पांच से सात अक्टूबर अमृत महोत्सव : 1100 विशेषज्ञ अगले 25 साल के विकास का खाचा तैयार करेंगे, सभी राज्यों के प्रतिनिधि होंगे शामिल, चौराहों को सजाया जा रहा

बताया जा रहा है कि पीएम नरेन्द्र मोदी पांच सितंबर को ही 75 हजार गरीबों को प्रधानमंत्री आवास की चाबी भी देंगे। शहरों में नगरीय बस सेवा के तहत 150 इलेक्ट्रिक बसों को भी हरी झंडी दिखाकर ई-बस सेवा योजना की शुरुआत की जाएगी।

पांच से सात अक्टूबर अमृत महोत्सव : 1100 विशेषज्ञ अगले 25 साल के विकास का खाचा तैयार करेंगे, सभी राज्यों के प्रतिनिधि होंगे शामिल, चौराहों को सजाया जा रहा
इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में तीन दिनों तक कार्यक्रम आयोजित होगा

उप्र सरकार की ओर से पांच से सात अक्टूबर तक होने वाले ‘अमृत महोत्सव’ शहरों के विकास के लिए मिल का पत्थर साबित हो सकता है। केन्द्रीय आवासन एवं शहरी कार्य मंत्रालय के निर्देश पर लखनऊ के इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में आयोजित कार्यक्रम में तीन दिनों तक 1100 से ज्यादा लोग हिस्सा लेंगे।

इसमें 25 साल तक शहरों के विकास और यहां होने वाले कार्यों पर चर्चा किया जाएगा। कार्यक्रम का उद्घाटन खुद पीएम नरेन्द्र मोदी करेंगे। कार्यक्रम का थीम ‘बदलते नगरीय परिवेश’को रखा गया है। इसमें मौजूदा समय की परेशानियां, बेहतर काम और आने वाले समय के चैलेंज पर चर्चा होगी। जिससे कि शहरों का विकास व्यवस्थित तरीके से हो सके।

उप्र नगर विकास विभाग लगाएगा प्रदर्शनी : कार्यक्रम में उप्र नगर विकास विभाग की तरफ से प्रदर्शनी भी लगाया जाएगा। इसमें 75 माइल्ड स्टोन पर चर्चा होगी। बताया जा रहा है कि इसमें उप्र के नगर निगमों में स्मार्ट सिटी प्रॉजेक्ट के तहत होने वाले प्रमुख कार्यों के बारे में बताया जाएगा। नगर विकास विभाग इसके लिए एक कॉफी टेबल बुक भी तैयार कर रहा है। इसमें सभी शहरों में होने वाले काम दिखाए गए हैं।

सभी प्रदेश के अधिकारी होंगे शामिल : कार्यक्रम में सभी प्रदेश के नगर विकास विभाग से जुड़े आला अधिकारी शामिल होंगे। इसमें विभाग के प्रमुख सचिव से लेकर विशेष सचिव और वहां के स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के हेड का नाम हो सकता है। नगर निगम के एक सीनियर अधिकारी ने बताया कि मेहमानों के आने का क्रम शुरू हो गया है। हालांकि पांच सितंबर की सुबह तक लोगों आना - जाना रहेगा। पहले यह कार्यक्रम 26 से 28 सितंबर प्रस्तावित था। बाद में इसे 28 से 30 सितंबर किया गया। पीएम मोदी के विदेश दौरा होने के कारण इसमें बदलाव किया गया है। कार्यक्रम में तीन दिनों तक अलग-अलग विषयों पर सेमिनार आयोजित होगा। इसमें एक्सपर्ट अपनी राय देंगे।

75 हजार गरीबों को आवास की चाबी मिलेगी : बताया जा रहा है कि पीएम नरेन्द्र मोदी पांच सितंबर को ही 75 हजार गरीबों को प्रधानमंत्री आवास की चाबी भी देंगे। शहरों में नगरीय बस सेवा के तहत 150 इलेक्ट्रिक बसों को भी हरी झंडी दिखाकर ई-बस सेवा योजना की शुरुआत की जाएगी।

मेहमानों के लिए बुलाया गया कंट्रोल रूम : मेहमानों को किसी तरह की कोई परेशानी न हो इसके लिए नगर निगम में कंट्रोल रूम बनाया गया है। इसमें नगर निगम के सीनियर अधिकारी की ड्यूटी लगाई गई है। यही वजह है कि लखनऊ नगर निगम में लोगों की सभी छुट्‌टी कैंसिल कर दी गई है। नगर निगम के अधिकारी होटल में ठहरने वाले मेहमानों की व्यवस्था देख रहे हैं। बाकी इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में होने वाले कार्यक्रम के लिए जिला प्रशासन की टीम लगी है।

चौराहों पर लाइटे लगने लगी : कार्यक्रम को देखते हुए शहर को खूबसूरत बनाने की तैयारी भी चलने लगी है। इसके लिए शहर के सभी प्रमुख चौराहों पर लाइट लगने लगी है। 1090, इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान, शहीद पथ, लोहिया पथ, पांच कालीदास मार्ग, समता मूलक चौराहा समेत कई मांगों पर बंद पड़ी लाइटों को सही कर दिया गया है।