उत्तर प्रदेश के चीफ सेक्रेटरी बोले- कानपुर में दिसंबर तक शुरू हो जाएगी मेट्रो, बनारस और गोरखपुर में भी दौड़ेगी ट्रेन

प्रदेश के मुख्य सचिव राजेंद्र तिवारी ने रविवार को लखनऊ में कहा कि कानपुर मेट्रो का काम पूरा होने वाला है। उम्मीद है कि नवंबर तक इसका ट्रायल पूरा होकर दिसंबर तक इसे पब्लिक के लिए पटरी पर उतार दिया जाएगा। उन्होंने बताया कि गोरखपुर और बनारस में भी मेट्रो निर्माण की फाइल शासन में चल रही है। जल्द ही यहां भी निर्माण की स्वीकृति मिल जाएगी। इसके अलावा कुछ और बड़े शहरों को मेट्रो से जोड़ने पर विचार चल रहा है.

उत्तर प्रदेश के चीफ सेक्रेटरी बोले- कानपुर में दिसंबर तक शुरू हो जाएगी मेट्रो, बनारस और गोरखपुर में भी दौड़ेगी ट्रेन
लखनऊ मेट्रो के चार साल पूरे होने पर आयोजित स्थापना दिवस कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि प्रदेश के मुख्य सचिव राजेंद्र तिवारी

कानपुर में नए साल पर लोगों को मेट्रो का तोहफा मिलेगा। दिसंबर तक काम पूरा हो जाएगा। इससे पहले नवंबर में ट्रायल शुरू करने का प्लान है। यह बातें प्रदेश के मुख्य सचिव राजेंद्र तिवारी ने रविवार को लखनऊ में कही। वे लखनऊ मेट्रो के चार साल पूरे होने पर आयोजित स्थापना दिवस कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि पहुंचे थे।

मुख्य सचिव ने कहा कि लखनऊ मेट्रो देश की सबसे सुरक्षित और तेज मेट्रो सेवा है। उन्होंने बताया कि कानपुर मेट्रो का काम पूरा होने वाला है। उम्मीद है कि नवंबर तक इसका ट्रायल पूरा होकर दिसंबर तक इसे पब्लिक के लिए पटरी पर उतार दिया जाएगा। उन्होंने बताया कि गोरखपुर और बनारस में भी मेट्रो निर्माण की फाइल शासन में चल रही है। जल्द ही यहां भी निर्माण की स्वीकृति मिल जाएगी। इसके अलावा कुछ और बड़े शहरों को मेट्रो से जोड़ने पर विचार चल रहा है.

हादसों पर काफी हद तक लगी लगाम : एलएमआरसी के एमडी कुमार केशव ने कहा कि शुरुआती दौर में पतंग के मांझे से आये दिन कही न कही मेट्रो खड़ी हो जाती थी। लेकिन धीरे धीरे इस तरह के हादसों पर लगाम लगी है। यह समस्या पूरी तरह खत्म तो नही हुई लेकिन बेहद कम हो चुकी है। उन्होंने बताया कि आज स्थापना दिवस पर गो कार्ड धारकों को मुफ्त में सफर करने का मौका दिया गया। सभी स्टेशनों को सजाया गया और सुबह से ही यात्रियों का स्वागत किया जा रहा है।

सीएएम स्ट्रेशन को मिला लिम्का बुक ऑफ अवार्ड : लखनऊ मेट्रो के एयरपोर्ट स्ट्रेशन सीसीएम को सबसे बेहतर स्ट्रेशन के तौर पर लिम्का बुक ऑफ अवार्ड मिला है। मेट्रो दिवस के अवसर पर एमडी ने इसका इनॉगरेशन भी किया। उन्होंने बताया कि साफ सफाई और यात्रियों को बेहतर सेवा देने के लिए यह अवार्ड मिला है।

5 सितंबर 2017 को दौड़ी थी पहली मेट्रो रेल : लखनऊ में मेट्रो की नींव अगस्त 2014 में पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने रखी थी। इसका 8.5 किलोमीटर का पहला कॉरिडोर ट्रांसपोर्ट नगर से चारबाग तक सिम्बर में बनकर तौयार हुआ और 5 सितंबर 2017 को सीएम योगी आदित्यनाथ ने इस ओर पहली ट्रेन को हरी झंडी दिखाई। इसके बाद 22.78 किलोमीटर का दूसरा कॉरिडोर एयरपोर्ट से मुंशीपुलिया तक बनकर तैयार हुआ। इसपर 8 मार्च 2019 से ट्रेन का संचालन हो रहा है।

घाटे का सफर कर रही लखनऊ मेट्रो : लखनऊ मेट्रो में रोजाना औसत 25 से 30 हजार लोग यात्रा कर रहे हैं। साल का कुल इनकम करीब 1.20 करोड़ रुपये हो रहा है। जबकि मेट्रो पर होने वाला खर्च आय से करीब 35 फीसदी ज्यादा है। एमडी कुमार केशव का कहना है कि राजस्व को कैसे बढ़ाया जा सकता है इसकी प्लानिंग चल रही है। हालांकि चारबाग से बसंतकुंज योजना तक तीसरे कॉरिडोर के निर्माण का प्रस्ताव कभी तक शासन में ही अटका है।