लखनऊ नगर निगम ने बदले 8 वार्डो के नाम, धार्मिक स्थल के पास मांस बिक्री पर लगाई रोक; नॉनवेज रेस्टोरेंट भी होंगे बंद

राजधानी लखनऊ नगर निगम ने शहर के 8 वार्डो के नाम बदल दिए हैं. इन वार्ड के नाम बदलकर भगवान परशुराम, महर्षि और केशव नगर जैसे नाम रख दिए गए हैं l इसका प्रस्ताव नगर निगम कार्यकारिणी समिति की बैठक में पास किया गया

लखनऊ नगर निगम ने बदले 8 वार्डो के नाम, धार्मिक स्थल के पास मांस बिक्री पर लगाई रोक; नॉनवेज रेस्टोरेंट भी होंगे बंद
राजधानी लखनऊ नगर निगम ने शहर के 8 वार्डो के नाम बदल दिए

उत्तर प्रदेश में होने वाले 2022 में विधानसभा चुनाव से पहले राजधानी लखनऊ के नगर निगम पर भी चुनावी रंग चढ़ता नजर आ रहा है l जहां बीते शुक्रवार को लखनऊ नगर निगम की मीटिंग हुई l इस मीटिंग में कई वार्ड के नाम बदलने से लेकर पाकिस्तान से आए शरणार्थियों को दुकानें परमानेंट आवंटित करने तक कई अहम फैसले लिए गए हैं.

दरअसल, राजधानी लखनऊ नगर निगम ने शहर के 8 वार्डो के नाम बदल दिए हैं. इन वार्ड के नाम बदलकर भगवान परशुराम, महर्षि और केशव नगर जैसे नाम रख दिए गए हैं l इसका प्रस्ताव नगर निगम कार्यकारिणी समिति की बैठक में पास किया गया l मीडिया रिपोर्टस के मुताबिक लखनऊ नगर निगम की कार्यकारिणी समिति की सामान्य बैठक 1 अक्टूबर को हुई l इस बैठक में शहर की मेयर संयुक्ता भटिया के साथ ही नगर निगम के सभी कर्मचारी मौजूद रहे.

जानिए शहर के किन वार्डो के बदले गए नाम : गौरतलब है कि राजधानी लखनऊ में नगर निगम कार्यकारिणी समिति की बैठक में हैदरगंज द्वितीय वार्ड का नाम बुद्धेश्वर वार्ड, फैजुल्लागंज प्रथम का नाम महर्षि नगर, फैजुल्लागंज तृतीय का नाम डॉक्टर केशव नगर और फैजुल्लागंज चतुर्थका नाम पंडित दीनदयाल उपाध्याय वार्ड करने का फैसला लिया गया है l इसी तरह विद्यावती द्वितीय का नाम परशुराम वार्ड, विद्यावती प्रथम का नाम माधवनगर, अयोध्यादास द्वितीय का नाम पंडित राम प्रसाद बिस्मिल और जानकीपुरम प्रथम का नाम भाऊ राव देवरस वार्ड रखने के संबंध में प्रस्ताव पारित किया गया l वहीं, नगर निगम सामान्य कार्यकारिणी के इस फैसले को विधानसभा चुनाव से पहले नाम बदलने की राजनीति करार दिया जा रहा है. दूसरी ओर मेयर संयुक्ता भाटिया ने कहा कि पुराना नाम बदलने से संबंधित प्रस्ताव पारित हो गया है.

धार्मिक स्थल के पास मांस की दुकानें की गई बैन : बता दें कि इसी तर्ज पर लखनऊ नगर निगम की बैठक में पाकिस्तान से आए शरणार्थियों और धार्मिक स्थलों के आसपास मांस की दुकानों को लेकर भी अहम फैसले लिए गए l जिसमें लखनऊ नगर निगम ने पाकिस्तान से आए शरणार्थियों को जीवनयापन करने के लिए वे दुकानें स्थायी तौर पर आवंटित करने का फैसला लिया है जोकि उन्हें किराए पर आवंटित की गई थी l वहीं, पाकिस्तान से आए शरणार्थियों को आवंटित की गई ये दुकानें मोहन रोड पर हैं l इसके अलावा लखनऊ नगर निगम ने धार्मिक स्थलों से 100 मीटर के दायरे में मांस की दुकान, मांस परोसने वाले रेस्टोरेंट्स को प्रतिबंधित करने का प्रस्ताव भी पारित किया गया है l इस संबंध में आदेंश डीएम को भेज दिया गया है.