UP PET एग्जाम में नकल कराने वाले 6 अरेस्ट : STF ने कौशांबी से 4 साल्वर और प्रयागराज से 2 अन्य को किया गिरफ्तार

यूपी स्पेशल टास्क फोर्स (UP STF) ने नकल कराने वाले वाली सॉल्वर गैंग का भंडाफोड़ किया। इसमें 4 सरगनाओं को कौशांबी व 2 अन्य सदस्यों को प्रयागराज के नैनी क्षेत्र से गिरफ्तार किया गया है। इसमें एक सदस्य दूसरे की जगह परीक्षा दे रहा था। सभी को जेल भेज दिया गया है।

UP PET एग्जाम में नकल कराने वाले 6 अरेस्ट : STF ने कौशांबी से 4 साल्वर और प्रयागराज से 2 अन्य को  किया गिरफ्तार
यूपी STF ने 4 कौशांबी व 2 प्रयागराज से किए गिरफ्तार।

उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग (UPSSSC) द्वारा प्रीलिमिनरी एलिजिबिलिटी टेस्ट (PET 2021) का आयोजन मंगलवार को राज्य भर के 2253 केंद्रों में किया गया। इस दौरान यूपी स्पेशल टास्क फोर्स (UP STF) ने नकल कराने वाले वाली सॉल्वर गैंग का भंडाफोड़ किया। इसमें 4 सरगनाओं को कौशांबी व 2 अन्य सदस्यों को प्रयागराज के नैनी क्षेत्र से गिरफ्तार किया गया है। इसमें एक सदस्य दूसरे की जगह परीक्षा दे रहा था। सभी को जेल भेज दिया गया है।
वहीं, आयोग के कार्यवाहक ओम नारायण का कहना है कि परीक्षा रद्द किए जाने की बात अफवाह थी। किसी भी तरीके की कोई भी पेपर लीक नहीं हुआ। यह जालसाज फर्जी 'आंसर की' दिखाकर अभ्यर्थियों से ठगी करते थे।

इनकी हुई गिरफ्तारी : STF के एडीजी अमिताभ यश ने बताया कि कौशांबी के मंझनपुर स्थित श्री दुर्गा देवी इंटर कॉलेज से 4 सॉल्वर दबोचे गए हैं। जिनमें प्रयागराज निवासी राहुल सिंह, अभिषेक सिंह, उदय शंकर सिंह व बिहार निवासी पंकज कुमार शामिल हैं।

इनके अलावा दो अन्य प्रयागराज नैनी क्षेत्र स्थित लक्ष्मी देवी कॉन्वेंट स्कूल से जौनपुर निवासी रवि प्रकाश गौतम व प्रतापगढ़ निवासी मनीष जायसवाल को पकड़ा गया है।

इनके पास से दो मोबाइल फोन, फर्जी आंसर की व एक चोरी के मोटरसाइकिल भी बरामद हुई है। यह अभ्यर्थियों को बहला-फुसलाकर शिकार बनाते थे। धन उगाही का प्रयास करने पर अभ्यर्थी के स्थान पर सॉल्वर को बैठाकर परीक्षा दिलवाई जा रही थी।

फर्जी आंसर की से कर रहे थे अवैध वसूली : STF को मुखबिर से सूचना मिली थी कि नैनी के लक्ष्मी देवी कान्वेंट स्कूल के बाहर कुछ लोग आंसर की दिखाकर अवैध वसूली कर रहे हैं। इस सूचना पर STF की वाराणसी टीम ने नैनी के लक्ष्मी देवी कान्वेंट स्कूल पर छापा मारकर 2 लोगों को गिरफ्तार किया। यह आरोपी अभ्यर्थियों को पेपर उपलब्ध कराए जाने के नाम पर वसूली कर रहे थे।

मुन्नाभाई बैठाने से लेकर पेपर आउट कराने तक लेते हैं सारा ठेका : सरगना राहुल सिंह ने बताया कि हम लोग सभी प्रतियोगी परीक्षाओं में नकल करके पास होने वाले जरूरतमंद अभ्यर्थियों की तलाश करते हैं। मूल अभ्यर्थी की जगह सॉल्वर को बैठाकर परीक्षा पास कराने का ठेका लेते हैं। केंद्र पर सेटिंग करने के अलावा पेपर आउट कराकर परीक्षा केंद्रों पर मूल अभ्यर्थियों के पास नकल की पर्ची व नकल की सामग्री भिजवाने का काम भी करते हैं। नकल कराने में ब्लूटूथ डिवाइस का भी प्रयोग किया जाता है। वहीं, सरगना अभिषेक सिंह ने बताया कि हर काम और परीक्षा के लिए अलग-अलग रेट तय है। हमारे गिरोह में सॉल्वर , पेपर आउट करने वाले, फोटो मिक्सिंग कर फर्जी आधार कार्ड, फर्जी एडमिट कार्ड, आईडी तैयार करने वाले भी शामिल हैं।

परीक्षा पास कराने को दिए थे डेढ़ लाख रुपए : दीपक सिंह ने परीक्षा पास कराने के लिए डेढ़ लाख रुपए दिए थे। 40 हजार रुपए में सॉल्वर आया था। सॉल्वर पंकज कुमार ने पूछताछ में बताया कि वह पटना बिहार में प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करता है। यहां पर दीपक सिंह की जगह बैठकर परीक्षा देने के लिए बुलाया गया था, जिसके लिए 40 हजार रुपए में बात तय थी। अभी 20 हजार रुपए बतौर एडवांस मिल चुके हैं।

अमिताभ ठाकुर ने FIR की मांग की : पूर्व आईपीएस अफसर अमिताभ ठाकुर और डॉ. नूतन ठाकुर ने प्रारंभिक अर्हता परीक्षा (पीईटी) 2021 परीक्षा के कथित पर्चा लीक मामले की में FIR की मांग की है। पुलिस कमिश्नर लखनऊ सहित अन्य को भेजी अपनी शिकायत में उन्होंने कहा कि उन्हें 10-12 बजे की पाली के पीईटी-2021 परीक्षा के बताए जा रहे हैं। पेपर के 11 पेज मिले हुए हैं। इनमें 1 पेज मूल पेपर के पेज का फोटोकॉपी है, जिस पर उत्तर भी लिखा गया है। 2 पेज में साथ-साथ एडमिट कार्ड भी दिख रहा है।

राज्य भर में 2253 केंद्रों पर 2 शिफ्ट में हुए एग्जाम

  • पहली शिफ्ट - सुबह 10 बजे से दोपहर 12 बजे तक
  • दूसरी शिफ्ट - दोपहर 3 बजे से शाम 5 बजे तक