निर्देश दिया गया है। यही नहीं उत्तर पुस्तिकाओं के साथ पुलिस स्कॉर्ट लगाने का भी आदेश दिया गया है।

यूपीटीईटी में करीब 22 लाख परीक्षार्थी भाग लेंगे।

यह पुलिस एस्कॉर्ट उत्तर पुस्तिकाओं को परीक्षा खत्म होने के बाद परीक्षा नियामक प्राधिकारी प्रयागराज कार्यालय में जमा कराकर ही वापस जाएगा। परीक्षा खत्म होने के बाद केंद्र व्यवस्थापक दो कक्ष निरीक्षकों तथा पर्यवेक्षक की उपस्थिति में ओएमआर सीट को सील करने की कार्रवाई करेंगे। सकुशल परीक्षा समाप्त होने के बाद कमिश्नर द्वारा प्रमुख सचिव बेसिक शिक्षा को आख्या भेजेंगे।

ये रहेगी कोविड गाइड लाइन

  1. प्रत्येक परीक्षा केंद्र पर कोविड-19 प्रोडक्ट बनाया जाएगा। पर्याप्त मात्रा में थर्मल स्कैनर की भी व्यवस्था रहेगी।
  2. ऑक्सीमीटर के साथ ही साथ हर केंद्र पर हैंड सैनिटाइजर भी उपलब्ध रहेगा।
  3. यदि किसी अभ्यर्थी के पास पास नहीं है तो उसे तुरंत केंद्र पर ही मास्क उपलब्ध कराया जाएगा।
  4. परीक्षा कक्ष में हर अभ्यर्थी के बीच में कुछ दूरी रहेगी। केंद्रों पर मेडिकल टीम भी लगाने के आदेश दिए गए हैं।

परीक्षा केंद्र में क्या ले जाएं

केंद्र के अंदर केवल नीली या काली पेन व प्रवेश पत्र ही ले जाना है।

परीक्षा केंद्र में क्या न ले जाएं

मोबाइल फोन, ब्लूटूथ डिवाइस, किसी भी तरह की घड़ी, कैलकुलेटर, इलेक्ट्रॉनिक उपकरण, पर्स, कागज आदि नहीं लेकर जाना है।

परीक्षा केंद्र पर कब पहुंचें : परीक्षा शुरू होने से आधा घंटे पहले। परीक्षा शुरू होने के आधे घंटे बाद किसी को भी केंद्र के अंदर जाने की अनुमति नहीं होग। इसलिए घर से समय से निकलें।

ऐसे डाउनलोड करें प्रवेश पत्र : परीक्षा में सम्मिलित होने वाले अभ्यर्थी अपना प्रवेश पत्र updeled.gov.in पर लॉगइन कर TET के डायरेक्ट लिंक से डाउनलोड कर सकते हैं।

कब है परीक्षा

  • रविवार, 23 जनवरी 2022 को दो पालियों में होगी परीक्षा।
  • पहली पाली में प्राथमिक स्तर (कक्षा 1 से 5) तक की परीक्षा होगी।
  • प्रथम पाली का समय सुबह 10 से 12:30 तक रखा गया है।
  • दूसरी पाली की परीक्षा उच्च प्राथमिक स्तर (कक्षा 6 से 8) तक के लिए होगी।
  • दूसरी पाली का समय अपराहन 2:30 से 5 बजे तक रखा गया है।

ये है मुख्य बातें

  • परीक्षा 23 जनवरी 2022 को दो पालियों में।
  • प्रथम पाली का समय सुबह 10:00 से 12:30 रखा गया है।
  • दूसरी वाली का समय 2:30 से 5:00 तक रखा गया है।
  • लगभग 22 लाख परीक्षार्थी इस परीक्षा में भाग लेंगे

ये है आगामी कार्यक्रम

  1. 25 जनवरी 2022 तक उत्तर पुस्तिकाओं के बंडल सचिव परीक्षा नियामक प्राधिकारी कार्यालय में हर हाल में प्राप्त कराए जाएंगे।
  2. लिखित परीक्षा के बाद 27 जनवरी 2022 को उत्तरमाला वेबसाइट पर जारी की जाएगी।
  3. 1 फरवरी 2022 को वेबसाइट पर ऑनलाइन आपत्तियां आमंत्रित की जाएंगी। इसके बाद आपत्तियां स्वीकार नहीं की जाएंगी।
  4. 21 फरवरी 2022 तक प्राप्त आपत्तियों पर सब्जेक्ट एक्सपर्ट की समिति गठित करके उसका निराकरण कराया जाएगा।
  5. 23 फरवरी 2022 को आपत्ति पर विषय विशेषज्ञों की समिति की रिपोर्ट के आधार पर नई आंसर की जारी होगी।
  6. 25 फरवरी 2022 को विषय विशेषज्ञ की रिपोर्ट को सम्मिलित करते हुए संशोधित उत्तर माला के अनुसार मूल्यांकन करके परीक्षाफल घोषित किया जाएगा।