UP : फिरोजाबाद के बाद अब कानपुर में पैर पसार रहा डेंगू और वायरल बुखार, अस्पतालों में लगी लंबी-लंबी लाइनें

कानपुर के सीएमओ नेपाल सिंह ने कहा कि अस्पतालों में रोजाना डेंगू के लक्षण से ग्रस्त मरीज पहुंच रहे हैं. सीएमो ने साथ ही लोगों को बताया इस समय कैसे सावधानी बरतें l ऐसे में डाक्टर लोगों को अपने घरों और आस-पास साफ़-सफाई रखने के निर्देश दे रहे हैं l साथ ही उनका कहना है कि डाक्टर से परामर्श के बाद ही किसी दवा का इस्तेमाल करें l बताया गया कि कानपुर शहर के सभी सरकारी अस्पतालों में इस समय डेंगू,वायरल फीवर के मरीजों की संख्या काफी बढ़ गई है.

UP : फिरोजाबाद के बाद अब कानपुर में पैर पसार रहा डेंगू और वायरल बुखार, अस्पतालों में लगी लंबी-लंबी लाइनें
अस्पतालों में बढ़ी मरीजों की संख्या (सांकेतिक तस्वीर)

उत्तर प्रदेश में डेंगू और वायरल बुखार का कहर जारी है l फिरोजाबाद समेत कई जगह हालात खराब है l अब कानपुर में भी डेंगू,और वायरल फीवर ने अपने पांव पसारने शुरू कर दिए है l  यहां हर दिन अस्पताल पहुंचने वाले मरीजों की संख्या में लगातार इजाफा होता जा रहा है.

कानपुर के सरकारी अस्पतालों के वार्डों में बेड पूरी तरह से फुल होते दिख रहे हैं l ऐसे में डाक्टर लोगों को अपने घरों और आस-पास साफ़-सफाई रखने के निर्देश दे रहे हैं l साथ ही उनका कहना है कि डाक्टर से परामर्श के बाद ही किसी दवा का इस्तेमाल करें l बताया गया कि कानपुर शहर के सभी सरकारी अस्पतालों में इस समय डेंगू,वायरल फीवर के मरीजों की संख्या काफी बढ़ गई है.

कानपुर CMO ने बताया कैसे बरतें सावधानी : अस्पतालों में रोजाना डेंगू के लक्षण से ग्रस्त मरीज पहुंच रहे हैं. जिनकी जांच के बाद उनका इलाज किया जा रहा है l कानपुर के सीएमओ नेपाल सिंह का कहना है कि हर साल इस मौसम में डेंगू और मलेरिया का प्रकोप होता है l उनका कहना है की लोग अपने घर और आस-पास साफ़ सफाई रखें l बाहर निकलते समय पूरे कपड़े पहनकर ही निकले क्योकि डेंगू मच्चर पैरों के नीचे ही काटता है l साथ ही उनका कहना है की बाहर की चीजों को खाने से बचें अगर बुखार ज्यादा तेज है तो डाक्टर से सलाह लेकर ही इलाज करें l शाशन स्तर पर हमारी पूरी तैयारी है बेडों की संख्या बढ़ाई जा रही है.

फिरोजाबाद में केंद्रीय टीम को मिले लार्वा : फिरोजाबाद में संदिग्ध डेंगू और वायरल बुखार की वजह से बच्चों की मौतों के बीच केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की पांच सदस्यीय टीम ने शुक्रवार को घर-घर जाकर निरीक्षण किया l डोर-टू-डोर निरीक्षण के बाद लखनऊ के कीट विज्ञानी डॉ सुदेश कुमार ने कहा कि हमने पूरा सर्वे किया है और पानी और गंदगी में मच्छर मिले हैं l इसलिए जिलाधिकारी ने लोगों को अपने कूलर में पानी अगले एक महीने तक नहीं भरने के लिए कहा है l हमने यहां काफी सैंपल इकट्ठे किए हैं l हमें यहा लार्वा भी मिले हैं.