प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की हल्द्वानी में कुमाऊं क्षेत्र की बड़ी रैली : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उत्तराखंड को दी 17500 करोड़ की सौगात, बोले- ढूंढ-ढूंढकर पुरानी चीजें ठीक कर रहा हूं

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 17,500 करोड़ रुपये की 23 परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास किया. 23 परियोजनाओं में से 14,100 करोड़ रुपये से अधिक की 17 परियोजनाओं की आधारशिला रखी गई. इन परियोजनाओं में सिंचाई, सड़क, आवास, स्वास्थ्य बुनियादी ढांचे, उद्योग, स्वच्छता, पेयजल आपूर्ति से जुड़ी योजनाएं शामिल हैं.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की हल्द्वानी में कुमाऊं क्षेत्र की बड़ी रैली  : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उत्तराखंड को दी 17500 करोड़ की सौगात, बोले- ढूंढ-ढूंढकर पुरानी चीजें ठीक कर रहा हूं
उत्तराखंड विधानसभा चुनाव से पहले आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की हल्द्वानी में कुमाऊं क्षेत्र की बड़ी रैली में
उत्तराखंड विधानसभा चुनाव से पहले आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की हल्द्वानी में बड़ी रैली होने जा रही है. पीएम मोदी आज दोपहर 1 बजे एमबी इंटर कॉलेज मैदान हल्द्वानी में भाजपा की चुनावी सभा को संबोधित करेंगे l जानकारी के मुताबिक इस दौरान वह कुमाऊं के लिए 17,500 करोड़ से अधिक की 23 विकास योजनाओं का शिलान्यास और उद्घाटन करेंगे. 3 परियोजनाओं में से 14,100 करोड़ रुपये से अधिक की 17 परियोजनाओं की आधारशिला रखी जाएगी.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 17,500 करोड़ रुपये की 23 परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास किया. 23 परियोजनाओं में से 14,100 करोड़ रुपये से अधिक की 17 परियोजनाओं की आधारशिला रखी गई. इन परियोजनाओं में सिंचाई, सड़क, आवास, स्वास्थ्य बुनियादी ढांचे, उद्योग, स्वच्छता, पेयजल आपूर्ति से जुड़ी योजनाएं शामिल हैं l इस कार्यक्रम में कई सड़क चौड़ीकरण परियोजनाओं, पिथौरागढ़ में एक जलविद्युत परियोजना और नैनीताल में सीवरेज नेटवर्क में सुधार के लिए परियोजनाओं सहित 6 परियोजनाओं का उद्घाटन किया गया.

पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि यह दशक उत्तराखंड का दशक है। कहा कि प्रदेश में विकास योजनाओं के लिए ठोस कदम उठाए गए हैं। उत्तराखंड को तराई से जोड़ने के लिए 9हजार करोड़ रुपये की लागत से सड़कों का जाल बिछाया जाएगा। कहा कि प्रधानमंत्री ग्रामीण सड़क योजना से 1200 किमी की सड़क भी बनाई जाएगी और विभिन्न रूटों पर सौ से भी ज्यादा पुलों का निर्माण होगा। पीएम मोदी ने कहा कि पर्यटन, सड़क, कृषि, रोजगार क्षेत्रों का दशक उत्तराखंड में शुरू हो चुका है।

पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि उत्तराखंड में सड़कों का जाल बिछाया जा रहा है। कहा कि रोड कनेक्टिविटी से प्रदेश में विकास को गति मिलेगी। उत्तराखंड के गढ़वाल व कुमाऊं मंडल के विभिन्न जिलों में रोड कनेक्टिविटी बेहतर होने से उद्यमियों को भी फायदा पहुंचेगा, जिससे रोजगार के अवसर मिलेंगे। युवाओं को रोजगार मिलने से प्रदेश में पलायन पर भी मार पड़ेगी।

पीएम मोदी ने अपने संबोधन की शुरूआत कुमाऊंनी बोली से की. पीएम ने कहा कि देश की आजादी में कुमाऊं की बहुत बड़ी भूमिका.

पीएम ने कहा कि कुमाऊं से मेरा गहरा नाता रहा l उत्तराखंड से मेरी भावनाएं जुड़ जाती है l पीएम ने सम्मान में पहनाई गई पहाड़ी टोपी को गर्व की बात बताया l पीएम ने कहा कि ये उत्तराखंड का दशक है l मैं यहां की मिट्टी को पहचानता हूं l पीएम ने कहा कि इस दशक को उत्तराखंड का दशक बनाने के लिए तेज़ गति से विकास कार्यों पर अनेक काम करने की जरूरत पर हमने जोर दिया है l उत्तराखंड में बढ़ रहे नए हाइड्रो प्रोजेक्ट्स, उत्तराखंड में बढ़ रही औद्योगिक क्षमता, इस दशक को उत्तराखंड का दशक बनाएगी.

पीएम ने जनता को संबोधित करते हुए कहा कि हल्द्वानी शहर के ओवरऑल इंफ्रास्ट्रक्चर के विकास के लिए हम लगभग 2,000 करोड़ रुपये की योजना लेकर आ रहे हैं l अब हल्द्वानी में पानी, सीवरेज, सड़क, पार्किंग, स्ट्रीट लाइट सभी जगह पर अभूतपूर्व सुधार होगा l उत्तराखंड से कितनी ही नदियां निकलती हैं l आज़ादी के बाद से ही, यहां के लोगों ने दो धाराएं और देखी हैं l एक धारा है- पहाड़ को विकास से वंचित रखने की और दूसरी धारा है- पहाड़ के विकास के लिए दिन रात एक करने की l पहली धारा वाले लोग आपको हमेशा विकास से वंचित रखना चाहते हैं.

पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि उत्तराखंड अपनी स्थापना के 20 साल पूरे कर चुका है. इन वर्षों में आपने ऐसे भी सरकार चलाने वाले देखे हैं जो कहते थे- चाहे उत्तराखंड को लूट लो, मेरी सरकार बचा लो l इन लोगों ने दोनों हाथों से उत्तराखंड को लूटा l जिन्हें उत्तराखंड से प्यार हो, वो ऐसा सोच भी नहीं सकते l पीएम ने आगे कहा कि आज जब जनता जनार्दन इन लोगों की सच्चाई जान चुकी है, तो इन लोगों ने एक नई दुकान खोल रखी है l वो दुकान है- अफवाह फैलाने की l अफवाह बनाओ, फिर उसे प्रवाहित करो और उसी अफवाह को सच मानकर दिनरात चिल्लाते रहो.

सौरभ दोहरे
विशेष संवाददाता