रामलीला मंचन की अनुमति : दो साल बाद कोविड प्रोटोकॉल के साथ होंगी 10 दिन की रामलीला

दो साल बाद कोविड प्रोटोकॉल के साथ परिमिशन मिलने के बाद कई जगह रामलीला मंचन का रिहर्सल भी शुरू हो गई है। रामलीला मंचन कहीं 6 तो कही 7 अक्टूबर से शुरू होगा। सभी रामलीला कमेटियों ने सीएम के इस अनुमति का स्वागत किया है।

रामलीला मंचन की अनुमति : दो साल बाद कोविड प्रोटोकॉल के साथ होंगी 10 दिन की रामलीला
सीएम योगी आदित्यनाथ ने कोविड–19 में रामलीला मंचन की अनुमति दी

सीएम योगी आदित्यनाथ ने कोविड–19 में रामलीला के आयोजन को अनुमति देने के बाद राजधानी की रामलीला कमेटियों में उत्साह आ गया है और सभी ने रामलीला मंचन के लिए कमर कस ली है। दो साल बाद कोविड प्रोटोकॉल के साथ परिमिशन मिलने के बाद कई जगह रामलीला मंचन का रिहर्सल भी शुरू हो गई है। रामलीला मंचन कहीं 6 तो कही 7 अक्टूबर से शुरू होगा। सभी रामलीला कमेटियों ने सीएम के इस अनुमति का स्वागत किया है।

रामलीला ऑनलाइन और दशहरा खुले मैदान मेंः

ऐशबाग रामलीला समिति के संयोजक पंडित आदित्य द्विवेदी ने बताया कि पिछले वर्ष की तरह इस साल भी हाल मे आनलाइन रामलीला का मंचन 7 से 16 अक्टूबर तक होगा। उन्होंने बताया कि दशहरा कार्यक्रम खुले मैदान में विजयदशमी पर्व मनाया जाएगा। उन्होंने मुख्यमंत्री की अनुमति का स्वागत करते हुए कहा कि गाइडलाइन अब अंतिम चरण में आई है इस कारण समय अभाव के कारण हम रामलीला मंचन खÙले मैदान में नहीं कर सकते हैं। उन्होंने बताया कि इस बार दशहरे के दिन मात्र एक पुतला 80 फिट का दहन होगा।

इस बार पूरे 10 दिन की रामलीला होगी। जिसमें दशहरा छोटे स्तर का किया जाएगा। इस बार दशहरा रामलीला स्थल पर ही किया जाएगा और उस दिन राम रावण युद्ध की लीला का मंचन होगा। बाद में छोटे पुतले का दहन किया जाएगा। रामलीला मंचन प्रतिदिन रात्रि 8 बजे से किया जाएगा।

15 से शुरू होगी चौक रामलीलाः चौक की श्री पब्लिक बाल रामलीला समिति की ओर से लोहिया पार्क चौक में रामलीला का मंचन 15 अक्टूबर से किया जाएगा। महामंत्री डॉ. राजकुमार वर्मा ने बताया कि मुख्यमंत्री की रामलीला मंचन की अनुमति का स्वागत करते हुए कहा कि अब समय बहुत कम है लेकिन फिर भी हम लोग प्रयास करेंगे कि कम समय में अच्छी लीला दिखाई जाए।

खदरा रामलीलाः खदरा में होने वाली श्री जनता रामलीला समिति ने संस्था के संस्थापक एवं निर्देशक बृजमोहन निषाद की स्मृति में 56वां दशहरा महोत्सव का आयोजन 6 से 19 अक्टूबर तक किया जाएगा। समिति के निर्देशक राम मोहन निषाद ने बताया कि अनुमति मिलने के बाद तैयारियां तेजी से शुरू हो गई हैं और रिहर्सल प्रारंभ है।

अयोध्या में पिछले बार का टूटेगा रिकार्ड

कोविड–19 में रामलीला के आयोजन को अनुमति देने के बाद राजधानी की रामलीला कमेटियों में उत्साह आ गया है और सभी रामलीला मंचन के लिए कमर कस ली है। दो साल बाद कोविड प्रोटोकॉल के साथ परिमिशन मिलने के बाद कई जगह रामलीला मंचन का रिहर्सल भी शुरू हो गई है। रामलीला मंचन कहीं 6 तो कही 7 अक्टूबर से शुरू होगा। सभी रामलीला कमेटियों ने सीएम के इस अनुमति का स्वागत किया है। सीएम योगी आदित्यनाथ ने कोविड–19 में रामलीला के आयोजन को अनुमति देने के बाद राजधानी की रामलीला कमेटियों में उत्साह आ गया है और सभी रामलीला मंचन के लिए कमर कस ली है। दो साल बाद कोविड प्रोटोकॉल के साथ परिमिशन मिलने के बाद कई जगह रामलीला मंचन का रिहर्सल भी शुरू हो गई है। रामलीला मंचन कहीं 6 तो कही 7 अक्टूबर से शुरू होगा। सभी रामलीला कमेटियों ने सीएम के इस अनुमति का स्वागत किया है।