उत्तर प्रदेश पॉलिटेक्निक एंट्रेंस एग्जाम 2022 के लिए रजिस्ट्रेशन जारी : जानें सभी महत्वपूर्ण जानकारी

उत्तर प्रदेश पॉलिटेक्निक संयुक्त प्रवेश परीक्षा में आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को अपनी स्कैन की गई तस्वीर, हस्ताक्षर और थंब इंप्रेशन अपलोड करना होगा। ऑनलाइन फॉर्म भरते समय उम्मीदवारों के पास सभी आवश्यक डिटेल जैसे दसवीं, बारहवीं परीक्षा के प्रमाणपत्र से जुड़ी जानकारी, व्यक्तिगत पहचान पत्र होना अनिवार्य होगा।.....

उत्तर प्रदेश पॉलिटेक्निक एंट्रेंस एग्जाम 2022 के लिए रजिस्ट्रेशन जारी : जानें सभी महत्वपूर्ण जानकारी
उत्तर प्रदेश पॉलिटेक्निक एंट्रेंस एग्जाम 2022 के लिए रजिस्ट्रेशन जारी

UP Polytechnic Admission 2022 : संयुक्त प्रवेश परीक्षा परिषद, उत्तर प्रदेश (JEECUP) द्वारा यूपी पॉलिटेक्निक परीक्षा 2022 के लिए रजिस्ट्रेशन जारी है। ये एग्जाम यूपीजेईई तकनीकी शिक्षा बोर्ड से संबद्ध पॉलिटेक्निक संस्थानों में प्रवेश के लिए हर साल आयोजित किया जाता है। ऐसे में इच्छुक उम्मीदवार JEECUP की ऑफिशियल वेबसाइटपर जाकर ऑनलाइन माध्यम से आवेदन पूरा कर सकते हैं।

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, संयुक्त प्रवेश परीक्षा परिषद यूपी की ओर से जारी शेड्यूल के अनुसार, 15 फरवरी 2022 से आवेदन शुरू हो जाएंगे जिसकी लॉस्ट डेट 17 अप्रैल 2022 है। सार - संयुक्त प्रवेश परीक्षा परिषद, उत्तर प्रदेश (JEECUP) की ओर से जारी शेड्यूल के मुताबिक, यूपी पॉलिटेक्निक संयुक्त प्रवेश परीक्षा की आवेदन प्रक्रिया 15 फरवरी 2022 से शुरू की जा सकती है। JEECUP में आवेदन के लिए सबसे पहले छात्रों को पात्रता से जुड़े नियम जान लेने चाहिए क्योंकि मानदंडों को पूरा ना करने वाले छात्रों को प्रवेश प्रक्रिया के लिए अयोग्य घोषित कर दिया जाएगा। वहीं, अगर छात्र इसके साथ ही सरकारी नौकरी के लिए किसी प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं तो सफलता पर चलाए जा रहे बैच और फ्री कोर्सेस की मदद ले सकते हैं। अभ्यर्थी इस लिंक Exam Preparation FREE Course- Subscribe Now पर क्लिक पर सफलता के कोर्सेस का हिस्सा बन सकते हैं।


फॉर्म भरते समय ये जरूरी दस्तावेज तैयार रखें : उत्तर प्रदेश पॉलिटेक्निक संयुक्त प्रवेश परीक्षा में आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को अपनी स्कैन की गई तस्वीर, हस्ताक्षर और थंब इंप्रेशन अपलोड करना होगा। ऑनलाइन फॉर्म भरते समय उम्मीदवारों के पास सभी आवश्यक डिटेल जैसे दसवीं, बारहवीं परीक्षा के प्रमाणपत्र से जुड़ी जानकारी, व्यक्तिगत पहचान पत्र होना अनिवार्य होगा। साथ ही जहां अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति के कैंडिडेट्स को 200 रुपए का शुल्क भुगतान करना होगा। वहीं, सामान्य वर्ग के स्टूडेंट्स को 300 रुपए आवेदन फीस जमा करनी होगी।

मूल्यांकन व कुछ अन्य विशेष जानकारी

  • इस प्रवेश परीक्षा में वस्तुनिष्ठ प्रकार का पेपर आएगा।
  • वस्तुनिष्ठ प्रश्नपत्र में प्रत्येक प्रश्न में उत्तर के कुल 4 विकल्प मौजूद होंगे और प्रत्येक प्रश्न के सही उत्तर पर 04 अंक दिए जाएंगे।
  • उत्तर के चारों विकल्पों में केवल एक विकल्प सही होगा।
  • प्रत्येक गलत उत्तर पर एक निगेटिव अंक दिया जाएगा।
  • किसी भी प्रश्न का उत्तर न देने पर ऐसे प्रश्न पर निगेटिव मार्किंग से बाहर रखा जाएगा।
  • अभ्यर्थियों की संख्या अधिक होने की स्थिति में नॉर्मलाइजेशन प्रक्रिया लागू की जा सकती है।

ऐसे कर सकेंगे रजिस्ट्रेशन

  • स्टूडेंट्स ऑफिशियल वेबसाइट jeecup.nic.in पर जाएं।
  • वेबसाइट पर दिए गए Fill Application Form के लिंक पर क्लिक करें।
  • अब New Registration के लिंक पर क्लिक कर लॉग इन जनरेट करें।
  • इसके बाद लॉग इन कर डिटेल भरें।
  • साइन और फोटो अपलोड करें।
  • परीक्षा की फीस जमा करें।
  • एप्लीकेशन की सभी प्रक्रिया पूरी करने के बाद उसका प्रिंट ले लें।

कैसे करें सरकारी नौकरी के एग्जाम की पक्की तैयारी : अगर आप सरकारी नौकरी का सपना देख रहे हैं और उसके लिए सालों से मेहनत कर रहे हैं तो आप एक बार सफलता डॉट कॉम द्वारा चलाए जा रहे कोर्सेस का हिस्सा जरूर बनें। सफलता द्वारा इस वक्त रेलवे की विभिन्न परीक्षाओं के साथ ही SSC, यूपी लेखपाल व अन्य कई प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए खास कोर्स चलाए जा रहे हैं जिनकी मदद से कई अभ्यर्थियों ने पहली बार में ही अपनी प्रतियोगी परीक्षा को शानदार अंकों से पास किया है। आप भी इन कोर्सेस की मदद से अपनी बाकी की तैयारी और कंप्लीट रिवीजन कर सकते हैं तो देर किस बात की तुरंत कोर्स में एडमिशन लें और सरकारी नौकरी के अपने सपने को साकार करें। आप सफलता ऐप डाउनलोड कर भी सफलता से जुड़ सकते हैं और साथ ही फ्री मॉक-टेस्ट, ई-बुक्स, करेंट अफेयर्स का भी लाभ उठा सकते हैं।

सौरभ दोहरे 
विशेष संवाददाता