यूपी में मौसम विभाग का अलर्ट : राजधानी लखनऊ समेत 18 जिलों में मौसम का अलर्ट, होगी बरसात, ठंड बढ़ाएगी बारिश, कंपकंपी वाली पड़ेगी सर्दी

उत्तर प्रदेश के कई शहरों में तापमान में भी गिरावट दर्ज की है। मौसम विभाग का अलर्ट जारी करते हुए संभावना जताई है कि, मंगलवार से दो दिनों तक प्रदेश की राजधानी लखनऊ समेत यूपी के 18 जिलों में बारिश होगी। मौसम विभाग का अनुमान है कि, एक पश्चिमी विक्षोभ आ रहा है. जिसके असर से यूपी के कई शहरों में बादल के छाने और बारिश के आसार हैं।

यूपी में मौसम विभाग का अलर्ट : राजधानी लखनऊ समेत 18 जिलों में मौसम का अलर्ट, होगी बरसात, ठंड बढ़ाएगी बारिश, कंपकंपी वाली पड़ेगी सर्दी
राजधानी लखनऊ समेत 18 जिलों में मौसम का अलर्ट

यूपी के 18 जिलों में अलर्ट : मेरठ,नोएडा, पीलीभीत, बरेली, हाथरस, बहराइच, सतंकबीर नगर, लखनऊ, गोरखपुर, कानपुर, औरेया, फतेहपुर, प्रयागराज, बलिया, वाराणसी, मऊ, बरेली , आगरा में बारिश होने की संभावना मौसम विभाग ने जताई है। यूपी मौसम विभाग के निदेशक जेपी गुप्ता का कहना है, इस जिलों में बारिश होने की वजह से अचानक ठंड बढ़ेगी।

पश्चिमी विक्षोम की वजह से उत्तर प्रदेश के कई शहरों में तापमान में भी गिरावट दर्ज की है। मौसम विभाग का अलर्ट जारी करते हुए संभावना जताई है कि, मंगलवार से दो दिनों तक प्रदेश की राजधानी लखनऊ समेत यूपी के 18 जिलों में बारिश होगी। मौसम विभाग का अनुमान है कि, एक पश्चिमी विक्षोभ आ रहा है. जिसके असर से यूपी के कई शहरों में बादल के छाने और बारिश के आसार हैं। बीते 24 घंटे में सबसे ठंडा शहर 4.7 डिग्री सेल्सियस के साथ यूपी का मुजफ्फरनगर रहा है।

पांच सबसे ठंडे शहर

शहर  मिनिमम तापमान
मुजफ्फरनगर 4.7
मेरठ  7
बिजनौर  7
सहारनपुर  8
कानुपर नगर 9

कोहरे की वजह लोगों की चाल हुई धीमी : यूपी में सुबह-शाम लोगों को थोड़ी दूर तक भी दिखाई देना मुश्किल रहा। दिन में भी वाहन चालकों को गाड़ी की लाइट जलाकर चलना पड़ा। वहीं तापमान में गिरावट के बीच ठंड से ठिठुरते हुए लोग घरों से बाहर कम ही निकले। ठंड की वजह लोगों ने दुकानों एवं घरों के बाहर आग जलाकर सर्दी उतारी। सुबह के समय कोहरा इतना घना था कि पांच मीटर की दूरी पर भी कुछ साफ नहीं दिखाई दे रहा था। कोहरे की वजह से वाहनों की रफ्तार धीमी हो गई। चालक एक दूसरे वाहन के पीछे लाइट के सहारे रेंगते रहे।

जनवरी के पहले हफ़्ते में तापमान में होगी गिरावट : यूपी में फिलहाल शीत लहर की संभावना तो नहीं है लेकिन बारिश के बाद मौसम बेहद ठंड हो जाएगा और कंपकंपी छूट सकती है। इसके अलावा जनवरी के पहले हफ्ते में तापमान में गिरावट दर्ज हो सकती है। दूसरी तरफ प्रदेश के लिए वायु प्रदूषण चिंता का विषय बना हुआ है। यूपी के ज्यादातर शहरों में इस समय वायु गुणवत्ता सूचकांक बहुत खराब है। जिसकी वजह से लोग एक तरफ ठंड और कोहरा को झेल ही रहे हैं, अब प्रदूषण और बारिश की भी सामान करना पड़ेगा।

देश में मौसम का हाल : अगले 24 घंटों के दौरान, पश्चिमी हिमालय के कुछ हिस्सों में अगले 24 घंटों तक बारिश और बर्फबारी जारी रहेगी। राजस्थान, मध्य प्रदेश और उत्तर प्रदेश के कई हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश संभव है। बिहार, झारखंड और छत्तीसगढ़ के कुछ हिस्सों में छिटपुट बारिश हो सकती है।