लखनऊ से लेकर मेरठ तक मशहूर हैं DDO के कारनामे : मेरठ का DDO लखनऊ जेल में बंद, मनरेगा घोटाले में CBI ने भेजा जेल; कई मामलों में चल रही है जांच

DDO डीएन तिवारी के जेल में होने की तस्दीक तब हुई जब उनकी ओर से HC में जमानत के लिए याचिका दायर की गई। मामला 2007 से 2010 के दौरान संतकबीरनगर में हुए मनरेगा घोटाले से जुड़ा हुआ है। यहां BDO के पद पर तैनात रहे डीएन तिवारी ने आर्थिक गड़बड़ी की थी।….

लखनऊ से लेकर मेरठ तक मशहूर हैं DDO के कारनामे : मेरठ का DDO लखनऊ जेल में बंद, मनरेगा घोटाले में CBI ने भेजा जेल; कई मामलों में चल रही है जांच
मेरठ के डीडीओ लखनऊ जेल में बंद, सीबीआई ने मनरेगा घोटाले में भेजा जेल

मेरठ के जिला विकास अधिकारी दिग्विजय नाथ तिवारी 18 फरवरी से गुमशुदा थे। उन्होंने 2 दिन की सरकारी छुट्टी स्वीकृत कराई थी लेकिन लंबे इंतजार के बाद भी पर नौकरी पर नहीं लौटे। अफसरों ने जब उनकी तलाश शुरू की तो पता चला कि वो लखनऊ की जेल में बंद हैं।

दरअसल, मेरठ के जिला विकास अधिकारी दिग्विजय नाथ को CBI ने मनरेगा घोटाले में आरोपी पाए जाने पर गिरफ्तार कर लिया था। 18 फरवरी को उन्होंने मुख्य विकास अधिकारी को चिट्ठी लिखकर 2 दिन की छुट्टी स्वीकृत कराई थी। छुट्टी बीत जाने के बाद भी DDO दिग्विजय नाथ तिवारी नौकरी पर नहीं लौटे। करीब 8 दिन और बीते तो आला अफसरों को उनकी चिंता हुई। फरियादियों को भी उनके ऑफिस पर ताला लटका हुआ मिल रहा था। जब DDO का पता नहीं चला तो अफसरों ने जांच कराई जिसमें बताया गया कि DDO लखनऊ जेल में बंद है।

संत कबीरनगर जिले में तैनाती के समय उन पर मनरेगा घोटाले के आरोप लगे थे। CBI लंबे समय से निगरानी रख रही थी। जैसे ही दिग्विजय नाथ तिवारी को पता चला कि अब गिरफ्तारी की तलवार लटक रही है तो मेरठ में चुनाव कराने के बाद 18 फरवरी को वह 2 दिन का अवकाश लेकर चले गए। 21 फरवरी को उन्हें छुट्टी से वापस मेरठ से लौटना था लेकिन वह नहीं आए। उनका मोबाइल भी स्विच ऑफ था।

2007 से 2010 के मामले में आरोपी है DDO : DDO डीएन तिवारी के जेल में होने की तस्दीक तब हुई जब उनकी ओर से HC में जमानत के लिए याचिका दायर की गई। मामला 2007 से 2010 के दौरान संतकबीरनगर में हुए मनरेगा घोटाले से जुड़ा हुआ है। यहां BDO के पद पर तैनात रहे डीएन तिवारी ने आर्थिक गड़बड़ी की थी। मनरेगा में करीब 250 करोड़ रुपये का घपला हुआ था। इस मामले में CBI जांच चल रही थी। डीएन तिवारी ने इस मामले में एन्टीस्पेटरी बेल के लिए भी पहले आवेदन किया था।

लखनऊ से लेकर मेरठ तक मशहूर हैं DDO के कारनामे : दिग्विजय नाथ तिवारी के कारनामे लखनऊ से लेकर मेरठ तक फैले हुए हैं मेरठ के मुख्य विकास अधिकारी के ऑफिस में तैनात एक लिपिक को बचाने के लिए दिग्विजय नाथ तिवारी ने नियमों को तोड़कर उस के पक्ष में जांच रिपोर्ट शासन को भेज दी इस मामले में करीब 5 साल पहले मेरठ की तत्कालीन जिलाधिकारी ने आरोपी लिपिक के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की थी।

लोकपाल की एक जांच में भी फर्जी कार्य के बदले मनरेगा जॉबकार्ड धारकों को भुगतान कराए जाने का मामला सामने आया था। डीएन तिवारी इस मामले में भी आरोपी है। DDO पर एक महिला ने भी बदसलूकी के आरोप लगाए थे। इस मामले में जांच में आरोपों की पुष्टि नहीं हो सकी थी। शिकायत के बाद महिला को डीएन तिवारी ने धमकी भी दी थी।

सोशल ऑडिट के प्रभारी के पद पर रहते हुए डीएन तिवारी ने रजपुरा ब्लाक का प्रभार भी खुद ही ले रखा था। यह शासनदेश के खिलाफ था और इस मामले में शासन तक शिकायत हुई थी। लेकिन सत्ता में मजबूत पकड़ रखने वाले भ्रष्टाचारी के खिलाफ लखनऊ से लेकर मेरठ तक के अफसरों ने कोई कार्रवाई नही की। लखनऊ से शुरू हुई जांच के बाद डी एन तिवारी ने रजपुरा ब्लाक का प्रभार छोड़ दिया था।

डीएन तिवारी पर अपनी एक महिला मित्र को मनमानी जगह पर पोस्टिंग दिए जाने के भी आरोप हैं। पहाड़ों में महिला मित्र के साथ सैर करते हुए उनकी तस्वीरें और वीडियो भी पिछले दिनों वायरल हुए थे लेकिन जिले के अफसर इस मामले में भी चुप्पी साधे बैठे रहे। DDO के जेल जाने के बाद भी अफसरों ने उनके खिलाफ विभागीय कार्रवाई के लिए शासन को नहीं लिखा है।

बताया जाता है कि पंचायतीराज विभाग में लखनऊ में बैठे एक अफसर की मेहरबानियां डीएन तिवारी पर है। जिसकी वजह से उनके खिलाफ तमाम भ्रष्टाचार के आरोपों के बावजूद कार्रवाई नहीं की जाती। CBI के हाथों जेल की सलाखों तक पहुंचे दिग्विजय नाथ तिवारी के मामले में मेरठ के मुख्य विकास अधिकारी ने दावा किया है कि इस संबंध में आयुक्त ग्राम विकास को सूचना दी गई है, लेकिन अभी तक आयुक्त की ओर से कार्रवाई का कोई आदेश मेरठ प्रशासन को नहीं मिला है।