उत्तराखंड में मौसम को देखते हुए चारधाम यात्रा को लेकर यलो अलर्ट जारी : केदारनाथ यात्रा के ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन पर 24 मई तक रोक

उत्तराखंड में आज का मौसम कैसा रहेगा, मौसम विभाग ने इसकी जानकारी दी है। कई जिलों में हल्की बारिश होने की संभावना जताई जा रही है। इसको लेकर येलो अलर्ट भी जारी किया गया है। वहीं केदारनाथ यात्रा के ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन पर 24 मई तक रोक है।

उत्तराखंड में मौसम को देखते हुए चारधाम यात्रा को लेकर यलो अलर्ट जारी :  केदारनाथ यात्रा के ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन पर 24 मई तक रोक
चारधाम यात्रा को लेकर यलो अलर्ट जारी

उत्तराखंड के पहाड़ी जिलों में बुधवार को तेज गर्जना के साथ बिजली चमकने के आसार हैं। मौसम विभाग ने इसको लेकर 17 मई को येलो अलर्ट जारी किया है। जबकि मैदानी इलाकों में मौसम साफ रहने की संभावना है। वहीं उत्तराखंड में बुधवार को न्यूनतम तापमान 12 डिग्री और अधिकतम तापमान 23 डिग्री रहेगा। हल्द्वानी में न्यूनतम तापमान 24 डिग्री और अधिकतम तापमान 38 डिग्री तक रहेगा। वहीं देहरादून में न्यूनतम 22 और अधिकतम तापमान 36 डिग्री रहने की संभावना है। वहीं उत्तराखंड में मौसम की दुश्वारियां अक्सर चार धाम यात्रा करने वाले श्रद्धालुओं के सामने आ रही है। फिर भी खराब मौसम श्रद्धालुओं के कदमों को नहीं रोक पा रहा है। चारधाम की यात्रा के लिए दिल्ली-एनसीआर यूपी, एसपी समेत कई प्रदेशों से श्रद्धालु पहुंच रहे हैं।

मुख्य बातें

  1. उत्तराखंड में आज के मौसम से जुड़ी ताजा अपडेट जानिए
  2. बारिश और बिजली को लेकर येलो अलर्ट जारी किया गया
  3. मैदानी इलाकों में मौसम शुष्क रहेगा, पहाड़ों पर बढ़ेगी ठंड

श्रद्धालु बड़ी संख्या में दर्शन करने के लिए पहुंच रहे हैं। मौसम का मिजाज देखते हुए केदारनाथ धाम में आने वाले यात्रियों को लगातार सचेत किया जा रहा है। 24 मई तक केदारनाथ धाम के लिए नए ऑनलाइन पंजीकरण पर रोक लगाई गई है। इसके बावजूद यात्रियों के उत्साह में कोई कमी नजर नहीं आ रही है। 15 मई से 25 मई तक 2.79 लाख यात्रियों ने पंजीकरण कराया है। अकेले केदारनाथ धाम में ही प्रतिदिन पंजीकरण का आंकड़ा 30,000 से अधिक पहुंच रहा है। भीड़ को नियंत्रित करने के लिए भी सरकार को पंजीकरण पर रोक लगाने पड़ी है। अब एक बार फिर मौसम का येलो अलर्ट होने के बाद जिला प्रशासन भी सतर्क हो गया है।

हल्की बारिश और बिजली कड़कने के आसार : यात्रियों को सीमित संख्या में ही बाबा केदार के दर्शन के लिए भेजा जाएगा। राज्य के पर्वतीय जनपदों में कहीं-कहीं बहुत हल्की से हल्की बरिश गर्जना चमक के साथ होने की संभावना है, जबकि राज्य की मैदानी जनपदों में मौसम शुष्क रहेगा। कहीं-कहीं गर्जना के साथ आकाशीय बिजली गिर सकती है।