UP Assembly Monsoon Session : विपक्ष के हंगामे के कारण शोक सभा के बाद पहले दिन की कार्यवाही स्थगित

विधान परिषद में शोर शराबे के बीच कार्यवाई स्थगित की गई l सत्र शुरू होने से पहले विपक्ष ने महंगाई, बेरोजगारीऔर किसान बिल को लेकर धरना-प्रदर्शन कर किया.

UP Assembly Monsoon Session : विपक्ष के हंगामे के कारण शोक सभा के बाद पहले दिन की कार्यवाही स्थगित
विधानसभा अध्यक्ष के अनुमति से मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के द्वारा शोक संवेदना प्रकट की गई l

लखनऊ : यूपी विधानसभा का मॉनसून सत्र (UP Legislative Assembly Monsoon Session) मंगलवार यानी आज से शुरू हो गया है l विधानसभा अध्यक्ष के अनुमति से मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के द्वारा शोक संवेदना प्रकट की गई l सीएम योगी ने शोरशराबे के बीच शोक प्रस्ताव रखा l इसके बाद दिवंगत सदस्यों को श्रद्धांजलि देने के बाद सदन की कार्यवाही मंगलवार तक के लिए स्थगित कर दी गई.

विधान परिषद में सपा ने जोरदार विरोध प्रदर्शन किया. सपा नेताओं ने वेल में आकर पोस्टर लहराए. सत्र शुरू होने से पहले विपक्ष ने महंगाई, बेरोजगारीऔर किसान बिल को लेकर धरना-प्रदर्शन कर रहा है l महंगाई और बेरोजगारी का विरोध करते हुए समाजवादी पार्टी के विधायक बैलगाड़ी से विधानसभा पहुंचे.विधानसभा पहुंचे सपा विधायकों ने सरकार विरोधी नारे लगाए.

कोविड, महंगाई, किसान आंदोलन, बेरोजगारी और कानून-व्यवस्था समेत तमाम मुद्दों पर विपक्ष सरकार को घेरने की रणनीति बना चुका है l इस सत्र के दौरान सरकार सदन में इस वित्तीय वर्ष का पहला अनुपूरक बजट 18 अगस्त को सदन में पेश करेगी l सदन में सरकार कई बिल भी पेश करेगी.

हृदय नारायण दीक्षित ने किया सभी दलों से सहयोग का अनुरोध : इससे पहले उत्तर प्रदेश विधानसभा के अध्यक्ष हृदय नारायण दीक्षित ने मंगलवार से शुरू होने वाले विधानसभा के मानसून सत्र के सुचारू संचालन के लिए सभी दलों से सहयोग प्रदान करने का अनुरोध किया l सोमवार को विधान भवन में आयोजित सर्वदलीय बैठक को संबोधित करते हुए विधानसभा अध्यक्ष दीक्षित ने कहा कि तार्किक, तथ्यपरक एवं गुणवत्तापूर्ण संवाद से जनसमस्याओं का सार्थक समाधान किया जा सकता है.

कार्यवाही कोविड प्रोटोकॉल के तहत : विधानसभाध्यक्ष ने कहा कि सदन की कार्यवाही कोविड प्रोटोकॉल का पालन करते हुए सुनिश्चित की जाएगी l बैठक में उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री तथा विधानसभा में नेता सदन योगी आदित्यनाथ ने सत्र के सुचारू संचालन में सत्ता पक्ष के सम्पूर्ण सहयोग का आश्वासन देते हुए कहा कि प्रदेश में कोरोना वायरस महामारी की स्थिति नियंत्रित है तथा गति स्थिर हो चुकी है, लेकिन कोरोना अभी समाप्त नहीं हुआ है.

सत्र की अवधि बढ़ाए जाने की मांग : इससे पहले सोमवार को समाजवादी पार्टी कार्यालय में विधायकों की बैठक में सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव ने कहा है कि ‘बेरोजगारी, कानून व्यवस्था, बेलगाम ब्यूरोक्रेसी, फर्जी मुकदमे, आजम खान की रिहाई, महिला सुरक्षा, गन्ना किसानों का भुगतान और कोरोना काल में हुए मिस मैनेजमेंट को लेकर सदन में सभी विधायक अपना पुरजोर विरोध दर्ज कराएं’ l सपा नेता नरेंद्र वर्मा, कांग्रेस नेता आराधना मिश्रा मोना, बीएसपी नेता शाह आलम उर्फ गुड्डू जमाली और एसबीएसपी नेता ओम प्रकाश राजभर ने सत्र की अवधि बढ़ाए जाने की मांग की.

17 अगस्त से लेकर 24 अगस्त तक चलेगा सत्र : विधानसभा के मानसून सत्र वैसे तो 17 अगस्त से लेकर 24 अगस्त तक प्रस्तावित है, जिसमें 17 अगस्त को पहले दिन निधन की सूचनाएं दी जाएंगी l क्योंकि कोरोना काल में कई विधायकों की जान चली गई, जिन्हें कल सदन में श्रद्धांजलि दी जाएगी l वहीं 18 अगस्त को दोपहर 12:30 बजे वित्त मंत्री सुरेश खन्ना सदन में वित्तीय वर्ष 2020- 21 का पहला अनुपूरक बजट पेश करेंगे l जबकि 19 अगस्त गुरुवार को मुहर्रम के कारण अवकाश रहेगा l वहीं 21 और 22 अगस्त को शनिवार और रविवार होने के कारण छुट्टी रहेगी l सोमवार यानी 23 अगस्त को विधायी कार्य होंगे l  24 अगस्त को बजट पर चर्चा के बाद बजट पास किया जाएगा l इसी तरह विधान परिषद में भी कार्यवाही चलेगी.