नोएडा में विदेश से वापस लौटे 19 लोग हुए निगेटिव, 500 से ज्यादा हुए गायब; मोबाइल भी बंद हैं

एडिशनल सीएमओ ने बताया कि विदेश से वापस लौटने वाले ज्यादातर लोगों के फोन संपर्क नंबर और पता न होने कारण कई लोगों के बारे में जानकारी नहीं मिल पा रही है. उन्होंने बताया कि जल्द ही इन सभी लोगों के बारे में जानकारी जुटा ली जाएगी.

नोएडा में विदेश से वापस लौटे 19 लोग हुए निगेटिव, 500 से ज्यादा हुए गायब; मोबाइल भी बंद हैं
कोरोना वायरस की जांच के लिए सैंपल लेते स्वास्थ्यकर्मी (फाइल फोटो)

दिल्ली NCR से सटे नोएडा (Noida) में विदेश से लौटे 19 लोगों की जांच रिपोर्ट मंगलवार को कोरोना निगेटिव आई है. जहां जिले में विदेश से लौटा एक भी शख्स अभी तक कोरोना पॉजिटिव नहीं मिला है. ऐसे में अब तक 2076 लोग नोएडा-ग्रेटर नोएडा वापस लौटे हैं. स्वास्थ्य विभाग (Health Department) के अनुसार विदेश से लौटे 500 से ज्यादा लोगों की जानकारी अभी भी नहीं मिल पाई है. अभी तक विदेश से आने के बाद जिन लोगों से संपर्क नहीं हो पाया है उनमें से कई लोगों के फोन नंबर और पते गलत है, जिसके कारण उनसे संपर्क करने में काफी दिक्क्तों का सामना करना पड़ रहा है. फिलहाल ऐसे लोगों के मोबाइल फोन भी बंद आ रहे हैं.

दरअसल, नोएडा के सेक्टर-26 इलाके में बीते सोमवार को स्वास्थ्य विभाग की टीम विदेश से लौटे एक शख्स की जानकारी जुटाने गई थी. वहां जाकर पता चला कि वह वहां रहता नहीं हैं, ऐसे में स्वास्थ्य विभाग की टीम को उनका फोन नंबर भी नहीं दिया गया. इस दौरान लगभग 1 घंटे की कड़ी मशक्कत के बाद उनका फोन नंबर मिला तो जानकारी से पता चला कि वह मुंबई में किसी शादी में शामिल होने गए हैं. हालांकि उन्होंने स्वास्थ्य विभाग की टीम को RT-PCR टेस्ट कराकर रिपोर्ट भेजने की बात कही है.

कोरोना पॉजिटिव होने पर इलाज के लिए भेजने का है प्रावधान : इस मामले में एडिशनल सीएमओ ने बताया कि विदेश से वापस लौटने वाले ज्यादातर लोगों के फोन संपर्क नंबर और पता न होने कारण कई लोगों के बारे में जानकारी नहीं मिल पा रही है. उन्होंने बताया कि जल्द ही इन सभी लोगों के बारे में जानकारी जुटा ली जाएगी. हालांकि कोरोना के नए वेरिएंट ओमीक्रॉन से प्रभावित देशों से आए लोगों के नमूने एयरपोर्ट पर लेकर होम क्वारंटाइन में भेज दिया जाता है. उन्होंने कहा कि पॉजिटिव होने पर इलाज के लिए भेजने का प्रावधान है, जबकि निगेटिव रिपोर्ट होने पर होम क्वारंटाइन में रहेंगे. होम क्वारंटाइन के 8वें दिन दोबारा इन लोगों के नमूने लेकर जांच के लिए भेजा जाएगा. रिपोर्ट के आधार पर आगे की स्थिति स्पष्ट होती है. वहीं अन्य देशों से आने वाले लोगों में से 2 प्रतिशत के नमूने जांच के लिए भेजे जा रहे हैं.