UP Lekhpal Recruitment Exam : कान में ब्लूटूथ डिवाइस लगा कराते थे नकल, यूपी STF ने अब तक इतने सॉल्वर्स को दबोचा

UP Lekhpal Recruitment Exam: STF के मुताबिक, कैंडिडेट से सॉल्वर गैंग के सरगना ने 10-10 लाख रुपये लिए थे. उन्हें ब्लूटूथ डिवाइस दी गई थी. कहा गया था कि वे अपनी डिवाइस ऑन रखेंगे. उसे ऐसे कान में लगाकर रखेंगे कि कक्ष निरीक्षक को उन पर शक ना हो. पेपर आउट होते ही ब्लूटूथ डिवाइस से एक-एक सवाल का उत्तर बताने का वादा सॉल्वर गैंग ने किया था.

UP Lekhpal Recruitment Exam : कान में ब्लूटूथ डिवाइस लगा कराते थे नकल, यूपी STF ने अब तक इतने सॉल्वर्स को दबोचा
यूपी लेखपाल भारती परीक्षा 2022 23 सॉल्वर यूपी एसटीएफ द्वारा गिरफ्तार

यूपी के 12 मंडलों में रविवार को हुई लेखपाल भर्ती परीक्षा में यूपी एसटीएफ (UP STF) ने बड़ी कामयाबी हासिल की है. एसटीएफ ने पूरे प्रदेश में ताबड़तोड़ कार्रवाई करते हुए अब तक  लखनऊ, कानपुर समेत 6 जिलों से 23 आरोपी गिरफ्तार किए हैं.  उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग द्वारा प्रस्तावित राजस्व लेखपाल मुख्य परीक्षा  में इंटरनेट डिवाइस के जरिए सेंधमारी की कोशिश की गई थी एसटीएफ ने अलग-अलग परीक्षा केंद्रों से पकड़ा.

यूपी एटीएस की बाराबंकी में  छापेमारी, हिरासत में एक संदिग्ध : जानकारी के मुताबिक संदिग्ध मदरसा संचालक का साला है. उत्तर प्रदेश के बाराबंकी जिले में आतंकवाद निरोधक दस्ता (यूपी एटीएस) ने छापेमारी कर एक संदिग्ध युवक को हिरासत में ले लिया. एटीएस हिरासत में लिए गए युवक से पूछताछ कर रही है. संदिग्ध का नाम मोहम्मद हामिद पुत्र शमशुल हक उर्फ अच्छे मियां है. जानकारी के मुताबिक हिरासत में लिया गया संदिग्ध जनपद लखीमपुर के कस्बा व थाना मोहम्मदी का निवासी है. संदिग्ध शख्स इसी अनवारी गांव के मदरसा संचालक मुफ्ती रिजवान का साला बताया जा रहा है. हिरासत में लिया गया संदिग्ध जनपद लखीमपुर के कस्बा व थाना मोहम्मदी का निवासी है. जानकारी के मुताबिक एटीएस ने संदिग्ध शख्स के पास से कुछ दस्तावेज भी बरामद किए हैं और उसे पूछताछ के बाद हिरासत में अपने साथ ले गई है.

बिहार का मुन्‍नाभाई राजीव कुमार रामपुर के अभ्यर्थी का दे रहा था पेपर

मुरादाबाद में पकड़े गए लेखपाल भर्ती एग्जाम में सॉल्वर गैंग : लेखपाल भर्ती की परीक्षा सॉल्व करते 4 सॉल्वर गैंग के सदस्य गिरफ्तार किए गए. 2 सॉल्वर पानीपत के हैं तो वहीं दो बागपत के हैं. पुलिस ने सॉल्वर गैंग के 4 सदस्यों के साथ एक फॉर्च्यूनर गाड़ी भी की बरामद.

मेरठ से गिरफ्तार किए गए चार सॉल्वर : मेरठ एसटीएफ ने 4 सॉल्वर पकड़े हैं. चारों सॉल्वर गैंग मुरादाबाद में परीक्षा दे रहे थे.सिविल लाइन पुलिस ने चारों आरोपियों को गिरफ्तार कर मुकदमा दर्ज कर लिया है. मुरादाबाद में 33 केंद्रों पर सुबह 10 बजे लेखपाल भर्ती परीक्षा शुरू हुई थी. मुरादाबाद के मझोला थाना क्षेत्र के कॉलेज और सिविल लाइन थाना क्षेत्र के कॉलेज में दे रहे थे परीक्षा.

चेतना गर्ल्स कॉलेज की प्रिंसिपल समेत 9 के खिलाफ मुकदमा दर्ज : प्रयागराज पुलिस ने कॉलेज की प्रिंसिपल, एक शिक्षक और एक कर्मचारी को हिरासत में लिया है. एसटीएफ और क्राइम ब्रांच की टीम तीनों से  पूछताछ कर रही है. रविवार को लेखपाल भर्ती परीक्षा में नकल कराने का आरोप है. कॉलेज में परीक्षा देने पहुंचे अभ्यर्थियों ने नकल का आरोप लगाते हुए हंगामा किया था. पुलिस की शुरुआती जांच पड़ताल में परीक्षा केंद्र पर अनियमितताएं पाई गई हैं. करैली थाने में स्टेटिक मजिस्ट्रेट ने कॉलेज की प्रिंसिपल समेत 9 के खिलाफ  मुकदमा दर्ज कराया है.

प्रिंसिपल शबनम परवीन, उनके बेटे कसान, शाहबान अहमद, कार्यालय प्रभारी गिरिराज गुप्ता, कार्यालय सहायक महावीर सिंह, कक्ष निरीक्षक हुमा बानो और मालाधारी सिंह, परिक्षार्थी रितु सिंह व एक अन्य के खिलाफ  मुकदमा दर्ज हुआ है. धोखाधड़ी, परीक्षा अधिनियम समेत अन्य धाराओं में मुकदमा दर्ज कर पुलिस जांच में जुट गई है.

लेखपाल भर्ती परीक्षा धांधली में बड़ा खुलासा : लेखपाल भर्ती परीक्षा में धांधली के आरोप में गिरफ्तार विजयकांत पटेल को लेकर बड़ा खुलासा सामने आया है. डाक विभाग की ग्रामीण डाक सेवा भर्ती परीक्षा में भी विजयकांत ने फर्जीवाड़ा कराया है. सात लाख रुपये प्रति व्यक्ति से लेकर ग्रामीण डाक सेवा की परीक्षा में फर्जीवाड़ा कराया गया. पांच अभ्यर्थियों का एमपी के जबलपुर और सतना में चयन होने की बात भी सामने आ रही है.

कराई गई ब्लूटूथ डिवाइस मुहैया : STF के मुताबिक, कैंडिडेट से सॉल्वर गैंग के सरगना ने 10-10 लाख रुपये लिए थे. उन्हें ब्लूटूथ डिवाइस दी गई थी. कहा गया था कि वे अपनी डिवाइस ऑन रखेंगे. उसे ऐसे कान में लगाकर रखेंगे कि कक्ष निरीक्षक को उन पर शक ना हो. पेपर आउट होते ही ब्लूटूथ डिवाइस से एक-एक सवाल का उत्तर बताने का वादा सॉल्वर गैंग ने किया था.

रविवार को तीन लोग हुए थे गिरफ्तार : फर्जी मार्कशीट बनवाकर ग्रामीण डाक सेवा की परीक्षा में शामिल कराते थे. विजयकांत जेल में बंद शिक्षा माफिया डॉ के एल पटेल का करीबी रहा है. एसटीएफ की पूछताछ में विजयकांत पटेल ने सनसनीखेज खुलासा किया है. गौर हो कि रविवार को एसटीएफ की प्रयागराज यूनिट ने विजयकांत समेत तीन को  गिरफ्तार किया था. लेखपाल भर्ती परीक्षा में ब्लूटूथ डिवाइस के जरिए नकल के आरोप में गिरफ्तार हुई थी.