मोहर्रम की छुट्टी के चलते बदला UP विधानमंडल सत्र : अब 20 नहीं 18 अगस्त को पेश होगा अनुपूरक बजट, 5 चुनावी प्रमुख प्रस्तावों पर लग सकती है मुहर; यहां देखें पूरा शेड्यूल

विधानमंडल का मानसून सत्र 17 अगस्त से शुरू होकर 24 अगस्त तक चलेगा, 24 अगस्त तक चलने वाले कुल 7 दिन के इस सत्र में 4 दिन अवकाश रहेगा

मोहर्रम की छुट्टी के चलते बदला UP विधानमंडल सत्र : अब 20 नहीं 18 अगस्त को पेश होगा अनुपूरक बजट, 5 चुनावी प्रमुख प्रस्तावों पर लग सकती है मुहर; यहां देखें पूरा शेड्यूल
16 अगस्त को विधानसभा अध्यक्ष ने सीएम योगी की मौजूदगी में सर्वदलीय बैठक बुलाई हैं।
  • विधानमंडल का मानसून सत्र 17 अगस्त से शुरू होकर 24 अगस्त तक चलेगा।
  • 24 अगस्त तक चलने वाले कुल 7 दिन के इस सत्र में 4 दिन अवकाश रहेगा

उत्तर प्रदेश विधानमंडल का मानसून सत्र 17 अगस्त से शुरू होकर 24 अगस्त तक चलेगा। इस सत्र में वित्तीय वर्ष का अनुपूरक बजट अब 18 अगस्त को पेश होगा। पहले यह 20 अगस्त को पेश होना था। मगर मोहर्रम की अवकाश की वजह से दो दिन पहले होगा। यह जानकारी शनिवार को विधानसभा अध्यक्ष हृदय नारायण दीक्षित ने सत्र कार्यक्रम संशोधित करते हुए दी। बात दें, 16 अगस्त को विधानसभा अध्यक्ष ने सीएम योगी की मौजूदगी में एक सर्वदलीय बैठक बुलाई हैं।

माना जा रहा है कि उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव से पहले का यह अंतिम सत्र होगा। योगी सरकार अपने कार्यकाल के आखिरी अनुपूरक बजट में सरकारी कर्मचारियों की मानदेय बढ़ाए जाने समेत 5 चुनावी प्रमुख प्रस्ताव को पेश कर सकती है। 24 अगस्त तक चलने वाले कुल 7 दिन के इस सत्र में 4 दिन अवकाश रहेगा। यानी सिर्फ 3 दिन ही विधान भवन में चर्चा होगी।

 यह पूरा कार्यक्रम

  • 17 अगस्त को निधन के निर्देश लिए जाएंगे।
  • 18 अगस्त को औपचारिक कार्य, अध्यादेश और विधेयक पेश होंगे। 12:30 बजे दोपहर वित्तीय वर्ष 2021-22 के अनुपूरक अनुदान की मांगों पर प्रस्तुतिकरण के साथ बजट पेश किया जाएगा। अन्य कार्य अगर प्रस्तावित है, तो उस पर सदन में चर्चा होगी।
  • 19 अगस्त को बैठक नहीं होगी।
  • 20 अगस्त को मोहर्रम का अवकाश रहेगा।
  • 21 को शनिवार व 22 को रविवार होने के कारण अवकाश रहेगा।
  • 23 अगस्त को विधायी कार्य होंगे।
  • 24 अगस्त को बजट पर चर्चा के बाद बजट पास किया जाएगा। इसी तरह विधान परिषद में भी कार्यवाही चलेगी। इस दौरान उत्तर प्रदेश नगरीय परिसर किरायेदारी विनियमन (द्वितीय)अध्यादेश-2021, उप्र निजी विश्वविद्यालय संशोधन अध्यादेश, उप्र प्रदेश राज्य विश्वविद्यालय संशोधन अध्यादेश और उत्तर प्रदेश निरसन विधेयक पेश होंगे।

हंगामेदार हो सकता है इस बार का मानसून सत्र : इस बार यूपी विधानसभा का मानसून सत्र हंगामेदार होने की उम्मीद है। इसको लेकर तैयारियां शुरू कर दी गई हैं। सरकार के लिए ये सत्र आसान नहीं होगा। विपक्ष ने कई मुद्दों पर सरकार को घेरने की तैयारी शुरू कर दी है। पंचायत चुनाव और महिला सुरक्षा के मुद्दे पर सत्र के हंगामेदार रहने के आसार हैं। विधानसभा सत्र में कोरोना प्रोटोकॉल का पालन किया जाएगा।

अनुपूरक बजट में मानदेय बढ़ाने समेत इन प्रस्तावों पर लग सकती है मुहर

  • 7. 5 लाख मानदेय कर्मियों को सौगात अनुपूरक बजट से योगी सरकार राज्य कर्मचारियों को दे सकती हैं। प्रदेश में ग्राम प्रहरी आंगनवाड़ी रोजगार सेवक प्रांतीय रक्षक दल आशा कार्यकर्ता व रसोईया आज विभिन्न संभागों के करीब 7.5 लाख कर्मियों को मानदेय कार्य कर रहे हैं। इसमें ज्यादातर संभागों के कार्मिक बढ़ती महंगाई व मानदेय में लंबे समय से वृद्धि न किए जाने का हवाला देकर मानदेय बढ़ाने की मांग करते रहे हैं। इनके मानदेय पर अभी करीब 7 हजार करोड़ प्रतिवर्ष खर्च हो रहा ह।
  • अनुपूरक यानी मिनी बजट में लखनऊ में बन रहे अंबेडकर स्मारक स्थल एवं संग्रहालय पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के नाम पर राज प्रेरणा स्थल पर बजट बढ़ा सकती हैं।
  • कोरोनावायरस से मौत की वजह से अनाथ हुए बच्चों के लिए मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना निराश्रित विधवाओं की मिशन शक्ति किसे जुड़ी योजनाओं के लिए धन व्यवस्था की तैयारी पर प्रस्ताव लाया जा सकता है।
  • यूपी में जनसंख्या नियंत्रण के लिए राज्य विधि आयोग ने जनसंख्या नियंत्रण विधेयक 2021 का ड्राफ्ट तैयार कर लिया है। इस ड्राफ्ट के अनुसार, दो से अधिक संतान वालों को सरकारी योजनाओं का लाभ नहीं मिलेगा। वह व्यक्ति सरकारी नौकरी के लिए आवेदन भी नहीं कर पाएगा और न ही किसी स्थानीय निकाय का चुनाव लड़ सकेगा।
  • उत्तर प्रदेश में बेरोजगारी को लेकर आए दिन प्रदर्शन और मांग किए जा रहे हैं। ऐसे में कई विभागों में खाली वैकेंसी को देखते हुए अनुपूरक बजट में नौकरी निकालने का ऐलान किया जा सकता है।
  • विधानमंडल सत्र में लाए जाने वाले अनुपूरक बजट में अधूरी योजनाओं को आगे बढ़ाने व पूरा कराने के लिए सरकार खजाना खोलेंगी। इसमें सबसे महत्वपूर्ण तो एक्सप्रेस-वे, जेवर एयरपोर्ट, फिल्म सिटी व मेट्रो परियोजनाएं हैं। इस दौरान लाभार्थी परक परियोजनाओं को भी परवान चढ़ाया जाएगा। शिलान्यास होने के बाद दिवाली के आसपास गंगा एक्सप्रेस-वे का निर्माण शुरू होना है।