उत्तर प्रदेश में क्रिसमस की रात से नाइट कर्फ्यू : रात 11 बजे से सुबह 5 बजे तक बाहर निकलने पर पाबंदी, शादी में 200 से ज्यादा की एंट्री नहीं

यूपी में कोरोना के कुल एक्टिव केस की संख्या 266 से ज्यादा हो गई है। सबसे ज्यादा एक्टिव केस लखनऊ में है। यूपी में बीते 24 घंटे में 49 नए संक्रमित मिले हैं। हालांकि, पिछली बार की तरह मेडिकल व इमरजेंसी को इन बंदिशों से बाहर रखा गया है।

उत्तर प्रदेश में क्रिसमस की रात से नाइट कर्फ्यू : रात 11 बजे से सुबह 5 बजे तक बाहर निकलने पर पाबंदी, शादी में 200 से ज्यादा की एंट्री नहीं
उत्तर प्रदेश में क्रिसमस की रात से नाइट कर्फ्यू

यूपी में एक बार फिर नाइट कर्फ्यू लगा दिया गया है। रात 11 बजे से सुबह 5 बजे तक नाइट कर्फ्यू जारी रहेगा। कल यानी क्रिसमस की रात से यह शुरू हो जाएगा। मध्यप्रदेश के बाद यूपी दूसरा राज्य है, जहां कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए नाइट कर्फ्यू लगाया गया है।

कोरोना के केस कम होने पर 4 महीने पहले सिंतबर में उत्तर प्रदेश से नाइट कर्फ्यू हटाया गया था। अब फिर कोरोना केस बढ़ने पर दोबारा बंदिशें शुरू हो गई हैं। यूपी में कोरोना के कुल एक्टिव केस की संख्या 266 से ज्यादा हो गई है। सबसे ज्यादा एक्टिव केस लखनऊ में है। यूपी में बीते 24 घंटे में 49 नए संक्रमित मिले हैं। हालांकि, पिछली बार की तरह मेडिकल व इमरजेंसी को इन बंदिशों से बाहर रखा गया है।

ये है गाइडलाइन...

1- शादी समारोह में 200 से ज्यादा लोगों को एंट्री नहीं: शादी-विवाह व अन्य कार्यक्रमों में 200 लोगों के शामिल होने की ही अनुमति होगी। कार्यक्रम की सूचना स्थानीय प्रशासन को देना जरूरी होगा।

 2- मास्क के बिना सामान नहीं मिलेगा: बाजारों में व्यापारियों को जागरूक किया जाएगा कि बिना मास्क लगाए व्यक्ति को सामान न दें।

3- बाहर से आने पर जांच जरूरी: देश के किसी भी राज्य से अथवा विदेश से उत्तर प्रदेश की सीमा में आने वाले हर एक व्यक्ति की ट्रेसिंग-टेस्टिंग की जाए। बस, रेलवे और एयरपोर्ट पर अतिरिक्त सतर्कता बरती जाए l

इलाहाबाद हाईकोर्ट ने कहा था- चुनाव टालें, क्योंकि जान है तो जहान हैं

इससे पहले इलाहाबाद हाईकोर्ट ने गुरुवार को कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए चुनाव आयोग और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से उत्तर प्रदेश में अगले साल होने वाले विधानसभा चुनाव को टालने की मांग की थी।

इलाहाबाद हाईकोर्ट के जस्टिस शेखर कुमार यादव ने कहा, 'UP में होने वाले विधानसभा चुनाव में कोरोना की तीसरी लहर से जनता को बचाने के लिए चुनाव आयोग राजनीतिक पार्टियों की चुनावी रैलियों पर रोक लगाए। उनसे कहा जाए कि वे चुनाव प्रचार टीवी और समाचार पत्रों के माध्यम से करें। प्रधानमंत्री चुनाव टालने पर भी विचार करें, क्योंकि जान है तो जहान है।'