देशभर में भंडारगृहों का पंजीकरण कराने में यूपी दूसरे स्थान पर

भंडारण विकास विनियमक प्राधिकरण (डब्ल्यूडीआरए )के 12वें वार्षिक दिवस पर उत्तर प्रदेश राज्य भंडारण निगम के प्रबंध निदेशक श्रीकांत गोस्वामी को सम्मानित किया गया।

देशभर में भंडारगृहों का पंजीकरण कराने में यूपी दूसरे स्थान पर
डब्ल्यूडीआरए के संयुक्त सचिव ने किया भंडारण निगम के एमडी श्रीकांत गोस्वामी का सम्मान

डब्ल्यूडीआरए के संयुक्त सचिव ने किया भंडारण निगम के एमडी श्रीकांत गोस्वामी का सम्मान

लखनऊ। भंडारण विकास विनियमक प्राधिकरण (डब्ल्यूडीआरए )के 12वें वार्षिक दिवस पर उत्तर प्रदेश राज्य भंडारण निगम के प्रबंध निदेशक श्रीकांत गोस्वामी को सम्मानित किया गया। उत्तर प्रदेश राज्य भंडारण निगम के अधिकतर भंडारगृहों को डब्ल्यूडीआरए में पंजीकरण कराने की श्रेणी के तहत देश में दूसरा स्थान प्राप्त होने के लिए के लिए मुख्य अतिथि सचिव खाद्य और सार्वजनिक वितरण विभाग भारत सरकार सुधांशु पांडे की मौजूदगी में संयुक्त सचिव डब्ल्यूडीआरए धीरज व चेयरमैन टीके मनोज कुमार ने श्री गोस्वामी को स्मृति चिन्ह व प्रमाण पत्र देकर सम्मानित किया।

रंग लाई भंडारण निगम के एमडी की मुहीम : डब्ल्यूडीआरए का मुख्य लक्ष्य पूरे देश के पंजीकृत भंडारगृहों के नेटवर्क के माध्यम से कृर्षि उत्पादों सहित सभी वस्तुओं के लिए निगाशिएबिल भंडारगृह रसीद प्रणाली स्थापित करना है। रसीद के विरूद्ध ऋण प्राप्त करने की प्रक्रिया को सरल तथा सुविधाजनक बनाना है। प्राधिकरण को लक्ष्य भंडारण क्षेत्र की वृद्धि, किसानों के हितों को सुरक्षित करना, वस्तुओं के  भंडारण को बढ़ावा देना है। इसके साथ ही ग्रामीण क्षेत्रों में नकदी तथा ग्रेडिंग एवं क्वालिटी में वृद्धि करना तथा उत्पादों के लिए बेहतर मृल्य जोखिम प्रबंधन सुनिश्चित करना है। इससे पूर्व कार्यक्रम में एफेक्टिव टूल फॉर प्रोमोटिंग प्लेज फाइनेसिेग विषय पर सेमिनार का भी आयोजन हुआ।

भंडारणगृहों को डब्ल्यूडीआरए में पंजीकरण के लिए सम्मानित हुए प्रबंध निदेशक श्रीकांत गोस्वामी को कहना है कि राष्ट्रीयस्तर पर मिले सम्मान में राज्यमंत्री स्वतंत्र प्रभार सहकारिता जेपीएस राठौर के दिशा निर्देश एवं दूरदर्शिता तथा सहकारिता विभाग के प्रमुख सचिव बीएल मीणा के प्रभावी अनुश्रवण से यह सम्मान प्राप्त होना संभव हो पाया है। जिसके फलस्वरूप  प्रदेश के सहकारिता विभाग में परिवर्तन नजर आ रहा है।

राकेश यादव
स्वतंत्र पत्रकार
मोबाइल न -  7398265003