भोजन सहित गरीब बच्चों को हर जरूरी चीज से मदद करना चाहती है इण्डियन हेल्पलाइन सोसाइटी

इण्डियन हेल्पलाइन सोसाइटी का एक उद्देश्य है कि गरीबों की हर संभव मदद करना है। साथ ही भूखों को भोजन उपलब्ध कराना। इण्डियन हेल्पलाइन सोसाइटी द्वारा लगातार निराश्रित व बच्चों को भोजन खिलाया जा रहा है। इसी क्रम में आज हलुआ पूड़ी व लड्डू वितरण किया गया।

भोजन सहित गरीब बच्चों को हर जरूरी चीज से मदद करना चाहती है इण्डियन हेल्पलाइन सोसाइटी
ब्रज की रसोई द्वारा आशियाना क्षेत्र में भोजन वितरण

लखनऊ। इण्डियन हेल्पलाइन सोसाइटी का एक उद्देश्य है कि गरीबों की हर संभव मदद करना है। साथ ही भूखों को भोजन उपलब्ध कराना। इण्डियन हेल्पलाइन सोसाइटी द्वारा लगातार निराश्रित व बच्चों को भोजन खिलाया जा रहा है। इसी क्रम में आज हलुआ पूड़ी व लड्डू वितरण किया गया।

लखनऊ में एक ऐसी संस्था संचालित हो रही है जो कि भूखों को खाना और गरीबों को वस्त्र वितरित करती है। हम बात कर रहे हैं इण्डियन हेल्पलाइन सोसाइटी की जो कि एक ऐसी संस्था है जो भूखों को भोजन उपलब्ध कराती है साथ ही गरीबों को जरूरत का सामान भी उपलब्ध कराती है और इसके लिए इस संस्था के सारे सदस्य एक जुट होकर खर्चा उठाते हैं।

गरीबों की मदद के लिए हर समय आगे रहने वाली संस्था इण्डियन हेल्पलाइन सोसाइटी के संस्थापक विपिन शर्मा बताते हैं कि संस्था ने ज़ब रसोई की शुरुआत की थी तब इसमें चंद लोग ही थे। मगर अब ज्यादा से ज्यादा लोग समाजिक सेवा के लिए इस संस्था से जुड़ रहे हैं।

 

संस्था के संरक्षक अनिल शुक्ला जी हुई बातचीत में उन्होंने बताया संस्था का एक उद्देश्य है कि गरीबों की हर संभव मदद करना साथ ही भूखों को भोजन उपलब्ध कराना संस्था द्वारा प्रत्येक रविवार को लगातार भूखों को भोजन खिलाया जा रहा है।

इस तरह से बढ़ते हैं मदद के हाथ

 इण्डियन हेल्पलाइन सोसाइटी संस्था के द्वारा त्योहारों पर बच्चों व गरीबों को जरूरत का सामान वितरित किया जाता है। जैसे कि अगर होली का त्यौहार आता है तो गरीब बच्चों को उनके घर जाकर रंग पिचकारी नए कपड़े आदि सामान उपलब्ध कराया जाता है। साथ ही कोई ऐसा बच्चा जो कि पढ़ाई करने में सक्षम नहीं है तो ऐसे में यह संस्था उस बच्चे की पढ़ाई के लिए हर संभव मदद करती है। वहीं सप्ताह के हर रविवार को अलग अलग मेन्यू के आधार पर गरीबों और भूखों को भोजन कराया जाता है।

सभी मिलकर उठाते हैं खर्च

इण्डियन हेल्पलाइन सोसाइटी के द्वारा गरीबों व जरूरतमंदों की सेवा के लिए जरूरत की चींजें उपलब्ध कराने के लिए संस्था के हर सदस्य का आर्थिक योगदान रहता है। इस संस्था में सैकड़ों लोग जुड़े हैं जिनमे से कोई सरकारी पद पर है तो कोई व्यापारी है. जिसको जैसे बनता है वह इस संस्था में आर्थिक व शारीरिक योगदान देता है।

संस्था के राष्ट्रीय महासचिव नीरज शर्मा कहते है कि गरीबों को भोजन कराना सबसे बड़ा पुण्य है। इससे न सिर्फ गरीब अपनी भूख मिटाने के बाद दिल से आशीर्वाद देते हैं, बल्कि ऐसा करने वालों को भी आत्मसंतुष्टि की अनुभूति होती है।

वहीं समाजिक कार्यकर्त्ता आलोक पाठक ने कहा कि भूखे को भोजन और प्यासे को पानी पिलाने से ज्यादा अच्छा और कोई काम नहीं है। इससे न सिर्फ भूखों की आत्मा तृप्त होती है। बल्कि परमात्मा भी आशीर्वाद देते हैं। रवि अवस्थी जी से हुई बातचीत में उन्होंने बताया कि गरीबों को भगवान के प्रसाद के रूप में भरपेट भोज कराया जाता है । भोज में कभी पूड़ी सब्जी, कभी तहेरी, कभी हलुआ पूड़ी इसी तरह हर बार अलग अगल ही वितरण किया जाता है ।

संस्था सभी जनमानस से अपील करती है कृपया इस अभियान का समर्थन करें और अधिक से अधिक गरीब बच्चों की सेवा करने और उनके सपनों और आकांक्षाओं को पूरा कराने के लिए हमारे इस अभियान में कंधे से कंधा मिलाकर को मजबूत करने में हमारी मदद करें।

आज के इस कार्यक्रम में शामिल अनिल शुक्ला, कमलेश सिंह(पार्षद), प्रेम आनंद श्रीवास्तव, आलोक पाठक, आदित्य गुप्ता, आदित्य दुवे, गगन शर्मा, रवि अवस्थी, रजनीश मिश्रा, हर्षित अवस्थी, संजय बीजेपेई, सुबोध मिश्रा, राजेश शर्मा, आशिम रॉय, रश्मी शुक्ला, मिठू रॉय, साधना मिश्रा, श्रुति अवस्थी सहित सभी समाजसेवी सज्जनों का इण्डियन हेल्पलाइन सोसाइटी के संस्थापक विपिन शर्मा ने आभार व्यक्त किया l