आईजी के बदले आदेश से जेलर विहीन हुई जौनपुर जेल!

गाजियाबाद और जौनपुर में तैनात जेलर मेरठ और लखनऊ में कई जेलों में जेलर की भरमार, कही एक भी नहीं तैनात शासन और मुख्यालय के निर्देशों से कई जेलों की व्यवस्था अस्त-व्यस्त

आईजी के बदले आदेश से जेलर विहीन हुई जौनपुर जेल!
जौनपुर जेल

लखनऊ। प्रदेश की अतिसवेदनसील जौनपुर जेल में जेलर नहीं है। जौनपुर जेल पर तैनात जेलर लखनऊ में है और जौनपुर जेल में लगाए गए जेलर को मेरठ भेज दिया गया। आईजी जेल के जौनपुर में लगाए गए जेलर को हटाए जाने से जौनपुर जेल एक बार फिर जेलर विहीन हो गई। दिलचस्प बात यह है कई जेलों में जेलरों की भरमार है वहीं दूसरी ओर संवेदनशील जेल को जेलर का इंतजार है। जेलों पर अफसरों की अस्त व्यस्त तैनाती ने आईजी जेल को कार्यप्रणाली पर सवाल खड़े कर दिए हैं। मुख्यालय के अफसर इस मसले पर कुछ भी बोलने से बच रहे हैं।

विभागीय जानकारों से मिली जानकारी के मुताबिक करीब डेढ़ साल पहले लखनऊ जिला जेल में तैनात जेलर को समय पूरा हो जाने की वजह से जौनपुर जेल पर तैनात किया गया था। प्रभार संभालने के बाद ही जेलर ने अपने आपको पहले उन्नाव जेल से संबद्ध करा लिया और उसके कुछ समय बाद ही उसने अपने आप को लखनऊ को आदर्श कारागार से संबद्ध करा लिया। वर्तमान समय में यह जेलर जौनपुर में तैनात होने के बावजूद लखनऊ की जेल में काम कर रहा है।

अजब गजब आदेश से न जेल संभलेगी न मुख्यालय

शासन और कारागार मुख्यालय की बेतरतीब तैनातियों से कई जेलों की व्यवस्था अस्त व्यस्त हो गई है। बीते दिनों जेल मुख्यालय में अधीक्षक पद पर तैनात अधीक्षक को मंडलीय जेल गोंडा पर तैनात किया गया। सूत्र बताते है पहले तो इस अधीक्षक ने करीब एक माह तक स्थानांतरित जेल पर प्रभार ही ग्रहण नहीं किया। प्रभार ग्रहण करने के बाद एक आदेश में उसे तीन दिन मुख्यालय और दो दिन गोंडा जेल में बैठने का निर्देश दिया गया। एक अधीक्षक के दो स्थानों पर बैठने से दोनों ही जगह व्यवस्था अस्त व्यस्त हो गई है। मंडलीय कारागार होने की वजह से इस जेल पर वरिष्ठ अधीक्षक के बजाए अधीक्षक तैनात कर दिया गया है। जबकि विभाग ने कई वरिष्ठ अधीक्षक की जेलों पर अधीक्षक तैनात कर रखे है। इससे तमाम कार्य भी प्रभावित हो रहे हैं।

करीब तीन माह पूर्व गाज़ियाबाद में वीआईपी बंदी की अनाधिकृत मुलाकात कराने के आरोप में आईजी जेल ने आरोपी जेलर को गाजियाबाद जेल से हटाकर तीन माह के लिए जौनपुर जेल पर विशेष ड्यूटी पर लगा दिया। इस जेलर को लगाए अभी एक माह ही बीत की आईजी जेल ने गाजियाबाद से जौनपुर जेल भेजे गए जेलर की तीन माह के लिए विशेष ड्यूटी पर मेरठ जेल पर लगा दिया। जेलर की तैनाती आज भी गाजियाबाद ही में है। गाजियाबाद और जौनपुर जेल में तैनात जेलरों की विशेष ड्यूटी ने आईजी जेल की कार्यप्रणाली पर सवाल खड़े कर दिए है। इसको लेकर विभाग में चर्चा है कि तेजतर्रार छवि के आईजी जेल दबाव में खुलकर काम नहीं कर पा रहे हैं यही वजह है कि उन्हें आए दिन अपने ही आदेशों को बदलने के लिए विवश होना पड़ रहा है। ऐसा तब है जब एक-एक जेल पर दो-दो चार-चार जेलर तैनात हैं वहीं दूसरी ओर अतिसंवेदनशील जौनपुर जेल आज भी जेलर विहीन बनी हुई है।