चक्रवाती तूफान बिपरजॉय : अब तक 37 हजार लोग शिफ्ट, 95 ट्रेनें रद्द; भारी बारिश के अलर्ट के बीच सरकार भी सतर्क

Cyclone Biparjoy LIVE Tracking Status: अब तक 37 हजार लोग शिफ्ट, 95 ट्रेनें रद्द; भारी बारिश के अलर्ट के बीच सरकार भी सतर्क

चक्रवाती तूफान बिपरजॉय : अब तक 37 हजार लोग शिफ्ट, 95 ट्रेनें रद्द; भारी बारिश के अलर्ट के बीच सरकार भी सतर्क
अब तक 37 हजार लोग शिफ्ट, 95 ट्रेनें रद्द; भारी बारिश के अलर्ट के बीच सरकार भी सतर्क

मुख्य बातें

  • चक्रवाती तूफान बिपरजॉय  गुजरात के तट तक गुरुवार को पहुंचेगा, तेज हवा के साथ वर्षा शुरू हो गई है।
  • समुद्र में ऊंची-ऊंची लहरें उठने लगी हैं। तेज हवाओं की वजह से पेड़ उखड़कर गिरने लगे हैं।
  • चक्रवाती तूफान बिपरजॉय की शुरुआत छह जून को दक्षिण-मध्य अरब सागर में हुई थी। तब यह सुस्त गति से उत्तर की ओर बढ़ रहा था।

चक्रवाती तूफान बिपरजॉय तूफान लगभग 150 किमी की रफ्तार से 15 जून की शाम सौराष्ट्र एवं कच्छ के तटीय क्षेत्र से टकराएगा। महाराष्ट्र और गुजरात में समुद्र में ऊंची लहरें उठ रही हैं। मौसम विभाग के मुताबिक, इसके प्रभाव से 14 से 16 जून तक भारी वर्षा हो सकती है।

चक्रवाती तूफान बिपरजॉय अब तटीय इलाकों की ओर बढ़ रहा है। गुजरात और महाराष्ट्र में बिपरजॉय का असर देखा जा रहा है। दोनों राज्यों में समुद्र में ऊंची लहरें उठ रही हैं। मौसम विभाग ने बताया है कि 15 जून को बिपरजॉय का खासा असर देखने को मिलेगा। एहतियात के तौर पर रेलवे ने 95 ट्रेनें रद्द कर दी हैं। पश्चिमी रेलवे का कहना है कि 15 जून तक ये ट्रेनें रद्द रहेंगी। गुजरात से अब तक 37 हजार से ज्यादा लोगों को सुरक्षित जगह पर पहुंचाया जा चुका है।

कांडला बंदरगाह पर तैयारियों का जायजा :चक्रवाती तूफान बिपरजॉय को लेकर कांडला बंदरगाह पर तैयारियों का जायजा लिया गया। चक्रवात को लेकर कांडला बंदरगाह पर सभी परिचालन बंद कर दिए गए हैं।

लोगों को जागरूक कर रही पुलिस : नलिया के सब इंस्पेक्टर ने कहा कि बिपरजॉय चक्रवात के मांडवी और नलिया, हॉटस्पॉट हैं। इसके लिए हमने लोगों को जागरूक कर दिया है। इसके साथ ही SDRF और NDRF की एक-एक टीम तैनात की गई है, जो किसी भी आपात स्थिति में बचाव अभियान चलाएगी।

पश्चिम की तरफ मुड़ा बिपरजॉय : द्वारका के एसडीएम पार्थ तलसानिया ने कहा कि चक्रवात थोड़ा पश्चिम की तरफ मुड़ गया है। अब शायद द्वारका बिजरजॉय से कम प्रभावित होगा। हम पूरी तरह से तैयार हैं। हमने पूरे जिले में करीब 4,500 लोगों को सुरक्षित शेल्टर होम में पहुंचा दिया है।

Cyclone Biparjoy Live मुंबई में हाई टाइड : बिपरजॉय का असर महाराष्ट्र में भी देखने को मिल रहा है। मुंबई में मरीन ड्राइव पर हाई टाइड की लहरें दिखीं।

Cyclone Biparjoy को लेकर पीएम ने की गुजरात के CM से बात : बिपरजॉय को लेकर केंद्र सरकार और राज्य सरकार अपनी नजर बनाए हुए हैं। पीएम नरेंद्र मोदी ने गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल से बात कर स्थिति की जानकारी ली और बचाव प्रबंधन का निर्देश दिया।

Cyclone Biparjoy 15 जून को गुजरात आएगा : मौसम विभाग के महानिदेशक मृत्युंजय महापात्र ने बताया कि 15 जून की शाम यह सौराष्ट्र एवं कच्छ के तटीय क्षेत्र से टकराएगा। इस दौरान हवा की रफ्तार 135 से 145 किलोमीटर प्रति घंटे हो सकती है।

16 जून तक होगी बारिश : मौसम विभाग ने बताया कि बिजरजॉय (Cyclone Biparjoy) के कारण अगले तीन दिनों तक भारी बारिश हो सकती है।

गुजरात में समुद्र में ऊंची लहरें : गुजरात में तूफानी चक्रवात बिपरजॉय के कारण समुद्र में ऊंची लहरें देखने को मिली है।