उत्तराखंड में आज से खुले पांच हजार से ज्यादा जूनियर हाईस्कूल, जानिए पूरी गाइडलाइन

छात्रों की सुरक्षा का ध्यान खासतौर पर रखा जा रहा है. स्कूल के मुख्य गेट पर सेनेटाइजेशन के साथ थर्मल स्कैनिंग की व्यवस्था की गई है जबकि, क्लासरूम के अंदर सोशल डिस्टेंसिंग के मानक का पालन कराया जा रहा है.

उत्तराखंड में आज से खुले पांच हजार से ज्यादा जूनियर हाईस्कूल, जानिए पूरी गाइडलाइन
रखा जा रहा है कोरोना गाइडलाइन का ध्यान

देहरादून : उत्तराखंड सरकार की ओर से परमीशन मिलने के बाद सोमवार 16 अगस्त यानी आज से छठी से आठवीं तक के स्कूल खुल गए हैं l आज से कक्षा 6 से लेकर 12 वी की पढ़ाई शुरू कर दी गई है l हालांकि स्कूल वही छात्र आ रहे हैं जिनके पास अभिभावकों का सहमति पत्र साथ में है.

रखा जा रहा है कोरोना गाइडलाइन का ध्यान : इन सबके बीच छात्रों की सुरक्षा का ध्यान खासतौर पर रखा जा रहा है l स्कूल के मुख्य गेट पर सेनेटाइजेशन के साथ थर्मल स्कैनिंग की व्यवस्था की गई है जबकि, क्लासरूम के अंदर सोशल डिस्टेंसिंग के मानक का पालन कराया जा रहा है.

पहले 2 अगस्त से खोले जाने थे स्कूल : शासन की ओर से पूर्व में इन स्कूलों को दो अगस्त से खोलने के आदेश हुए थे, लेकिन बाद में निर्णय लिया गया कि दो अगस्त के बजाए इन स्कूलों को 16 अगस्त से खोला जाएगा l विभाग ने दो अगस्त से 9वीं से 12वीं तक के स्कूलों को खोला था l अब सभी जूनियर हाईस्कूलों को खोला जा रहा है, लेकिन अभी भी प्राथमिक विद्यालय नहीं खुलेंगे.

सरकार ने जारी की एसओपी : सरकार की तरफ से जारी एसओपी के अनुसार अगर बिना मास्क छात्र-छात्राएं स्कूल पहुंच जाते हैं तो उनके लिए स्कूल को मास्क का इंतजाम करना होगा l स्कूल खुलने के दौरान सभी शिक्षकों, कर्मचारियों एवं छात्रों के लिए मास्क पहनना जरूरी होगा  l स्कूलों के खुलने से पहले सभी स्कूलों को सैनिटाइज किया गया.

प्रदेश में हैं 5452 जूनियर हाईस्कूल : प्रदेश में पांच हजार से अधिक सरकारी, सहायता प्राप्त एवं निजी स्कूल हैं l प्रदेश में 2618 सरकारी जूनियर हाईस्कूल हैं, 206 सहायता प्राप्त, 12 अन्य सरकारी एवं 2616 निजी स्कूल हैं.

जारी किया गया बजट : उत्तराखंड में 4100 जूनियर हाईस्कूलों में सैनिटाइजर, मास्क आदि के लिए करीब 26 लाख रुपये का बजट जारी किया गया l इससे स्कूलों की भोजन माताओं को एप्रेन, हेड कवर और दस्ताने की भी व्यवस्था की गई.