बांदा जेल के लिए इनकार, अलीगढ़ जाने को तैयार : चहेते जेल अधीक्षक को अलीगढ़ जेल भेजने की कवायद,जेल मुख्यालय ने अलीगढ़ व बांदा जेल में तैनाती के लिए भेजा प्रस्ताव

शासन को भेजा गया यह गोपनीय प्रस्ताव विभागीय अफसरों में चर्चा का विषय बना हुआ है। चर्चा है कि चहेते अधिकारी को कमाऊ जेल व नए प्रोन्नत अधिकारियों को बांदा जेल पर तैनात किए जाने की कवायद है।

बांदा जेल के लिए इनकार, अलीगढ़ जाने को तैयार : चहेते जेल अधीक्षक को अलीगढ़ जेल भेजने की कवायद,जेल मुख्यालय ने अलीगढ़ व बांदा जेल में तैनाती के लिए भेजा प्रस्ताव
बांदा जेल उत्तर प्रदेश

लखनऊ। बांदा जेल पर तैनाती के लिए इनकार करने वाले अधीक्षक को कमाऊ अलीगढ़ जेल भेजने की तैयारी है। जेल मुख्यालय से बांदा व अलीगढ़ जेल में वरिष्ठ अधीक्षकों की तैनाती के लिए शासन को भेजा गया प्रस्ताव कुछ ऐसा ही संकेत मिल रहे हैं। शासन को भेजा गया यह गोपनीय प्रस्ताव विभागीय अफसरों में चर्चा का विषय बना हुआ है। चर्चा है कि चहेते अधिकारी को कमाऊ जेल व नए प्रोन्नत अधिकारियों को बांदा जेल पर तैनात किए जाने की कवायद है। 

मिली जानकारी के मुताबिक पंजाब की रोपड़ जेल जेल से स्थानांतरित होकर प्रदेश की बांदा जेल पर बाहुबली विधायक मुख्तार अंसारी के आने के बाद से बांदा जेल पर कोई अधीक्षक जाने को तैयार नहीं है। सूत्रों का कहना है बीते दिनों एसीएस होम अवनीश अवस्थी ने जेल विभाग के आला अफसरों के साथ लंबी मंत्रणा के बाद प्रमोशन के पात्र अधीक्षक को तैनात करने का निर्णय लिया गया। उसे तैनात भी किया गया। तैनात अधीक्षक के प्रभार नही संभालने पर उसे प्रमोशन से वंचित करने के साथ निलंबित भी कर दिया गया। इसके बाद लखनऊ जेल के वरिष्ठ अधीक्षक का बांदा जेल पर तैनाती का प्रस्ताव भेजा गया। बताया गया है कि अधीक्षक ने बांदा जेल भेजे जाने के बजाए निलंबित किये जाने की बात कहकर शासन में सेटिंग-गेटिंग कर इस प्रस्ताव को ही वापस करा दिया।

बाहुबली विधायक के बांदा जेल से विधानसभा चुनाव लड़ने की भनक पर एक बार फिर इस जेल पर वरिष्ठ अधीक्षक तैनात किये जाने की कवायद शुरू कर दी गयी है। सूत्र बताते है कि बीते दिनों जेल मुख्यालय ने अधिक्षक विहीन बांदा व अलीगढ़ जेल पर तैनाती के लिए शासन को एक प्रस्ताव भेजा है। इसमें चहेते अधिकारी को कमाऊ अलीगढ़ जेल व बांदा जेल पर तैनाती के लिये प्रोन्नत अधीक्षकों के नाम भेजे गए है।  सूत्रों की मानें तो बांदा जेल पर तैनाती के लिए बागपत, पीलीभीत एवम झांसी जेल पर तैनात अधीक्षकों, वही कमाऊ अलीगढ़ जेल के लिए लखीमपुरखीरी, मुख्यालय में तैनात एक अधिकारी व लखनऊ जेल पर तैनात अधीक्षक के नाम भेजे गए है। पूर्व में जब लखनऊ जेल पर तैनात तेजतर्रार वरिष्ठ अधीक्षक को बांदा जेल पर तैनात किए जाने का प्रस्ताव भेजा गया था तो उन्होंने तैनाती के बजाए निलंबित किये जाने की बात कहकर प्रस्ताव को निरस्त करा दिया था। अब वही अधीक्षक अलीगढ़ जेल पर तैनाती के लिए शासन व मुख्यालय के चक्कर लगाने में जुटे है।
भेजे गए प्रस्ताव को लेकर विभागीय अफसरों में तमाम तरह की अटकलें लगाई जा रही है। चर्चा है कि चहेते अधिकारी को अलीगढ़ जेल पर तैनात करने के लिए ही बीते दिनों अलीगढ़ में तैनात अधीक्षक को निलंबित किया गया। उन्हें उस आरोप में निलंबित किया गया जिसकी जिम्मेदारी डिप्टी जेलर व जेलर जिम्मेदार होती है। जबकि लखनऊ में बांग्लादेशी कैदी की गलत रिहाई करने वाले अधीक्षक को बचा लिया गया। हकीकत यह है कि चहेते अधीक्षक को तैनाती देने के लिए निर्दोष अधिकारी को बलि का बकरा बना दिया गया।

गलत रिहाई करने वाले दोषी अफसर पर होगी कार्यवाही- डीजी

लखनऊ। प्रदेश की बहुचर्चित बांदा जेल और कमाऊ कही जाने वाली अलीगढ़ जेल पर वरिष्ठ अधीक्षकों की तैनाती पर शासन को प्रस्ताव भेजे जाने के सवाल पर डीजी जेल आनंद कुमार कहते है कि प्रस्ताव भेजा गया है। किन अधिकारियों के नाम भेजे गए है के सवाल पर उनका कहना है कि प्रस्ताव गोपनीय है। उन्होंने बताया कि प्रस्ताव के मंजूर होने के बाद नाम भी बता दिए जाएंगे। लखनऊ जेल से बांग्लादेशी कैदी की गलत रिहाई के आरोपी अधीक्षक के खिलाफ कार्यवाही के सवाल पर उन्होंने कहा कि डीआईजी की जांच रिपोर्ट आने के बाद कार्यवाही की जाएगी।

राकेश यादव
स्वतंत्र पत्रकार
मोबाइल न -  7398265003