श्रीकृष्ण के नाम की चारों ओर धूम : मथुरा सज गया दुल्हन की तरह, बाहर से आने वाले श्रद्धालुओं के लिए गाइडलाइन जारी

सदियों से ये परम्परा चली आ रही है, मथुरा में जन्में श्री कृष्ण के जन्म का उत्सव जन्माष्टमी के रूप में आज यहां पर मनाया जा रहा है। रंग-बिरंगी कपड़ों की सजावट कान्हा के भक्तों को खूब लुभा रही है।

श्रीकृष्ण के नाम की चारों ओर धूम : मथुरा सज गया दुल्हन की तरह, बाहर से आने वाले श्रद्धालुओं के लिए गाइडलाइन जारी
श्रीकृष्ण के नाम की चारों ओर धूम

मथुरा नगरी में कृष्ण भक्तों के स्वागत के लिए श्रीकृष्ण जन्माष्टमी पर शहर के सभी तिराहे और चौराहे को दुल्हन की तरह सजा दिया गया है। कहीं कान्हा माखन खाते दिखाई दे रहे हैं तो कहीं गोपियों संग खेलते हुए तस्वीर लोगों को आकर्षित कर रही है।

सदियों से ये परम्परा चली आ रही है, मथुरा में जन्में श्री कृष्ण के जन्म का उत्सव जन्माष्टमी के रूप में आज यहां पर मनाया जा रहा है। रंग-बिरंगी कपड़ों की सजावट कान्हा के भक्तों को खूब लुभा रही है। दिल्ली-आगरा नेशनल हाईवे से मथुरा आ रहे भक्तों के स्वागत के लिए गोवर्धन चौराहा, भूतेश्वर तिराहा, छटीकरा तिराहे को बिजली की रंग बिरंगी झालरों से सजाया गया है।

मंदिरों में की गई विशेष सजावट : मुख्य कार्यक्रम स्थल श्री कृष्ण जन्मस्थान पर सजावट का विशेष ध्यान रखा गया है। इसके साथ ही द्वारिकाधीश मन्दिर, वृन्दावन का प्रेम मंदिर, बांके बिहारी मंदिर, रंगनाथ मन्दिर सभी जगह भव्य सजावट की गई है। श्रद्धालु कान्हा के जन्मोत्सव में शामिल होने के लिए किसी मंदिर में भी जाएं तो उन्हें वहां पर सुखद अनुभूति हो। इस बात का भी ख्याल रखा गया है।

यात्रियों के लिए गाइडलाइन : जिन राज्यों में 3% से ज्यादा पॉजिटिविटी रेट या एक्टिव केस हैं वहां से आने वाले श्रद्धालुओं को वैक्सीनेशन का सर्टिफिकेट दिखाना होगा। वैक्सीन की दोनों डोज लगवा चुके लोगों को ही अनुमति दी जाएगी।

  • ऐसे राज्यों से आने वाले लोगों को अपने साथ 42 घंटे पहले हुई कोरोना टेस्टिंग की निगेटिव रिपोर्ट दिखानी होगी।
  • केवल एसिंप्टोमैटिक श्रद्धालुओं को ही मंदिर परिसर में प्रवेश की अनुमति होगी।
  • सभी को मास्क पहने रहना होगा। सोशल डिस्टेंसिंग का ख्याल रखना होगा।

कान्हा के जन्मोत्सव में शामिल हो सकते हैं मुख्यमंत्री : 30 अगस्त को कान्हा के जन्म उत्सव में शामिल होने के लिए देश-विदेश से बड़ी संख्या में श्रद्धालु मथुरा पहुंच सकते हैं। इसके अलावा मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, बिजली मंत्री श्रीकांत शर्मा समेत प्रदेश के कई मंत्रियों के भी मथुरा पहुंचने की संभावना है। इसके मद्देनजर बृज तीर्थ विकास परिषद तैयारियां कर रहा है।

3 जोन में बांटी गई मथुरा की सुरक्षा व्यवस्था : एसएसपी गौरव ग्रोवर ने बताया की श्री कृष्ण जन्माष्टमी के अवसर पर सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं। पूरे शहर को रेड, यलो और ग्रीन जोन में बांटा गया है। यूपी पुलिस के अलावा पैरा मिलट्री फोर्स के जवानों के साथ फ्लड पीएसी, दमकल, डॉग स्क्वायड की भी तैनात रहेगी।