नहीं रहे पूर्व दिल्ली पुलिस कमिश्नर वाईएस डडवाल : शुक्रवार को अंतिम संस्कार दक्षिणी दिल्ली में स्थित लोधी कालोनी श्मशान घाट पर होने की चर्चा

वाईएस डडवाल तीन साल तक दिल्ली पुलिस कमिश्नर रहे. वे 1974 बैच के आईपीएस थे. जब उन्हें दिल्ली का पुलिस कमिश्नर बनाया गया तब, पुलिस कमिश्नर बनने के लिए वरिष्ठता क्रम के हिसाब से देश की पहली महिला आईपीएस अधिकारी किरण बेदी भी लाइन में थीं.

नहीं रहे पूर्व दिल्ली पुलिस कमिश्नर वाईएस डडवाल : शुक्रवार को अंतिम संस्कार दक्षिणी दिल्ली में स्थित लोधी कालोनी श्मशान घाट पर होने की चर्चा
नहीं रहे पूर्व दिल्ली पुलिस कमिश्नर वाईएस डडवाल. (फाइल फोटो)

1974 बैच अग्मूटी कैडर के पूर्व आईपीएस और दिल्ली के पूर्व पुलिस कमिश्नर युद्धवीर सिंह डडवाल का दिल्ली में बीती रात निधन हो गया l वे करीब एक महीने से गंभीर रूप से बीमार चल रहे थे l डॉक्टरों ने उन्हें मष्तिष्क संबंधी गंभीर बीमारी से पीड़ित बताया था l तत्कालीन पुलिस आयुक्त डॉ केके पॉल के बाद डडवाल को दिल्ली का पुलिस आयुक्त बनाया गया था l वे जुलाई 2007 से नवंबर 2010 तक दिल्ली के पुलिस कमिश्नर रहे l बाद में उन्हें अरुणाचल प्रदेश के गवर्नर का सलाहकार भी बनाया गया l उस पद से भी उन्होंने बीमारी संबंधी कारणों के चलते इस्तीफ़ा दे दिया था.

आईपीएस जीवन के दौरान वाईएस डडवाल अक्सर तमाम मामलों को लेकर चर्चा में बने रहे थे l वाईएस डडवाल सशस्त्र पुलिस बल (SSB) के महानिदेशक पद से रिटायर हुए थे l

1990 के दशक में वाईएस डडवाल चंडीगढ़ के पुलिस महानिदेशक थे तब, पंजाब के तत्कालीन मुख्यमंत्री बेअंत सिंह हत्याकांड का खुलासा भी उन्हीं ने कराया था l बेअंत सिंह और उनके साथ 17-18 लोगों की हत्या मानव-बम हमले में कर दी गई थी l गुरुवार को दिल्ली पुलिस मुख्यालय के उच्च पदस्थ सूत्रों और डडवाल के परिवारीजनों ने उनकी स्वर्गवास की पुष्टि की है l दिल्ली में सन् 2010 में आयोजित कॉमनवेल्थ गेम्स के आयोजन में सुरक्षा की जिम्मेदारी भी डडवाल ने ही अपनी पुलिस कमिश्नरी में अंजाम दी.

किरण बेदी की बजाए डडवाल बने पुलिस कमिश्नर : वाईएस डडवाल तीन साल तक दिल्ली पुलिस कमिश्नर रहे l वे 1974 बैच के आईपीएस थे. जब उन्हें दिल्ली का पुलिस कमिश्नर बनाया गया तब, पुलिस कमिश्नर बनने की बाट वरिष्ठता क्रम के हिसाब से देश की पहली महिला आईपीएस अधिकारी किरण बेदी रही थीं l किरण बेदी को नजरंदाज करके जब तत्कालीन हिंदुस्तानी हुकूमत ने डडवाल को दिल्ली का कमिश्नर बना दिया, तो विरोध में किरण बेदी ने खिन्न होकर आईपीएस सेवा से इस्तीफा दे दिया l यह कहकर कि अब वे (किरण बेदी) पुलिस सेवा के बजाए जनसेवा के कार्य करेंगीं l हालांकि किरण बेदी वाईएस डडवाल से आईपीएस के वरिष्ठता क्रम में दो साल वरिष्ठ थीं.

डडवाल 1974 बैच के थे. जबकि  किरण बेदी उनसे दो साल सीनियर 1972 बैच की आईपीएस अधिकारी थीं l सन् 2010 में तीन साल दिल्ली पुलिस कमिश्नरी का कार्यकाल पूरा करने के बाद युद्धवीर सिंह डडवाल ने दिल्ली की पुलिस कमिश्नरी वी.के. गुप्ता के हवाले की l उसके बाद डडवाल को सशस्त्र सीमा बल (SSB) का महानिदेशक बनाकर भेज दिया गया था l बाद में डडवाल को अरूणाचल प्रदेश के गवर्नर J P Rajkhowa का सलाहकार भी बनाया गया l कतिपय कारणों से डडवाल ने सलाहकार पद संभालने के चंद दिन बाद ही उससे इस्तीफा दे दिया.

चंद दिन में ही दे दिया गवर्नर के सलाहकार पद से इस्तीफा : डडवाल ने अरुणाचल गवर्नर के सलाहकार का पद 26 जनवरी 2016 को संभाला था. पदभार ग्रहण करने के चंद दिन बाद ही वे अस्वस्थता की बात कहकर लंबी छुट्टी पर चले गए l यह बात है फरवरी 2016 के शुरूआती दिनों की l परोक्ष-अपरोक्ष रूप से डडवाल का नाम देश के चर्चित मॉडल जेसिका लाल हत्याकांड से भी जुड़ा रहा था l उस मामले में डडवाल का नाम जब देश में उछला तो कहा जा रहा था कि, जेसिका लाल हत्याकांड के वक्त वे भी घटनास्थल पर मौजूद थे l हालांकि उन चर्चाओं पर बाद में खुद-ब-खुद ही विराम लग गया था.

कहा जा रहा था कि जेसिका लाल मर्डर में जिस तरह से डडवाल का नाम चर्चाओं में आया, उसके बाद दिल्ली का पुलिस कमिश्नर बनना उनके लिए लगभग नामुमकिन सा लगने लगा था l हालांकि बाद में हिंदुस्तानी हुकूमत ने उनसे वरिष्ठ और चर्चित महिला आईपीएस किरण बेदी को नजरंदाज करके वाईएस डडवाल को दिल्ली पुलिस की कमिश्नरी दे दी गई.

काफी वक़्त से बीमार थे डडवाल : दिल्ली पुलिस सूत्रों के मुताबिक पूर्व आईपीएस डडवाल लंबे समय से गंभीर रूप से बीमार चल रहे थे l एक महीने से उनका इलाज चल रहा था l चिकित्सकों ने उन्हें मष्तिष्क संबंधी गंभीर रोग से पीड़ित बताया था l उनका निधन जब हुआ तब वे दिल्ली के छतरपुर इलाके में मौजूद फार्म हाउस पर अपने बेटे के पास ही रह रहे थे l दिल्ली पुलिस मुख्यालय में तैनात एक डीसीपी स्तर के अधिकारी के मुताबिक, “वाईएस डडवाल के पारिवारिक सूत्रों के मुताबिक डडवाल के शव का अंतिम संस्कार दिल्ली में ही किया जाना तय हुआ l अंतिम संस्कार दोपहर के वक्त शुक्रवार को दक्षिणी दिल्ली में स्थित लोधी कालोनी श्मशान घाट पर होने की चर्चा है.”