सीएम योगी ने दिया बड़ा तोहफा- सरकारी कर्मचारियों के DA में 28% की बढ़ोत्तरी का ऐलान

सीएम योगी आदित्यनाथ ने गुरुवार को विधानसभा में सरकारी कर्मचारियों को लेकर बड़ा ऐलान किया l उन्होंने कहा कि सभी राज्य कर्मचारियों को एक जुलाई से 28 प्रतिशत की बढ़ोतरी के साथ डीए (DA) मिलेगा l इसके अलावा उन्होंने वकीलों के लिए भी योजना का ऐलान किया वकीलों को अब सामाजिक सुरक्षा के तहत 5 लाख रुपए मिलेंगे l इससे पहले वकीलों को 1.5 लाख रुपए मिलते थे.

सीएम योगी ने दिया बड़ा तोहफा- सरकारी कर्मचारियों के DA में 28% की बढ़ोत्तरी का ऐलान
सीएम योगी ने दिया बड़ा तोहफा

कर्मचारियों और पेंशनर्स को अब 28 फीसदी डीए और डीआर मिलने लगेगा. अभी ये 17 फीसदी ही है. जनलरी 2020, जुलाई 2020 और जनवरी 2021 में देय महंगाई भत्ते का लाभ एक अगस्त को मिलने वाले जुलाई महीने के वेतन के साथ जुड़ जाएगा. राज्य में करीब 15 लाख कर्मचारियों और शिक्षकों के साथ ही 12 लाख पेंशनर्स को बढ़े दर पर डीए, डीआर दिए जाने पर राज्य सरकार के खजाने पर करीब 6500 करोड़ रुपए सालाना का भार बढ़ेगा.

सरकार के बजट की मुख्य बातें

  • 3002 करोड़ रुपए युवाओं के रोजगार, खिलाड़ियों की नई योजनाओं पर खर्च किए जाएंगे।
  • 500 करोड़ रुपए सूचना विभाग को दिए गए। चुनाव से पहले सरकार भरपूर प्रचार-प्रसार पर खर्च करेगी।
  • 200 करोड़ रुपए से गन्ना किसानों का भुगतान किया जाना है। हालांकि, चीनी मिलों पर 800 करोड़ रुपए का बकाया है। ऐसे में यह साफ नहीं है कि सरकार कितने किसानों का भुगतान करेगी?
  • 300 करोड़ रुपए की अतिरिक्त व्यवस्था किसानों को छुट्‌टा गोवंश की समस्या से निजात दिलाने के लिए की गई है।
  • 209 करोड़ 69 लाख रुपए की नई परियोजना अयोध्या में शुरू होनी है।
  • 200 करोड़ रुपए स्वच्छ भारत अभियान के लिए दिए गए हैं।
  • 100 करोड़ रुपए बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे के लिए दिए गए हैं।
  • 50 करोड़ रुपए डॉ. अंबेडकर स्मारक के लिए खर्च होंगे।
  • 50 करोड़ रुपए बलिया लिंक एक्सप्रेस-वे के लिए।
  • 40 करोड़ रुपए वाराणसी में गंगा से विश्वनाथ मंदिर तक के मार्ग के विस्तारीकरण पर खर्च होंगे।
  • 9.70 करोड़ रुपए से संस्कृत संस्थान के बहुउद्देशीय भवन को तैयार किया जाएगा।
  • 30 लाख रुपए से संस्कृत पंडितों को पुरस्कृत किया जाएगा।

युवाओं को टैबलेट या स्मार्ट फोन : सीएम योगी आदित्यनाथ ने प्रदेश के युवाओं के लिए भी विधानसभा में कई घोषणाएं की है. सीएम ने कहा कि सरकार ग्रेजुएशन, पोस्ट ग्रेजुएशन या डिप्लोमा में प्रवेश लेने वाले युवाओं को टैबलेट या स्मार्ट फोन देगी. इसके लिए तीन हजार करोड़ रुपए के कोष का गठन किया गया है. इसके अलावा यूपी में प्रतियोगी परीक्षाओं में शामिल होने वाले युवाओं को तीन प्रतियोगी परीक्षाओं में आन-जाने का भत्ता देगी.

तालिबान के कब्जे को लेकर भी दिया बड़ा बयान : उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ ने विधानसभा अपने संबोधन के दौरान अफगानिस्तान में तालिबान के कब्जे को लेकर बयान दिया. उन्होंने कहा कि अफगानिस्तान में महिलाओं पर अत्याचार हो रहा है, लेकिन कुछ लोग बेशर्मी के साथ तालिबान का समर्थन कर रहे हैं. सीएम ने कहा कि कुछ लोग बेशर्मी के साथ तालिबान का समर्थन कर रहे हैं, लेकिन दूसरी तरह महिलाओं के उत्थान की बात करते हैं. ऐसे लोगों की सच्चाई सामने आनी चाहिए. इस दौरान उन्होंने विपक्षी दलों पर जमकर निशाना साधा.

बजट को लेकर भी की चर्चा : सीएम योगी आदित्यनाथ ने अपने संबोधन में हालही में पेश किए गए बजट की बात की. उन्होंने कहा कि बजट में युवाओं को रोजगार देने के लिए बात की गई है. इसके अलावा एक करोड़ युवाओं को स्मार्ट फोन देने की योजना है. वहीं सीएस योगी ने कहा कि जो लोग पहले अयोध्या में झांकते तक नहीं थे, वो आज कह रहे हैं कि राम हमारे हैं.