प्रदेश में RTE के तहत दाखिले के लिए आवेदन शुरू: 25 मार्च तक कर सकेंगे आवेदन, ऑनलाइन माध्यम से निजी स्कूलों में एडमिशन मिलेगा, लॉटरी के जरिए आवंटन होगा

बेसिक शिक्षा विभाग के निदेशक सर्वेन्द्र विक्रम सिंघ के अनुसार प्रदेश में हर साल RTE के तहत एडमिशन लेने वाले स्टूडेंट्स की संख्या में इजाफा हो रहा है। तीनों चरणों मे आवेदन की प्रक्रिया निर्धारित हो चुकी है। पहले चरण के लिए आज से आवेदन की शुरुआत हो चुकी है।....

प्रदेश में RTE के तहत दाखिले के लिए आवेदन शुरू: 25 मार्च तक कर सकेंगे आवेदन, ऑनलाइन माध्यम से निजी स्कूलों में एडमिशन मिलेगा, लॉटरी के जरिए आवंटन होगा
3 चरणों में ऑनलाइन माध्यम से निजी स्कूलों में प्रवेश मिलेगा

प्रदेश भर के स्कूलों में दाखिले के लिए आज से आवेदन की शुरुआत हो रही है। आवेदन की प्रक्रिया ऑनलाइन रहेगी। विभाग की तरफ से ऑनलाइन आवेदन के लिए  www.rte25.upsdc.gov.in लिंक जारी किया गया है। आवेदन के बाद पहले विभागीय अधिकारी सभी दस्तावेजों का सत्यापन करेंगे। उसके बाद लॉक करके एडमिशन के लिए यह लिस्ट भेजी जाएगी।

25 मार्च तक कर सकेंगे आवेदन : पहले चरण के लिए बुधवार को ऑनलाइन आवेदन की शुरुआत हुई। 25 मार्च तक आवेदन किए जा सकेंगे। 30 मार्च को लॉटरी के जरिए आवेदन करने वालो छात्रों को स्कूलों का आवंटन किया जाएगा। वहीं 5 अप्रैल से स्कूलों में प्रवेश की शुरुआत होगी।

सभी को दाखिला देने का किया जा रहा दावा : बेसिक शिक्षा विभाग के निदेशक सर्वेन्द्र विक्रम सिंघने बताया कि प्रदेश में हर साल RTE के तहत एडमिशन लेने वाले स्टूडेंट्स की संख्या में इजाफा हो रहा है। तीनों चरणों मे आवेदन की प्रक्रिया निर्धारित हो चुकी है। पहले चरण के लिए आज से आवेदन की शुरुआत हो चुकी है।

आवेदन ऑनलाइन माध्यम से स्वीकार किए जा रहे है पर यदि पेरेंट्स को इसको लेकर कोई समस्या है तो वह खंड शिक्षा अधिकारी के माध्यम से ऑनलाइन फीड भी कराया जा सकता है। इस बार सभी पात्र बच्चों को इसके तहत दाखिला दिया जाएगा।

अनएडेड प्राइवेट स्कूल एसोसिएशन ने उठाया शुल्क प्रतिपूर्ति का मुद्दा : एक तरफ आज से नए सत्र में RTE में एडमिशन के लिए आवेदन की शुरुआत हो रही है वही निजी स्कूल संचालकों ने विगत वर्षों में दिए गए दाखिलों की शुल्क प्रतिपूर्ति न होने का मुद्दा भी उठाया है। अनएडेड प्राइवेट स्कूल एसोसिएशन के अध्यक्ष अनिल अग्रवाल ने बताया कि स्कूलों को पेमेंट करने में लापरवाही बरती जाती है और निजी स्कूलों से यह अपेक्षा की जाती है कि ज्यादा से ज्यादा बच्चों को RTE के तहत दाखिले दिए जाएं।

इस मामले को गंभीरता से लेने की जरुरत है, पहले से ही जो निर्धारित शुल्क है वह बेहद कम है और वो भी समय से मिलता नही है, यही कारण है कि निजी स्कूल इन एडमिशन को लेकर अरुचि दिखाते है।

ये है शेड्यूल

  1. पहले चरण के लिए 2 मार्च से 25 मार्च तक आवेदन कर सकते हैं। 30 मार्च को लॉटरी निकाली जाएगी। 5 अप्रैल से दाखिले शुरू होंगे।
  2. दूसरे चरण के लिए 2 मार्च से 23 अप्रैल तक आवेदन कर सकते हैं । 28 अप्रैल को लॉटरी निकाली जाएगी। 5 मई से दाखिले शुरु होंगे।
  3. तीसरे चरण के लिए 2 मई से 10 जून तक आवेदन कर सकते हैं। 15 जून को लॉटरी निकाली जाएगी। 30 जून से दाखिले शुरु होंगे।