Uttarakhand : IMD ने जारी किया येलो अलर्ट, अगले 24 घंटे में कई जिलों में भारी बारिश की चेतावनी; बदरीनाथ हाईवे बंद

मौसम विभाग ने कहा अगले 24 घंटे में देहरादून, नैनीताल, चंपावत, बागेश्वर और पिथौरागढ़ में कहीं-कहीं तेज गर्जना के साथ भारी बारिश होने की उम्मीद, सोमवार रात हुई बारिश के बाद रास्तों पर आवाजाही बाधित.

Uttarakhand :  IMD ने जारी किया येलो अलर्ट, अगले 24 घंटे में कई जिलों में भारी बारिश की चेतावनी; बदरीनाथ हाईवे बंद
उत्तराखंड में मौसम विभाग ने 24 घंटे में कई जिलों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की है

उत्तराखंड के कई जिलों में बीते कई दिनों से लगातार बारिश (heavy rainfall) हो रही है l मौसम विभाग ने मंगलवार को भी कुमाऊं और गढ़वाल क्षेत्रों में बारिश की संभावना जताई है l मौसम विभाग ने अगले 24 घंटे में देहरादून, नैनीताल, चंपावत, बागेश्वर और पिथौरागढ़ में कहीं-कहीं तेज गर्जना के साथ भारी बारिश के आसार भी जताए हैं l

भारी बारिश की आशंका बीच विभाग ने येलो अलर्ट जारी कर दिया है l वहीं देहरादून और आसपास के इलाकों में एक या दो दौर की भारी बारिश हो सकती है l बता दें कि बारिश के बाद ऋषिकेश के रानीपोखरी में देर रात जाखन नदी में पानी फिर बढ़ गया है l जिससे आवाजाही बंद हो गई है.

येलो अलर्ट के बाद कलेक्टर डॉ. आर राजेश कुमार ने आपदा प्रबंधन से जुड़े सभी विभागों के अधिकारियों को सतर्क रहने के निर्देश दे दिए हैं l कलेक्टर ने सभी संबंधित विभागीय अधिकारियों को स्थिति पर पैनी नजर रखने और अपने-अपने क्षेत्रों में उपस्थित रहने की हिदायत दी है l उन्होंने आपदा की खबर मिलने पर तत्काल राहत कार्रवाई करने को कहा है l  साथ ही उप जिलाधिकारियों को अपने अपने क्षेत्रों में रहने और क्षेत्रीय लेखपालों से जानकारियां हासिल करने की हिदायत दी है.

कलेक्टर ने लापरवाही होने पर दी कार्रवाई की चेतावनी : इसी के ही साथ कलेक्टर ने सभी अधिकारी और कर्मचारियों को चेतावनी भी दी है. कलेक्टर ने आपदा प्रबंधन में लापरवाही मिलने पर संबंधित विभागीय अधिकारियों, कर्मचारियों के खिलाफ कार्रवाई करने की बात भी कही है l वहीं सोमवार देर रात से बारिश के बाद सुबह यमुनोत्री हाईवे धरासू बैंड और पालीगाड़ के पास मलबा आने से बंद हो गया था l करीब तीन घंटे बाद हाईवे को सुचारू कर दिया गया है l 

लेकिन दलदल के साथ ही पत्थरो के गिरने के कारण आवाजाही जोखिम भरी बनी हुई है l वहीं, बदरीनाथ हाइवे देर रात से पगलनाला में मलबा आने से बंद है l एनएच की जेसीबी मशीनें हाईवे को खोलने में जुटी हैं.

पेड़ बहकर आ गए हैं पुल के ऊपर, आवाजाही बाधित : बारिश के बाद ऋषिकेश के रानीपोखरी में देर रात जाखन नदी में पानी फिर बढ़ गया l जिससे जाखन नदी पर बने पुल पर आवाजाही फिर बाधित हो गई है l जानकारों के मुताबित पानी पुल के ऊपर से बहने लगा जिससे वहां पेड़ बहकर आ गए l जिससे मार्ग बाधित हो गया है.