यूपी डीजीपी ने जारी किए दिशा-निर्देश : संवेदनशील स्थानों पर तैनात होंगे ATS कमांडो, DGP ने जिलों को अलर्ट किया

डीजीपी ने इस संबंध में सभी डीजी अभिसूचना, एडीजी सुरक्षा, एडीजी रेलवे, सभी पुलिस आयुक्तों और जोनल एडीजी, आईजी, डीआईजी, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक और पुलिस अधीक्षकों को दिशा-निर्देश जारी किया है।

यूपी डीजीपी ने जारी किए दिशा-निर्देश : संवेदनशील स्थानों पर तैनात होंगे ATS कमांडो, DGP ने जिलों को अलर्ट किया
डीजीपी मुकल गोयल ने जिलों के कप्तानों को सुरक्षा व्यवस्था के पुख्ता इंतजाम करने के निर्देश दिए हैं।

स्वतंत्रता दिवस पर सुरक्षा व्यवस्था को लेकर डीजीपी मुकल गोयल ने जिलों के कप्तानों को सुरक्षा व्यवस्था के पुख्ता इंतजाम करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने सभी प्रमुख स्थलों व बाजारों में सघन चेकिंग अभियान चलाने के आदेश के साथ ही ग्लाइडर, ड्रोन और मानव रहित वायुयान पर सतर्क नजर रखने को कहा है। दूसरी तरफ पिछले दिनों प्रदेश में पकड़े गए आतंकियों की धमकी को देखते हुए विशेष सुरक्षा के इंतजाम करते हुए खुफिया एजेंसियों को अलर्ट जारी किया गया है। वहीं, लखनऊ एयरपोर्ट पर सुरक्षा के मद्देनजर 20 अगस्त तक के लिए विजिटर पास को बैन कर दिया गया है।

राजस्थान से यूपी पुलिस को भेजा गया अलर्ट मैसेज, जांच में निकला फर्जी : लखनऊ पुलिस को यूपी 112 की सरकारी मेल पर शुक्रवार को राजस्थान के डीजीपी की मेल आईडी से धमकी भरा मैसेज आया। जिसमें यूपी-राजस्थान सीमा पर सेना की वर्दी पहने संदिग्ध लोगों द्वारा किसी आतंकी वारदात होने की बात कहते हुए अलर्ट रहने को कहा गया था। यूपी 112 के एडीजी ने मामले की गंभीरता को देखते हुए राजस्थान पुलिस मुख्यालाय से संपर्क किया। जिसके बाद सामने आया कि वहां से कोई ऐसी मेल करके अलर्ट जारी नहीं किया गया है।

उन्होंने इसके पीछे किसी शरारती तत्व के फर्जी ई-मेल आईडी बनाकर महौल खराब करने की आशंका जताई है। हालांकि इसके बाद यूपी पुलिस ने ईमेल भेजने वाले के विषय में जानकारी जुटाने के लिए साइबर सेल को लगाया है। साइबर सेल मेल आईडी व आईपी एड्रेस से मेल भेजने वाले का पता लगा रही है।

संवेदनशील स्थानों पर तैनात रहेंगे एटीएस कमांडो व अर्धसैनिक बल : 15 अगस्त को सुरक्षा-व्यवस्था मजबूत करने के लिए संवेदनशील स्थानों पर एटीएस के कमांडो को तैनात किया जाएगा। वहीं, प्रमुख स्थलों पर स्थानीय पुलिस के साथ अद्ध सैनिक बल और पीएसी को भी लगाया गया है। एडीजी लॉ एंड आडर प्रशांत कुमार ने बताया कि प्रदेश में सुरक्षा के लिए अतिरिक्त 141 कम्पनी पीएसी बल के साथ 7 कंपनी अर्धसैनिक बल को ड्यूटी पर लगाया गया है। वहीं संवेदनशील व प्रमुख स्थानों पर 69 कंपनी पीएसी और तीन कंपनी एसडीआरएफ को लगाया गया है।

रेलवे स्टेशन, मॉल और बाजारों में चेकिंग अभियान शुरू : स्वतंत्रता दिवस को लेकर सभी जनपदों में पुलिस व सुरक्षा एजेंसियों ने शुक्रवार रात से ही सार्वजनिक स्थलों, हाईवे पर स्थित ढ़ाबों, होटलों, रेस्टोरेंट पर चेकिग अभियान शुरू कर दिया। रेलवे स्टेशन व बस स्टाप पर संदिग्ध लोगों की तलाशी भी ली गई।

लखनऊ में आतंकियों के पकड़े जाने के बाद से सुरक्षा एजेंसी सतर्क : लखनऊ में पिछले दिनों आतंकियों के पकड़े जाने के बाद मंदिरों से धमकी भरे पत्र और खालिस्तानी खालिस्तान समर्थकों के वायरल आडियो के बाद से सुरक्षा एजेंसियां सतर्क हो गई है। वहीं स्थानीय पुलिस ने सुरक्षा को लेकर एहतियात बरत रही है। इसके चलते धार्मिक, सरकारी व सार्वजनिक स्थानों पर सुरक्षा बढ़ा दी गई है। वहीं पुलिस टीम डॉग स्कॉड के साथ मेट्रो स्टेशन, मॉल और सार्वजनिक स्थलों पर चेकिंग अभियान चला रही है।

एयरपोर्ट पर सीआईएसएफ के जवान चप्पे-चप्पे पर तैनात : 15 अगस्त के चलते लखनऊ एयरपोर्ट पर भी सुरक्षा को लेकर सुरक्षा कड़ी कर दी गई है। यहां पर सीआईएसएफ के जवानों को चप्पे-चप्पे पर तैनात कर दिया गया है। यहां आने जाने वाले लोगों के साथ ही एयरपोर्ट परिसर में प्रवेश कर रहे वाहनों की प्रवेश द्वार पर ही सघन तलाशी की जा रही है।