उत्तराखंड के तीन जिलों में भारी बारिश का येलो अलर्ट, 14 स्टेट हाईवे समेत 229 सड़कें बंद

प्रदेश में हुई भारी बारिश के बाद सड़कों पर मलबा और बोल्डर आने से 14 स्टेट हाईवे समेत कुल 229 सड़कें बंद हो गईं। सोमवार को 86 सड़कों को खोला जा सका। सड़कों को खोलने के काम में 297 जेसीबी मशीनों को लगाया गया। लगातार हो रही बारिश के चलते सड़कों को खोलने के काम में दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है।

उत्तराखंड के तीन जिलों में भारी बारिश का येलो अलर्ट, 14 स्टेट हाईवे समेत 229 सड़कें बंद
उत्तराखंड के तीन जिलों में भारी बारिश का येलो अलर्ट,

उत्तराखंड के कई इलाकों में आज भी मौसम खराब बना हुआ है। वहीं, चंपावत, नैनीताल, ऊधमसिंह नगर में अगले 24 घंटे में भारी से बहुत भारी बारिश के आसार है। इसको देखते हुए मौसम विज्ञानियों ने येलो अलर्ट जारी किया है। इतना ही नहीं अगले 24 घंटे के अंदर मैदान से लेकर पहाड़ तक झमाझम बारिश की संभावना जताई है। मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक विक्रम सिंह ने बताया कि चंपावत, नैनीताल, ऊधमसिंह नगर में भारी बारिश की संभावना है। बाकी जिलों में तेज गर्जना के साथ हल्की से लेकर मध्यम बारिश की संभावना है। राजधानी दून के आसमान में बादल छाए रहेंगे।

बीन नदी में फंसी कार : वहीं, ऋषिकेश में सोमवार रात उफनती बीन नदी में एक कार फंस गई। कार में नोएडा के दो और ऋषिकेश का एक युवक था। सूचना मिलते ही एसडीएम की टीम मौके पहुंची और कार को बाहर निकाला। इस समय गंगा का जलस्तर बढ़ा हुआ है। गंगा चेतावनी स्तर से 80 मीटर नीचे बह रही है। बारिश के बाद जाखन, सौंग, सुसवा, बीन और चंद्रभागा नदी का जलस्तर भी बढ़ा हुआ है।

प्रदेश में 14 स्टेट हाईवे समेत 229 सड़कें बंद : प्रदेश में हुई भारी बारिश के बाद सड़कों पर मलबा और बोल्डर आने से 14 स्टेट हाईवे समेत कुल 229 सड़कें बंद हो गईं। सोमवार को 86 सड़कों को खोला जा सका। सड़कों को खोलने के काम में 297 जेसीबी मशीनों को लगाया गया। लगातार हो रही बारिश के चलते सड़कों को खोलने के काम में दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है।

लोनिवि की ओर से जारी रिपोर्ट के अनुसार, प्रदेश में 14 स्टेट हाईवे, 7 मुख्य जिला मार्ग, 9 अन्य जिला मार्ग, 73 ग्रामीण सड़कें और 126 पीएमजीएसवाई की सड़कें बंद हैं। प्रमुख बंद राज्य मार्गों में कमद-अयारखाल मोटर मार्ग, लंबगांव-घनसाली, रुद्रप्रयाग-पोखरी गोपेश्वर मार्ग, बिरही-गौणा मोटर मार्ग, थराली-देवाल-वाण मार्ग, कर्णप्रयाग-कंडारा-सोनला मार्ग, गौचर-सिदौली मोटर मार्ग, टिहरी-घनसाली-तिलवाड़ा मार्ग, खिर्सू-खांकरा मोटर मार्ग, मक्कू-भीरी मार्ग आदि शामिल हैं।

लोनिवि के प्रमुख अभियंता अयाज अहमद ने बताया कि प्रदेश में इस मानसून सत्र में अब तक 1752 सड़कें बंद हुई हैं, इनमें से 1523 सड़कों को खोला जा चुका है। उन्होंने कहा कि लगातार हो रही बारिश के चलते सड़कों को खोलने के काम में बाधा आ रही है। लेकिन मौके पर पर्याप्त जेसीबी मशीनों और मजदूरों को लगाया गया है।