धधकती आग में कूद गया पंडा, मथुरा में होलिका दहन के इस नजारे को देखकर आप भी रह जाएंगे दंग

उत्तर प्रदेश के मथुरा स्थित छाता तहसील के फालेन गांव में होलिका दहन के मौके पर एक अलग ही नजारा दिखा. यहां एक शख्स होलिका दहन की धधकती आग में कूद गया और सकुशल बाहर निकल आया. इस घटना का वीडियो देखकर आप भी हैरान रह जाएंगे…..

धधकती आग में कूद गया पंडा, मथुरा में होलिका दहन के इस नजारे को देखकर आप भी रह जाएंगे दंग
ब्रजमंडल फलैन गांव में होलिका दहन की आग में कूदे मथुरा पंडित

Holi 2022 : होली एक ऐसा त्योहार है जिसे पूरे देश में सभी धर्मों द्वारा बड़े हर्षोल्लास और उत्साह के साथ मनाया जाता है. ज्यादातर लोग एक-दूसरे को रंग लगाकर त्योहार मनाते हैं और पानी से खेलते हैं. लेकिन अलग-अलग जगहों में इसे मनाने के कई अनोखे तरीके हैं l उत्तर प्रदेश के मथुरा स्थित छाता तहसील के फालेन गांव में होलिका दहन के मौके पर एक अलग ही नजारा दिखा. यहां एक शख्स होलिका दहन की धधकती आग में कूद गया और सकुशल बाहर निकल आया. इस घटना का वीडियो देखकर आप भी हैरान रह जाएंगे.

ब्रजमंडल की होली पूरे विश्व में प्रसिद्ध है ऐसे में कई गांव ऐसे हैं जहां की होली का अलग ही रंग और अलग ही महत्व है. बता दें कि ब्रज क्षेत्र के कोसीकला क्षेत्र के फालैन गांव में होलिका दहन के दिन एक पंडा जलती हुई होली से गुजरता है. इसी पल को देखने के लिए और उस का आनंद उठाने के लिए देश-विदेश से लोग यहां पर आते हैं. इस गांव में न तो कोई होटल है और न ही कोई धर्मशाला. ऐसे में गांव में आने वाले मेहमानों की खातिरदारी गांव के ही लोग करते हैं. गांव के प्रधान कैलाश सूपानिया का कहना है कि गांव में करीब 2000 परिवार रहते हैं. गांव में आने वाले मेहमान इन्हीं लोगों के घर में रुकते हैं.

पुरानी है परंपरा

आपको बता दें इससे पहले पालन गांव को प्रह्लाद नगरी भी कहा जाता था और यहां प्रहलाद का एक मंदिर भी स्थित है. वहीं इस गांव में पंडा समाज के करीब 50 से 60 परिवार रहते हैं और करीब 20 परिवार के लोग जलती हुई होलिका में से निकलने की परंपरा को निभाते हुए चले आ रहे हैं. इस परंपरा के लिए हर साल एक पंडा का चयन किया जाता है. होलिका दहन से करीब 1 महीने पहले ही वह पंडा मंदिर में कठिन तप करता है, जिसके बाद वह होली के दिन धधकती हुई आंख के ऊपर से गुजरता है. इस बार यह परंपरा गांव के मोनू पंडा निभा रहे हैं.