यूपी के 1.50 करोड़ बिजली उपभोक्ताओं को बड़ी राहत:ऊर्जा मंत्री श्रीकांत शर्मा बोले- बकायादारों के कनेक्शन नहीं कटेंगे, बिल जमा करने के लिए लोगों को प्रेरित करेंगे अफसर

ऊर्जा मंत्री श्रीकांत शर्मा ने कहा है कि छोटे बकायेदार उपभोक्ताओं के कनेक्शन नहीं काटे जाएंगे। बिजली विभाग का अमला बकायादारों के घर-घर जाकर उन्हें बिल जमा करने के लिए प्रेरित करेगा।

यूपी के 1.50 करोड़ बिजली उपभोक्ताओं को बड़ी राहत:ऊर्जा मंत्री श्रीकांत शर्मा बोले- बकायादारों के कनेक्शन नहीं कटेंगे, बिल जमा करने के लिए लोगों को प्रेरित करेंगे अफसर
बिल जमा कर सरकार का सहयोग करें उपभोक्ता

उत्तर प्रदेश के 1.50 करोड़ बकायादार बिजली उपभोक्ताओं के लिए राहत भरी खबर है। ऊर्जा मंत्री श्रीकांत शर्मा ने कहा है कि छोटे बकायेदार उपभोक्ताओं के कनेक्शन नहीं काटे जाएंगे। बिजली विभाग का अमला बकायादारों के घर-घर जाकर उन्हें बिल जमा करने के लिए प्रेरित करेगा।
पावर कॉरपोरेशन के प्रदेश में 2.90 करोड़ उपभोक्ता है। शहरी क्षेत्र के 90 लाख उपभोक्ताओं में 70 लाख उपभोक्ता बिल जमा कर रहे हैं। 20 लाख शहरी उपभोक्ताओं पर बकाया है। ऐसे ही ग्रामीण क्षेत्रों के कुल 1.85 करोड़ में 1.30 करोड़ उपभोक्ताओं पर बिल बकाया है।

ऊर्जा विभाग का घाटा 90 हजार करोड़ रुपए को पार कर गया है। इस सबके बावजूद ऊर्जा मंत्री ने अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि बकाया बिल के आधार पर छोटे उपभोक्ताओं के कनेक्शन न काटे जाएं। हालांकि ऊर्जा मंत्री ने सरकारी विभागों पर बकाया 25 हजार करोड़ रुपए के बिल पर कुछ नहीं कहा।

बिल जमा कर सरकार का सहयोग करें उपभोक्ता : ऊर्जा मंत्री ने उपभोक्ताओं से कहा है कि सरकार आपको सस्ती बिजली देने में लगी है। लेकिन इसके लिए आपको भी समय से बिल जमा करना होगा। ताकि व्यवस्था बेहतर हो सके। उन्होंने कहा कि बिल जमा कर सरकार के अभियान में सब शामिल हो सकते हैं।

शहरों में कनेक्शन काटने का चल रहा अभियान : ऊर्जा मंत्री एक तरफ बिजली कनेक्शन काटने की बात से इंकार कर रहे हैं, हालांकि दूसरी तरफ लखनऊ समेत कई शहरों में लगातार कनेक्शन काटने का अभियान चल रहा है। मजे की बात यह है कि इसमें 10 से 20 हजार रुपए के बकाए वाले शहरी उपभोक्ताओं के यहां भी टीम पहुंच रही है। जबकि लॉकडाउन के कारण कई लोगों का काम बंद हो गया था। ऐसे में दो से तीन महीने का बकाया ही 10 हजार रुपए से ज्यादा हो गया है। अगर कनेक्शन चार किलो वॉट का है तो एक महीने का बिल भी 10 हजार रुपए तक पहुंच जाता है।