उत्तर प्रदेश पुलिस का आहार भत्ता 25% बढ़ा : सिपाहियों को महीने में मिलेगा 2 हजार का मोबाइल खर्च, CM ने स्मृति दिवस पर किया ऐलान

कर्तव्य के लिए प्राणों की आहूति देने वाले शहीद पुलिसकर्मियों के सम्मान में लखनऊ पुलिस लाइंस में शस्त्र झुका कर उन्हें श्रद्धांजलि दी गई। लखनऊ पुलिस लाइन मैदान में पुलिस स्मृति दिवस पर शोक परेड की कांड डीसीपी पूर्वी संजीव सुमन ने की।

उत्तर प्रदेश पुलिस का आहार भत्ता 25% बढ़ा : सिपाहियों को महीने में मिलेगा 2 हजार का मोबाइल खर्च, CM ने स्मृति दिवस पर किया ऐलान
शहीद पुलिस कर्मियों के परिजनों का हुआ सम्मान

पुलिस स्मृति दिवस पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गुरुवार को बड़ा ऐलान किया। उन्होंने पुलिसकर्मियों का आहार भत्ता 25 फीसदी बढ़ा दिया है। साथ ही अब सिपाहियों को हर महीने मोबाइल के लिए 2 हजार का खर्च मिलेगा। सीएम ने इस मौके पर ड्यूटी के दौरान जान गंवाने वाले चार शहीद पुलिसकर्मियों को श्रद्धांजलि दी और उनके परिवार वालों को सम्मानित किया। CM ने कहा, पुलिस परिवारों की समस्याओं का निवारण प्राथमिकता रहेगी।

क्या बोले CM?

  1. पुलिसकर्मी कोरोना संक्रमित थे, फिर भी निरंतर काम करते रहे। कोरोना से 37 पुलिस कर्मियों से शहीद हो गए थे।
  2. यूपी के 527 पुलिसकर्मियों को 124 करोड़ रुपए से ज्यादा सहायता दी गई। राजपत्रित पुलिस कर्मियों को भी पदक देकर सम्मानित किया गया।
  3. हमारी सरकार में उप निरीक्षक, रेडियो सहायक परिचालक, सिपाही की भर्तियां हुई हैं। भर्ती प्रोन्नत बोर्ड द्वारा भर्ती अभी भी कई चल रही हैं।
  4. 71 नए थानों व 45 नई चौकियों की स्थापना की गई है। सैकड़ों बदमाश पुलिस मुठभेड़ में मारे गए हैं।
  5. अब तक 1500 करोड़ रुपए से ज्यादा संपत्ति जब्त करने की कार्रवाई की गई है। महिला सुरक्षा को लेकर 3000 मामले दर्ज किए गए हैं।

इन शहीद पुलिस कर्मियों के परिजनों का हुआ सम्मान : बुलदंशहर के शहीद दरोगा प्रशांत यादव : बुलंदशहर निवासी 2015 बैच के दरोगा प्रशांत यादव आगरा के थाना खंदौली में तैनात थे। 24 मार्च 2021 को मुखबिर की सूचना पर वह एक बदमाश का पकड़ने के लिए दबिश पर गए थे। बदमाश की फायरिंग में घायल प्रशांत की गोली लगने से मौत हो गई।

आगरा के शहीद सिपाही देवेंद्र सिंह : आगरा के रहने वाले देवेंद्र सिंह 2015 बैच के सिपाही थे। कासगंज के थाना सिडपुरा में तैनाती के दौरान 9 फरवरी 2021 को नगला धीमर गांव में शराब माफिया ने हमला बोल दिया था। कर दिया। करीब दर्जन भर लोगों ने उन्हें पीट-पीट कर मार डाला था।

आगरा के शहीद सिपाही हरविंदर : आगरा निवासी शहीद सिपाही हरविंदर सिंह (35) 2011 बैच के सिपाही 2016 में मैनपुरी में तैनात थे। 28 नवंबर 2020 को स्थानीय विधायक के बेटे को घर छोड़कर लौटते वक्त करहल के पास बदमाशों ने फायरिंग कर दी थी। उन्हें चार गोलियां लगी थीं। आगरा स्थित रेनबो अस्पताल में 22 दिन इलाज के करने के बाद भी डॉक्टर उन्हें बचा नहीं सके।

अलीगढ़ के शहीद सिपाही सोनू कुमार : अलीगढ़ के रहने वाले 2018 बैच के सिपाही सोनू कुमार (24) आगरा के सैंया थाने में तैनात है। आठ नवंबर 2020 को गश्त के दौरान राजस्थान से अवैध खनन करने वाले माफिया से आमना सामना हुआ। खनन के ट्रैक्टर को रोकने के दौरान चालक ने सोनू पर ट्रैक्टर चढ़ा दिया। जिससे उनकी मौके पर ही मौत हो गई।

कर्तव्य के लिए प्राणों की आहूति देने वाले शहीद पुलिसकर्मियों के सम्मान में लखनऊ पुलिस लाइंस में शस्त्र झुका कर उन्हें श्रद्धांजलि दी गई। लखनऊ पुलिस लाइन मैदान में पुलिस स्मृति दिवस पर शोक परेड की कांड डीसीपी पूर्वी संजीव सुमन ने की। परेड में नागरिक पुलिस, पीएसी, महिला पुलिस, जीआरपी, फायर सर्विस, यातायात पुलिस, एटीएस, आरआरएफ, एसडीआरएफ और एसएसएफ की टीम शामिल हुई। डीजीपी मुकुल गोयल, पुलिस कमिश्नर लखनऊ डीके ठाकुर समेत पुलिस व प्रशासनिक अधिकारियों ने श्रद्धासुमन अर्पित किए।