यूपी में बनाए जाएंगे 75 नए ब्लॉक, भारत निर्माण सेवा केंद्र भी बनेंगे

ग्राम्य विकास विभाग की समीक्षा बैठक के दौरान मौर्य ने जर्जर विकास खंड भवनों की मरम्मत का प्रस्ताव तैयार करने और अमृत सरोवरों के निर्माण के लिए स्टेट लेवल पर नोडल अफसर तैनात करने के निर्देश दिए।

यूपी में बनाए जाएंगे 75 नए ब्लॉक, भारत निर्माण सेवा केंद्र भी बनेंगे
उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य

उत्तर प्रदेश में 75 नए विकास खंड (ब्लॉक) बनाए जाएंगे। उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने को अफसरों को इसके लिए प्रस्ताव तैयार करने के निर्देश दिए। साथ ही ब्लॉकों में भारत निर्माण सेवा केंद्र बनाने और प्रत्येक ब्लॉक के 10-10 गांवों में मनरेगा जॉब कार्ड के सत्यापन पर भी जोर दिया।

ग्राम्य विकास विभाग की समीक्षा बैठक के दौरान मौर्य ने जर्जर विकास खंड भवनों की मरम्मत का प्रस्ताव तैयार करने और अमृत सरोवरों के निर्माण के लिए स्टेट लेवल पर नोडल अफसर तैनात करने के निर्देश दिए। कहा कि प्रदेश में किसी भी तालाब में जलकुंभी नहीं रहनी चाहिए। उसे हटाने का कार्य मनरेगा से कराया जाए।

उन्होंने अफसरों से 10-10 पीएम आवास का भी निरीक्षण करने को कहा। 75 विलुप्त नदियों के पुनरुद्धार कार्य में तेजी लाने के निर्देश दिए। बताया कि मुख्यमंत्री आवास योजना में 25000 आवासों का निर्माण कराया जाएगा। मौर्य ने प्रदेश के सभी 826 विकास खंडों के दो-दो प्रधानों का चयन करके उनका सम्मेलन कराने के भी निर्देश दिया।