उत्तर-प्रदेश में कोरोना के बाद अब वायरल की मार झेल रहे हैं लोग, 1 हफ्ते में 26 बच्चों सहित हुई 50 मौतें; बेड की हुई कमी

कोई भी वायरल बुखार 4 से 5 दिन में ठीक हो जाता है, लेकिन ये जो वायरल इन दिनों यूपी के जिलों में फैल रहा है ये ठीक होने में 10-12 दिन ले रहा है.

उत्तर-प्रदेश में  कोरोना के बाद अब वायरल की मार झेल रहे हैं लोग, 1 हफ्ते में 26 बच्चों सहित हुई 50 मौतें; बेड की हुई कमी
After corona, now viral fever is spreading rapidly, 50 deaths including 26 children occurred in 1 week

उत्तर प्रदेश कोरोना की दूसरी लहर (Covid-19) से अभी उभर ही रहा है. ऐसे में अब एक नई मुसीबत उत्तर प्रदेशवासियों पर आ पड़ी है. दरअसल पश्चिमी उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में इन दिनों एक वायरल (viral fever) बड़ी तेजी से फैल है l इस वायरल में होने वाले तेज बुखार से लोगों की मौत हो रही है l अधिकारिक आंकड़ों के अनुसार बीते एक हफ्ते में आगरा, फिरोजाबाद, मथुरा, मैनपुरी, एटा और कासगंज जिलों में 50 लोगों की मौत तेज बुखार, डीहाइड्रेशन और प्लेटलेट काउंट में अचानक गिरावट के कारण हुई है.

हैरानी की बात है कि मरने वाले 50 में से 26 बच्चे थे l लोगों को इस वायरल से ठीक होने में 12 दिनों से ज्यादा का समय लग रहा है l यही कारण है कि अब सरकारी अस्पतालों में बेडों की कमी हो गई है.

पश्चिम के बाद अब पूर्वी यूपी के जिले भी इसकी चपेट में : ये वायरल केवल पश्चिम यूपी में ही नहीं अब पूर्वी यूपी में भी अपने पैर पसार रहा है. पूर्वी यूपी के गोंडा, बस्ती, देवरिया, बलिया, आजमगढ़, सुल्तानपुर, जौनपुर और गाजीपुर में कई केस इस वायरल बुखार के सामने आ चुके हैं l इसके अलावा, आगरा में राजस्थान और मध्य प्रदेश के पड़ोसी जिलों से भी इसी तरह के लक्षणों वाले वायरल बुखार के मरीज मिल रहे हैं.

ये बुखार 5 दिन नहीं बल्कि 12 दिन में हो रहा है ठीक :  कोई भी वायरल बुखार 4 से 5 दिन में ठीक हो जाता है, लेकिन ये जो वायरल इन दिनों यूपी के जिलों में फैल रहा है ये ठीक होने में 10-12 दिन ले रहा है. यही कारण है कि अस्पतालों में बेड की कमी होने लगी है l फिरोजाबाद मेडिकल कॉलेज में हर अस्पताल के बिस्तर पर दो से तीन मरीज रखे जा रहे हैं l वहीं मरीजों की बढ़ती संख्या के बाद डॉक्टरों की भी परेशानी बड़ गई है. आगरा में, जिला अस्पताल के अधीक्षक डॉ. एके अग्रवाल का कहना है कि हम हर दिन इस वायरल बुखार के कम से कम 200 रोगियों को देख रहे हैं l पिछले तीन हफ्तों में यह संख्या बढ़ी है. बच्चे सबसे इस वायरल की चपेट में आ रहे हैं.

मौत के सभी मामलों की हो रही है जांच : अतिरिक्त निदेशक सिंह ने कहा कि स्वास्थ्य टीमों को तेजी से ट्रांसफर किया जा रहा है. घर पर दवाएं उपलब्ध कराने के अलावा, ऐम्बुलेंस भेजी जा रही हैं l मौत के सभी मामलों की जांच की जा रही है.