मेरठ में 2 लाख की रिश्वत लेते बिजली इंजीनियर गिरफ्तार:रैपिड रेल प्रोजेक्ट में लाइन शिफ्टिंग का रूट मैप हैंडओवर के नाम पर ली थी घूस

इंजीनियर ने बिजली लाइन शिफ्टिंग का रूट मैप के पेपर हैंडओवर लेने के एवज में कंपनी के डायरेक्टर से 12 लाख रुपए की रिश्वत की डिमांड की थी। जिसमें से 2 लाख रंगे हाथ लेते पकड़े गए। सिविल लाइन थाने में मुकदमा दर्ज कराया जा रहा है।

मेरठ में 2 लाख की रिश्वत लेते बिजली इंजीनियर गिरफ्तार:रैपिड रेल प्रोजेक्ट में लाइन शिफ्टिंग का रूट मैप हैंडओवर के नाम पर ली थी घूस
यूपी विजिलेंस ने मेरठ में पॉवर कॉरपोरेशन के इंजीनियर को रिश्वत लेते हुए रंगे हाथों गिरफ्तार किया है। (लाल घेरे में)

12 लाख मांगे, दो लाख पहले देने पर बनी थी बात, रिश्वत लेते पकड़े गए


यूपी विजिलेंस एस्टेब्लिश की मेरठ टीम ने यूपी पॉवर कॉरपोरेशन के इंजीनियर देवेंद्र पचौरिया को गुरुवार को रिश्वत के आरोप में गिरफ्तार किया है। दरअसल, इंजीनियर ने बिजली लाइन शिफ्टिंग का रूट मैप के पेपर हैंडओवर लेने के एवज में कंपनी के डायरेक्टर से 12 लाख रुपए की रिश्वत की डिमांड की थी। जिसमें से 2 लाख रंगे हाथ लेते पकड़े गए। सिविल लाइन थाने में मुकदमा दर्ज कराया जा रहा है।

चंडीगढ़ की कंपनी को मिला है लाइन शिफ्टिंग का ठेका : दिल्ली से मेरठ तक रैपिड रेल ट्रैक निर्माण का कार्य चल रहा है। हाईवे पर बिजली लाइन की शिफ्टिंग का ठेका चंडीगढ़ की एक कंपनी को मिला हुआ है। पॉवर कॉरपोरेशन, शिफ्टिंग से पहले रूट मैप बनाकर इस कंपनी को देगा।

यह भी बताएगा कि हाईवे पर आ रहे बिजली के खंभे और तार कहां पर कब शिफ्ट किए जाएंगे। इस रूट मैप में बाकायदा शटडाउन का रोस्टर लिखा होता है। इसके बाद चंडीगढ़ की कंपनी अपना काम करेगी।

12 लाख मांगे, दो लाख पहले देने पर बनी बात : इसी रूट मैप को देने के बदले पॉवर कॉरपोरेशन के सुप्रीटेंडेंट इंजीनियर (रूरल) देवेंद्र पचौरिया ने ठेकेदार से 12 लाख रुपए मांगे। पिछले डेढ़ महीने तक रूट मैप नहीं दिया गया। इंजीनियर ने किसी तरह कंपनी के चेयरमैन एंड मैनेजिंग डायरेक्टर(CMD) कुलबीर साहनी का नंबर हासिल कर लिया और उनको फोन पर अपनी डिमांड बताई। CMD शुरुआत में दो लाख रुपए देने के लिए तैयार हो गया।

सिविल लाइन थाने में मुकदमा दर्ज : इस बीच CMD कुलबीर ने यूपी विजिलेंस एस्टेब्लिश को सूचित कर दिया। बिछाए गए जाल के तहत विजिलेंस टीम ने गुरुवार दोपहर इंजीनियर देवेंद्र पचौरिया को दो लाख रुपए रिश्वत लेते हुए उन्हें कार्यालय से ही गिरफ्तार कर लिया।

विजिलेंस टीम इंजीनियर को तुरंत सिविल लाइन थाने में ले गई। यहां इंस्पेक्टर दीपक त्यागी की ओर से मुकदमा दर्ज कराया जा रहा है। विजिलेंस एसपी रमेश भारतीय ने बताया कि दो लाख रुपए बरामद किए गए हैं। आवश्यक कार्रवाई की जा रही है।