उज्ज्वला 2.0 : प्रधानमंत्री बोले- अब देश में कहीं भी जाने पर योजना के लिए पते के सत्यापन की जरूरत नहीं, मिलेगा लाभ

पीएम ने कहा अब देश मूल सुविधाओं की पूर्ति से बेहतर जीवन के सपने को पूरा करने की तरफ बढ़ रहा है। आने वाले 25 साल में इस सामर्थ्य को हमें कई गुना बढ़ाना है।

उज्ज्वला 2.0 : प्रधानमंत्री बोले- अब देश में कहीं भी जाने पर योजना के लिए पते के सत्यापन की जरूरत नहीं, मिलेगा लाभ
पीएम ने कहा कि देश में कहीं भी जाने पर उज्ज्वला योजना के लिए पते के सत्यापन की जरूरत नहीं पड़ेगी।

गरीबी रेखा से नीचे जीवनयापन करने वाले गरीब परिवारों के लिए उज्ज्वला 2.0 का दूसरा चरण शुरू हो गया। इस दौरान पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि एक करोड़ महिलाओं के जीवन को बदलने का प्रयास किया जा रहा है।

अब देश में कहीं भी जाने पर उज्ज्वला योजना के लिए पते के सत्यापन की जरूरत नहीं पड़ेगी। पीएम ने कहा अब देश मूल सुविधाओं की पूर्ति से बेहतर जीवन के सपने को पूरा करने की तरफ बढ़ रहा है। आने वाले 25 साल में इस सामर्थ्य को हमें कई गुना बढ़ाना है।

उन्होंने कहा बुंदेलखंड सहित यूपी और दूसरे राज्यों के हमारे अनेक श्रमिक साथी, काम करने के लिए गांव से शहर जाते हैं, उनके सामने एड्रेस के प्रमाण की समस्या आती है। उज्ज्वला 2.0 इसकी आवश्यकता नहीं होगी। योजना के पहले चरण में 8 करोड़ गरीब, दलित, वंचित, पिछड़े, आदिवासी परिवारों की बहनों को मुफ्त गैस कनेक्शन दिया गया।

2016 में मंगल पांडे की धरती बलिया से हुई थी शुरू  : पीएम ने कहा आज मैं बुंदेलखंड की एक और महान संतान को याद कर रहा हूं। मेजर ध्यान चंद, हमारे दद्दा ध्यानचंद। देश के सर्वोच्च खेल पुरस्कार का नाम अब मेजर ध्यान चंद खेल रत्न पुरस्कार हो गया है। इस ओलंपिक में हमारे खिलाड़ियों ने मेडल तो जीते ही साथ ही अपने उम्दा प्रदर्शन से भविष्य को सुनहरा करने का मौका दिया है।

कार्यक्रम की शुरुआत केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्री हरदीप पुरी ने कहा कि उत्तर प्रदेश में डेढ़ करोड़ नए कनेक्शन दिए गए हैं। कार्यक्रम में उज्ज्वला योजना के पहले चरण की शुरुआत से लेकर उज्ज्वला योजना 2.0 तक के सफर को एक फिल्म के जरिए दिखाया गया।