योगी सरकार का मिशन रोजगार:एक लाख कुशल कामगारों को टैबलेट देगी UP सरकार, रोजमर्रा की सेवाओं के लिए लोगों को नहीं होना पड़ेगा परेशान

सीएम योगी ने समाज के अंतिम पायदान पर खड़े लोगों के लिए कौशल विकास मिशन से जोड़कर रोजगार उपलब्ध कराने के निर्देश दिए थे। इस बाबत श्रम विभाग की ओर से कोरोना की पहली लहर के दौरान आए दूसरे राज्यों से प्रवासियों की स्किल मैपिंग कर रोजगार भी मुहैया कराया गया।

योगी सरकार का मिशन रोजगार:एक लाख कुशल कामगारों को टैबलेट देगी UP सरकार, रोजमर्रा की सेवाओं के लिए लोगों को नहीं होना पड़ेगा परेशान
25 जिलों में सेवा मित्र योजना की शुरुआत की गई है।

उत्तर प्रदेश सरकार जल्द ही स्किल्ड वर्कर्स और आम लोगों को बड़ा तोहफा देने वाली है। कौशल विकास मिशन के तहत वेब पोर्टल www.sewamitra.up.gov.in ऐप और कॉल सेंटर-155330 के माध्यम से लोगों को रोजमर्रा से जुड़ी सेवाएं दी जा रही हैं। इससे लोगों को रोजमर्रा की सेवाओं के लिए परेशान नहीं होना पड़ रहा है। लेकिन अब इसी के माध्यम से स्किल्ड वर्कर्स को भी रोजगार मिलेगा और उनकी आमदनी भी होगी। स्किल्ड वर्कर्स रोजगार के लिए पोर्टल पर ही आवेदन कर सकते हैं। कौशल विकास मिशन की ओर से इन्हें ट्रेनिंग दिलाई जाएगी। इसके अलावा यूपी सरकार स्किल्ड वर्कर्स को सर्विस देने के लिए एक लाख निशुल्क टैबलेट भी देगी।

कौशल विकास मिशन से मिलेगा रोजगार : सीएम योगी ने समाज के अंतिम पायदान प खड़े लोगों के लिए कौशल विकास मिशन से जोड़कर रोजगार उपलब्ध कराने के निर्देश दिए थे। इस बाबत श्रम विभाग की ओर से कोरोना की पहली लहर के दौरान आए दूसरे राज्यों से प्रवासियों की स्किल मैपिंग कर रोजगार भी मुहैया कराया गया।

इसी के तहत अब श्रम विभाग की ओर से अधिक से अधिक स्किल्ड वर्कर्स को रोजगार दिलाने के उद्देश्य से 25 जिलों में सेवा मित्र योजना की शुरूआत की गई है। इस योजना का अभी अभी ट्रायल चल रहा है और जल्द ही बाकी जिलों में इसे शुरू किया जाएगा। इसके लिए 50 सीटर कॉल सेंटर तैयार किया गया है।

सेवा मित्र योजना से मिल रहीं ये सुविधाएं : पोर्टल, ऐप और काल सेंटर के माध्यम से एसी की सर्विस और रिपेयर, उपकरण की मरम्मत, कार रिपेयर और सर्विस, कारपेंटर, सफाई और डिस इंफेक्शन, इलेक्ट्रीशियन, आईटी हार्डवेयर और सर्विस, नर्सिंग सर्विसेज, प्लंबर, आरओ सर्विस और रिपेयर, महिलाओं और पुरुषों के लिए नाई आदि सेवाएं उपलब्ध हैं।

इन जिलों में मिल रहीं सेवाएं : आगरा, अलीगढ़, अयोध्या, बाराबंकी, बरेली, बिजनौर, गौतमबुद्धनगर, गाजियाबाद, गाजीपुर, गोरखपुर, जालौन, झांसी, कानपुर देहात, कानपुर नगर, ललितपुर, लखनऊ, मथुरा, मेरठ, मीरजापुर, पीलीभीत, प्रतापगढ़, प्रयागराज, सहारनपुर, सुल्तानपुर, उन्नाव और वाराणसी