फिर लगी बन्दियों की परिजनों से मुलाकात पर रोक : आपदा को अवसर में तब्दील करने का जेल अफसरों को फिर मिला मौका

इस आदेश में कहा गया है देश मे ऑमिक्रोन के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए यह निर्णय लिया गया है कि जेलो में बंद बन्दियों में संक्रमण बढ़ने न पाए इसके लिए परिजनों की बन्दियों से होने वाली मुलाकात पर रोक लगाने का निर्देश दिया गया है।

फिर लगी बन्दियों की परिजनों से मुलाकात पर रोक : आपदा को अवसर में तब्दील करने का जेल अफसरों को फिर मिला मौका
झांसी जेल में कोरोना के दस्तक देते ही शासन में खलबली मच गई।

लखनऊ। झांसी जेल में कोरोना के दस्तक देते ही शासन में खलबली मच गई। हरकत में आये शासन ने आनन-फानन में जेल बंदियों की परिजनों से हो रही मुलाकात पर रोक लगा दी गयी है।

अपर मुख्य सचिव गृह अवनीश अवस्थी ने शनिवार को एक आदेश जारी किया है। इस आदेश में कहा गया है देश मे ऑमिक्रोन के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए यह निर्णय लिया गया है कि जेलो में बंद बन्दियों में संक्रमण बढ़ने न पाए इसके लिए परिजनों की बन्दियों से होने वाली मुलाकात पर रोक लगाने का निर्देश दिया गया है। इस निर्देश के तहत मुलाकात पर रोक लगा दी गयी है

गौरतलब है कि वर्ष-2019-20 में कोरोना की भयावह स्थिति को देखते हुए जेलो में बन्द बन्दियों की परिजनों से होने वाली मुलाकात को प्रतिबंधित कर दिया गया था। यह मुलाकात करीब डेढ़ साल तक प्रतिबंधित रही।  मुलाकात के प्रतिबंधित होने से बन्दी अवसाद में नही जाने पाए इसके लिए बन्दियों को निःशुल्क फ़ोन की सुविधा उपलब्ध कराई गई थी। आपदा के दौरान शासन के इन निर्देशों को जेल अधिकारियों ने अवसर में तब्दील कर लिया। अनाधिकृत तरीके से मुलाकात कराकर व अवैध पीसीओ चलवाकर जमकर वसूली की थी।

राकेश यादव
स्वतंत्र पत्रकार
मोबाइल न -  7398265003