प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने काशी में किया मेयर सम्मेलन का वर्चुअल उद्घाटन, बोले- शहरों की खूबसूरती बढ़ाने के लिए शुरू करें प्रतियोगिता

पीएम मोदी ने कहा कि सभी शहरों को नदी उत्सव मनाना चाहिए और सात दिन तक शहर में नदी उत्सव के जरिए नदियों साफ की साफ सफाई के साथ ही विभिन्न प्रतियोगिताएं शुरू करनी चाहिए.पीएम मोदी ने कहा कि भारत और भारत के शहरों के विकास के लिए अनुभवों को साझा करेंगे. जनता ने विश्वास जताया और उसे हमें पूरा करना चाहिए और अच्छे परिणाम मिले इसके लिए कोशिश करनी चाहिए.

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने काशी में किया मेयर सम्मेलन का वर्चुअल उद्घाटन, बोले- शहरों की खूबसूरती बढ़ाने के लिए शुरू करें प्रतियोगिता
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने काशी में किया मेयर सम्मेलन का वर्चुअल उद्घाटन

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आज उत्तर प्रदेश के वाराणसी में भारतीय मेयर सम्मेलन का वर्चुअल उद्घाटन किया. उन्होंने सम्मेलन में हिस्सा लेने आए मेयर से कहा कि वह काशी के सांसद होन के नाते आपका स्वागत करता हूं. उन्होंने कहा कि समय ना होने के कारण वह काशी नहीं पहुंच सके और मुझे विश्वास है कि काशी वासियों ने आपके स्वागत में कोई कोर-कसर नहीं छोड़ी होगी. अगर कहीं कोई कमी रही होगी, इसके लिए मुझे क्षमा करें. आज के कार्यक्रम में राज्य के सीएम योगी आदित्यनाथ के साथ ही केन्द्रीय शहरी विकास मंत्री हरदीप पुरी भी मौजूद हैं. पीएम मोदी ने कहा कि सभी शहरों को नदी उत्सव मनाना चाहिए और सात दिन तक शहर में नदी उत्सव के जरिए नदियों साफ की साफ सफाई के साथ ही विभिन्न प्रतियोगिताएं शुरू करनी चाहिए.

पीएम मोदी ने कहा कि भारत और भारत के शहरों के विकास के लिए अनुभवों को साझा करेंगे. जनता ने विश्वास जताया और उसे हमें पूरा करना चाहिए और अच्छे परिणाम मिले इसके लिए कोशिश करनी चाहिए. मैं यूपी सरकार और केन्द्रीय मंत्री और मेयर सम्मेलन में हिस्सा लेने आए मेयर को बधाई देना चाहता हूं. काशी में आने के लिए आपका स्वागत है. काशी में हो रहे इस कार्यक्रम में कई तरह की संभावना देख रहा हूं. काशी विश्वा के सबसे पुराने शहरों में था और आज ये आधुनिक शहरों में और काशी का विकास देश के विकास का रोडमैप बन सकता है. पीएम मोदी ने कहा कि शहर का जन्मदिवस मालूम होना चाहिए और शहर का जन्मदिवस धूमधाम से मनाया जाना चाहिए और हर आदमी के दिल में ये बात होनी चाहिए कि मेरा शहर ऐसा होना चाहिए. जिसमें सभी तरह की सुविधाएं होनी चाहिए.

पीएम मोदी बोले-काशी में जरूर घूमें : पीएम मोदी ने कहा कि आप काशी को जरूर घूमें और यहां के अनुभवों को अपने क्षेत्र में जाकर बांटे. काशी में जिस तरह के विकास हुआ उसको देखें. जब आपका नेतृत्व जब अपने शहर में विकास कार्य करेगा तो काशी को जरूर ध्यान में रखें. आधुनिक युग में हम कैसे बढ़ें इस पर विचार करे. हर साल स्वच्छ शहर की घोषणा होती है. कुछ ही शहर इसमें शामिल हैं और बाकी में प्रयास नहीं किए जा रहे हैं. लिहाजा सभी मेयर संकल्प करें कि अगली बार आप और आपका शहर पीछे ना हो.

वार्ड ब्यूटी प्रतियोगिता शुरू करें : पीएम मोदी ने मेयर को संबोधित करते हुए कहा कि विश्व में सौंदर्य प्रतियोगिताएं होती हैं. लिहाजा सभी मेयर अपने शहर में वार्ड ब्यूटी प्रतियोगिता शुरू कर सकते हैं. साफ-सफाई अभियान और रंग को लेकर प्रतियोगिता शुरू कर सकते हैं. इससे शहर की खूबसूरती को बढ़ाया जा सकता है और शहर को स्वच्छ रखा जा सकता है. इसका लाभ जनता के साथ ही आपको भी मिलेगा.

सात दिन के लिए नदी उत्सव शुरू करें : पीएम मोदी ने कहा मेयर अपने शहर में नदी को लेकर उत्सव शुरू कर सकते हैं. नदी से जुड़ी घटनाओं से लेकर उसकी साफ सफाई से लेकर कई तरह के कार्यक्रम शुरू किए जा सकते हैं. इसके लिए सात उत्सव कार्यक्रम तैयार करें. पीएम मोदी ने कहा कि अपने शहरों के दुकानदारों को समझाएं और सिंगल यूज प्लास्टिक को लेकर जागरूक करें. इसके साथ ही शहरों में राजस्व मॉडल को लागू करने की जरूरत है. इसलिए सीवेज वाटर का ट्रीटमेंट किया जाना चाहिए. इस पानी का इस्तेमाल खेती के लिए किया जा सकता है. इसके शहर के आरोग्य में बदलाव आएंगे. इसलिए हम और हमारा शहर स्वच्छ रहे और स्वस्थ रहे. सूरत में सीवेज वाटर का ट्रीटमेंट का प्लांट स्थापित किया गया था और इससे सूरत स्थानीय निकाल को लाभ मिल रहा है.

शहर की ब्रांडिग उत्पाद से करें : यूपी में सरकार एक अच्छा कार्यक्रम चला रही है. वन डिस्ट्रिक वन प्रोडक्ट कार्यक्रम यूपी में योगी आदित्यनाथ सरकार ने शुरू की गई है और आप भी अपने शहर में इस कार्यक्रम को शुरू कर सकते हैं. जो आपके शहर का प्रोडक्ट है. उसकी ब्रांडिंग करें. आपके शहर के उत्पाद के बारे में देश और दुनिया को जानकारी मिले. आपके शहर की ऐसी कौन सा उत्पाद है जो आपके शहर को पहचान दिला सके. उस उत्पाद का चुनाव करें.

पीएम स्वनिधि योजना का लाभ स्ट्रीट वेंडर तक पहुंचाएं : पीएम मोदी ने कहा कि शहर में वेंडर और रेहड़ी वाले अर्थव्यवस्था में अहम भूमिका निभाते हैं. वह लोग साहूकार से पैसा लेता है और उसका आधा पैसा ब्याज में ही चला जाता है और पीएम स्वनिधि योजना उनके लिए बनाई गई है. कोरोना काल में उन लोगों की अहमियत सबको मालूम चली है. अपने वेंडर को मोबाइल से लेन देन सिखा दें. आज काशी से संकल्प लेकर जाइए कि 26 जनवरी से पहले स्ट्रीट वेंडर को डिजिटल की ट्रेनिंग दी जाएगी. पीएम मोदी ने कहा कि वह काशी आए हैं और वह काशी को लेकर सलाह दें और ताकि उन्हें लागू कर सकें.