अंतरराष्ट्रीय यात्रियों के लिए नई गाइडलाइन जारी, 14 फरवरी से होगी लागू, अनिवार्य होम-क्वांरटीन नियम को हटाया गया

स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि निगेटिव आरटी-पीसीआर रिपोर्ट को अपलोड करने के अलावा, अब पारस्परिक आधार पर दुनियाभर के देशों से प्रदान किए गए कोविड-19 वैक्सीनेशन के फुली वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट को अपलोड करने का भी विकल्प होगा

अंतरराष्ट्रीय यात्रियों के लिए नई गाइडलाइन जारी, 14 फरवरी से होगी लागू, अनिवार्य होम-क्वांरटीन नियम को हटाया गया
स्वास्थ्य मंत्रालय ने कोविड सर्ज के बीच अंतरराष्ट्रीय आगमन के लिए संशोधित दिशानिर्देश जारी किए

दुनियाभर में कोरोनावायरस के मामलों को ध्यान में रखते हुए केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने अंतरराष्ट्रीय यात्रियों के लिए संशोधित गाइडलाइन (Guidelines for international arrivals) जारी किया है. ये गाइडलाइन 14 फरवरी से प्रभावी होंगी l नए नियमों के मुताबिक यात्रियों के पास अब आरटी-पीसीआर निगेटिव रिपोर्ट अपलोड करने के अलावा वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट अपलोड करने का भी विकल्प होगा l ‘जोखिम वालेऔर अन्य नामित किए गए देशों पर लगाए गए सीमांकन को हटा दिया गया है.

इसका मतलब ये है कि अब इन देशों से आने वाले यात्रियों को कोविड सैंपल्स देकर रिपोर्ट आने तक का इंतजार नहीं करना होगा l सरकार ने अब भारत आने पर 14-दिनों के सेल्फ-मॉनिटरिंग को रिकमेंड किया है l वहीं, सात दिनों के अनिवार्य होम-क्वारंटीन नियम (Home Quarantine) को हटा लिया गया है l स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि निगेटिव आरटी-पीसीआर रिपोर्ट को अपलोड करने के अलावा, अब पारस्परिक आधार पर दुनियाभर के देशों से प्रदान किए गए कोविड-19 वैक्सीनेशन के फुली वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट को अपलोड करने का भी विकल्प होगा.

भारत आने वाले दो फीसदी यात्रियों की होगी रैंडम सैंपलिंग : स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया है कि भारत आगमन पर आठवें दिन आरटी-पीसीआर टेस्ट करने और उसे एयर सुविधा पोर्टल (Air Suvidha portal) पर अपलोड करने की जरूरत को भी समाप्त कर दिया गया है l भारत आगमन पर सभी देशों के 2 फीसदी अंतरराष्ट्रीय यात्रियों का रैंडम सैंपलिंग की जाएगी l यात्री इस दौरान एयरपोर्ट पर अपना सैंपल देकर जा सकते हैं l दुनियाभर में कोरोना को ध्यान में रखते हुए यात्रा को लेकर नियम बनाए गए हैं l कई मुल्कों में सिर्फ फुली वैक्सीनेटेड लोगों को ही यात्रा की अनुमति दी जा रही है l वहीं, कई जगह पर बिना वैक्सीनेशन एंट्री नहीं दी जा रही है.

भारत में सामने आए 67,084 नए कोविड मामले : सरकार द्वारा अंतरराष्ट्रीय यात्रियों के लिए संशोधित गाइडलाइन ऐसे समय पर जारी की गई है, जब ओमिक्रॉन वेरिएंट की वजह से पैदा हुई कोविड लहर कम होने लगी है. इस वजह से कई मुल्कों में अब यात्रियों को एंट्री दी जाने लगी है l वहीं, भारत में बीते एक दिन में कोविड-19 के 67,084 नए मामले सामने आने के बाद देश में कोरोनावायरस के कुल संक्रमितों की संख्या बढ़कर 4,24,78,060 हो गई. वहीं, एक्टिव केस की संख्या घटकर 7,90,789 रह गई है. देश में कोविड-19 से 1,241 और लोगों की मौत के बाद, संक्रमण से जान गंवाने वालों की कुल संख्या बढ़कर 5,06,520 हो गई.